12वीं के बाद नौकरियां कौनसी कर सकते हैं?

1 minute read
187 views
10 shares
12वीं के बाद नौकरियां

उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, छात्रों को विभिन्न विषयों के वास्तविक ज्ञान से परिचित कराया जाता है। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद शुरुआती स्तर की नौकरियों की एक श्रृंखला का चयन करके आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका है। यह आपकी व्यक्तिगत बाधाएं हों या अपने दम पर खड़े होने का प्रयास हो, ये नौकरियां आपको कार्य संस्कृति का अनुभव करने और कई तरह के कौशल हासिल करने में मदद कर सकती हैं। यदि आप हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी के क्षेत्र का पता लगाने की योजना बना रहे हैं, तो इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको 12वीं पास नौकरियों की सूची के रूप में विभिन्न शीर्ष नौकरियों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करना चाहते हैं।

12वीं पास के बाद सर्वश्रेष्ठ नौकरियां

निम्नलिखित शीर्ष नौकरियां हैं जिन पर आप अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद विचार कर सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग

उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त नौकरी के रूप में, जिनके पास लेखन के लिए एक अद्वितीय स्वभाव है और आकर्षक कंटेंट बनाने में रुचि रखते हैं, यह प्रोफ़ाइल 12 वीं पास नौकरियों की सूची में सबसे अधिक मांग वाले लोगों में से एक है। कंटेंट राइटिंग को उनकी वेबसाइट, उत्पाद या सोशल मीडिया हैंडल के लिए विभिन्न प्रकार की कंटेंट को क्यूरेट करने के लिए कंपनियों द्वारा पेशेवर रूप से काम पर रखा जाता है। INR 8,000-10,000 का एक आकर्षक राशि इस उद्योग में आपका शुरुआती वेतन हो सकता है और अधिक अनुभव प्राप्त करके आप उच्च पदों तक आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप अपने लेखन कौशल को प्रस्तुत करना चाहते हैं, तो आप कंटेंट राइटिंग पाठ्यक्रम भी चुन सकते हैं, जो कम अवधि के साथ तैयार किए गए हैं और स्किल को महत्व देने वाले हैं। ये वे कौशल हैं जिनकी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद सामग्री लेखन के पेशे में काम करना शुरू करने के लिए आवश्यक हो सकता है।

  • पढ़ने की क्षमता – कंटेंट बनाने के लिए, आपको ग्राहक या वरिष्ठ द्वारा प्रदान किए गए संक्षिप्त विवरण को समझने में सक्षम होना चाहिए।
  • उत्कृष्ट लेखन कौशल – किसी विचार या अवधारणा को लिखित रूप में व्यक्त करने की क्षमता।
  • लेखन के एक टुकड़े में खोज शब्दों के उपयोग को समझना एक बुनियादी एसईओ कौशल है।
  • सीएमएस: वर्डप्रेस, विक्स और स्क्वरस्पेस जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) के साथ अनुभव को प्राथमिकता दी जाती है।

बीपीओ (बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग)

सबसे प्रमुख नौकरी क्षेत्रों में से एक, आउटसोर्सिंग देश के रोजगार क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, भारत में बीपीओ की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे नए लोगों के लिए रोजगार के विभिन्न अवसर पैदा हुए हैं। असंख्य नौकरी के लाभ प्रदान करने से लेकर उम्मीदवारों को अपने पेशेवर और संचार कौशल को चमकाने में मदद करने के लिए, आउटसोर्सिंग एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसे आप तलाश सकते हैं जो 12 वीं पास नौकरियों की एक लंबी सूची प्रदान करता है। इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 की आवश्यकता होती है और उम्मीदवारों को उनके प्रशिक्षण अवधि के दौरान वेतन भी मिलता है। बीपीओ में काम करने वाला आपका शुरुआती वेतन लगभग 12,000-15,000 INR होता है। इस व्यवसाय के लिए निम्नलिखित योग्यताओं की आवश्यकता होती है:

  • ग्राहक सेवा – ग्राहक सेवा प्रदान करने में शामिल प्रक्रियाओं का ज्ञान होता है। ग्राहकों की मांगों का आकलन किया जाता है, सेवाओं के लिए कॉल मानदंड पूरे किए जाते हैं, और ग्राहकों की संतुष्टि की निगरानी की जाती है।
  • अंग्रेजी दक्षता – अर्थ और प्रवाह के साथ-साथ रचना और व्याकरण के मानदंडों सहित अंग्रेजी वाक्य संरचना की समझ होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर और इंटरनेट – कंप्यूटर और इंटरनेट की बुनियादी समझ आवश्यक है।

आर्म्ड फोर्स

यदि आप अपने देश की सेवा करने के लिए भावुक हैं और भारतीय सेना, नौसेना या वायु सेना की शुभ वर्दी पहनने के गौरव का अनुभव करना चाहते हैं, तो आप एनडीए परीक्षा (नेशनल डिफेंस एकेडमी) के लिए उपस्थित हो सकते हैं और सही प्रशिक्षण और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। यह सरकारी क्षेत्र में 12 वीं पास नौकरियों की सूची में शीर्ष क्षेत्रों में से एक है और किसी भी स्ट्रीम के छात्र सम्मानित सशस्त्र बलों में प्रवेश करना चुन सकते हैं। यह प्रतिष्ठित नौकरी विभिन्न लाभों और भत्तों की एक श्रृंखला लेकर आती है। साथ ही, भारतीय वायु सेना और नौसेना में प्रवेश के इच्छुक लोगों के लिए, गणित और भौतिकी अनिवार्य विषय हैं, जो उनकी वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा के दौरान आवश्यक हैं।

स्टेनोग्राफर

यदि आप एक सरकारी नौकरी हासिल करना और आशुलिपि की लाभकारी कला सीखना चाहते हैं जिसके माध्यम से आप एक मिनट में सैकड़ों शब्द लिख सकते हैं, तो 12 वीं पास नौकरियों की सूची से शुरू करते हुए, एसएससी आशुलिपिक परीक्षा आपका आदर्श पड़ाव है। न्यूनतम योग्यता के साथ, आप अपने प्रारंभिक वेतन के रूप में INR 40-50 हजार (Garde D) या INR 70-80 हजार (ग्रेड C) अर्जित कर सकते हैं। करियर में असाधारण वृद्धि के कारण यह देश में सबसे लोकप्रिय नौकरियों में से एक है।

प्राथमिक स्कूल शिक्षक

अकादमिक क्षेत्र भी 12 वीं के बाद जॉब प्रोफाइल बनाने के इच्छुक लोगों की प्रतीक्षा कर रहा है। यदि आप बच्चों के साथ काम करना पसंद करते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर स्थापित करने में रुचि रखते हैं, तो प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक की भूमिका आपके लिए आदर्श हो सकती है। कई प्राथमिक विद्यालय एक बुनियादी शर्त के साथ शिक्षण प्रोफ़ाइल प्रदान करते हैं कि उम्मीदवार को प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा या बी.ई.एल.एड के साथ चयन करने की आवश्यकता होती है।

ट्यूशन टीचर

यदि आप स्कूल में उत्कृष्ट हैं और चीजों को समझाने की प्रतिभा रखते हैं तो आप एक ट्यूशन शिक्षक की भूमिका निभा सकते हैं। विभिन्न शिक्षण केंद्र हमेशा योग्य शिक्षकों की तलाश में रहते हैं। इसके अलावा, कई ऑनलाइन शिक्षण मंच हैं जहां से कोई अपना करियर पथ शुरू कर सकता है। यह नौकरी संभावित रूप से आपको होम ट्यूटर बना सकती है, जिससे आपको उच्च वेतन मिल सकता है। इस पेशे के लिए आवश्यक कौशल हैं:

  • निर्देश देना – अवधारणाओं की व्याख्या करना और ज्ञान को प्रभावित ढंग से प्रसारित करना।
  • सुनना – विद्यार्थियों को क्या कहना है, इस पर पूरा ध्यान देना और उनकी पूछताछ का जवाब देना।
  • सीखने की योजनाएँ – नए विषयों को पढ़ाते समय, प्रशिक्षण और सीखने की रणनीतियों और तकनीकों को चुनना जो स्थिति के लिए उपयुक्त हों।

मर्चेंट नेवी

मर्चेंट नेवी, जिसे कमर्शियल नेवी के रूप में भी जाना जाता है, एक बड़ा जहाज है जो उत्पादों और तेल को एक देश से दूसरे देश तक पहुंचाता है। जो लोग रोमांच चाहते हैं, उनके लिए यह निस्संदेह हाई स्कूल के बाद उपलब्ध सर्वोत्तम करियर में से एक है। यह करियर हालांकि रोमांच और यात्रा से भरा है, लेकिन इसके लिए मजबूत मानसिक सहनशक्ति की आवश्यकता होती है क्योंकि आप महीनों तक अपने परिवार से दूर रहेंगे और समुद्र से घिरे रहेंगे। 12 वीं कक्षा के बाद, निजी संगठन नाविक, शेफ और स्टीवर्ड जैसे विभिन्न व्यवसायों के लिए आवेदकों को नियुक्त करते हैं।

डाटा एंट्री

12 वीं कक्षा के बाद, यह एक और व्यवहार्य कार्य संभावना है। अधिकांश व्यवसाय भरोसेमंद लोगों से कंपनी के महत्वपूर्ण डेटा सेट पर काम करने की मांग करते हैं। इस प्रकार की नौकरी हाल के ग्रेजुएट के लिए आदर्श है। इस पेशे के लिए आवश्यक कौशल हैं:

  • स्पष्ट दृष्टि — निकट सीमा पर डेटा में छोटे विवरण देखने की क्षमता।
  • फिंगर निपुणता — डेटा शीट बनाने और सभी डेटा को इकट्ठा करने के लिए सिंक्रोनाइज़्ड फिंगर मूवमेंट का उपयोग करने की क्षमता।

12वीं के बाद सरकारी नौकरियां

सरकार के विभिन्न क्षेत्रों में 12वीं पास छात्रों के लिए कई तरह की नौकरियां उपलब्ध हैं। 12वीं पास नौकरियों के अवसर और सूची असंख्य हैं। हमने आपके संदर्भ के लिए विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की सूची को सारणीबद्ध किया है।

भारतीय सेना

यह हाई स्कूल के बाद उपलब्ध सबसे स्थिर, आशाजनक और सबसे बड़े रोजगार में से एक है। यह कार्य सुरक्षा, कई लाभ, प्रतिस्पर्धी मुआवजा और सबसे महत्वपूर्ण एक सकारात्मक सामाजिक प्रतिष्ठा प्रदान करता है। आप एनडीए के माध्यम से प्रवेश करने के अलावा, सेना की रैलियों में अर्हता प्राप्त करके अपनी कक्षा 12वीं पूरी करने के बाद सीधे सेना में शामिल हो सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन पात्र है, एक फिटनेस टेस्ट, एक मेडिकल चेकअप और एक लिखित परीक्षा का उपयोग किया जाता है। रैलियां विभिन्न स्थानों पर एक निश्चित तिथि पर होती हैं, और उम्मीदवारों को अपनी चयन प्रक्रिया के लिए उस तिथि पर प्रवेश पत्र के साथ उपस्थित होना चाहिए। यदि आप हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकार के लिए काम करना चाहते हैं तो यह भी एक शानदार विकल्प है।

डाटा एंट्री ऑपरेटिंग

हर छोटे से मध्यम आकार के व्यवसाय को अब डाटा एंट्री ऑपरेटर की आवश्यकता है क्योंकि सब कुछ डिजिटल हो गया है। कंप्यूटर में डेटा दर्ज करने वाले ऑपरेटरों को डेटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में जाना जाता है। टाइपिंग जॉब अक्सर इनडोर, डेस्क व्यवसाय होते हैं जिन्हें उच्च स्तर की टाइपिंग गति और सटीकता के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जैसे सॉफ़्टवेयर की बुनियादी समझ की आवश्यकता होती है। आप व्यवसाय क्षेत्र में ऐसे पद प्राप्त कर सकते हैं, और डाटा एंट्री ऑपरेटिंग में सरकारी अवसर भी 12 वीं के बाद उपलब्ध हैं।

वन मंडल

आप वन विभाग में वन रक्षक के रूप में शामिल हो सकते हैं यदि आप पर्यावरण के संपर्क में रहना पसंद करते हैं और इसकी रक्षा करने का जुनून रखते हैं। पर्यावरण की परवाह करने वालों के लिए यह 12वीं के बाद सबसे अच्छे पेशों में से एक हो सकता है। हर राज्य में एक वन विभाग होता है जो वानिकी और वन्यजीव प्रबंधन और विनियमन का प्रभारी होता है। वन रक्षक के रूप में काम करने के लिए, आपको एक प्रवेश परीक्षा और एक साक्षात्कार पास करना होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम

विज्ञान के साथ अपनी कक्षा 12 को पूरा करने के बाद, आप कई फर्मों जैसे ओएनजीसी, भेल, आयुध कारखाने, या कोयला खदानों के तकनीकी अनुभाग में काम कर सकते हैं यदि आपकी भौतिकी और गणित में गहरी रुचि है। 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद ऐसे सरकारी पद आपके करियर को एक बेहतरीन शुरुआत प्रदान कर सकते हैं।

खरीद और बिक्री

किसी भी फर्म का प्राथमिक लक्ष्य अपनी सेवाओं या उत्पादों का मार्केटिंग और बिक्री करना होता है। कक्षा 12वीं के बाद बिक्री और विपणन में नौकरी का लक्ष्य जोखिम और ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार करके बिक्री में सुधार के लिए एक कार्य योजना विकसित करना और क्रियान्वित करना है। क्योंकि सभी बड़े और छोटे संगठनों को अपनी पहुंच बढ़ाने की जरूरत है, बिक्री और मार्केटिंग में शामिल होना हाई स्कूल के बाद शीर्ष करियर में से एक हो सकता है। इस प्रौद्योगिकी के युग में, सोशल मीडिया लोकप्रियता में बढ़ गया है, और यदि आप कंप्यूटर में कुशल और डिजिटल रूप से जानकार हैं, तो आप एक डिजिटल मार्केटियर के रूप में काम कर सकते हैं। आप इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग टूल का उपयोग करके मार्केटिंग योजनाएँ डिज़ाइन कर सकते हैं।

भारतीय रेल

यह 12वीं कक्षा को पूरा करने के बाद उपलब्ध सबसे बड़े सरकारी व्यवसायों में से एक है, क्योंकि यह एक दीर्घकालिक, स्थिर और सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करता है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी क्षेत्रों में परीक्षा आयोजित करने और आवेदकों को काम पर रखने के लिए जिम्मेदार है। हाई स्कूल से स्नातक करने के बाद, आप एक तकनीशियन, एक टिकट कलेक्टर, एक सहायक लोको पायलट, एक स्टेशन मास्टर आदि के रूप में काम कर सकते हैं। मासिक मूल वेतन INR 20-35 हजार के बीच कुछ भी हो सकता है। जिन छात्रों ने अपनी 12 वीं कक्षा पूरी कर ली है, उनके लिए यह एक स्थिर नौकरी हो सकती है।

फोटोग्राफी

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है और रचनात्मक दिमाग है, तो आप इस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं और अच्छी जिंदगी जी सकते हैं। फोटोग्राफी के क्षेत्र में डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद आप डिजिटल फोटोग्राफी, उपकरण, छवि प्रसंस्करण, कैमरा लेंस और प्रकाश व्यवस्था में उन्नत कौशल का अध्ययन कर सकते हैं।

नौकरी के विकल्प

एक फैशन फोटोग्राफर या वन्यजीव फोटोग्राफर के रूप में, आप पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और वेबसाइटों के लिए काम कर सकते हैं, या एक इवेंट फोटोग्राफर, वेडिंग फोटोग्राफर, प्रकृति और लैंडस्केप फोटोग्राफर के रूप में स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं। इस उद्योग में औसत मासिक वेतन 20-25 हजार रुपये के बीच है। 

कॉस्मेटोलॉजी

रचनात्मक लोगों के लिए जो दूसरों को अच्छा दिखने का आनंद लेते हैं, सौंदर्य उद्योग अवसरों की अधिकता प्रदान करता है। इस खंड में चेहरे, शरीर और बालों के सौंदर्य उपचार के साथ-साथ सामान्य स्वास्थ्य देखभाल शामिल है।

नौकरी के विकल्प

आप ब्यूटीशियन, हेयर स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट, स्पा मैनेजर, मसाज थेरेपिस्ट और इसी तरह के अन्य पदों पर काम कर सकते हैं। शुरुआती वेतन 14,000 रुपये से लेकर 18000रु. प्रति माह हो सकता है।

12वीं पीसीएम के बाद सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प

विस्तृत श्रृंखला से पाठ्यक्रम का चयन करना काफी कठिन है। इसलिए आपकी मदद करने के लिए हमने 12वीं पीसीएम के बाद लोकप्रिय और सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों को सूचीबद्ध किया है:

FAQs

12 वीं कक्षा के बाद छात्र के लिए राज्य पुलिस में कौन सी सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं?

उत्तर- आप हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद पुलिस बल में शामिल होना चाहते हैं, तो आप राज्य पुलिस एजेंसियों में कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या बारहवीं कक्षा के बाद बैंकों में कोई नौकरी उपलब्ध है?

उत्तर- 12वीं कॉमर्स क्लास खत्म करने के बाद आप बैंकिंग क्लर्क की नौकरी पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एसबीआई और पीएनबी बैंक, इन पदों के लिए व्यक्तियों की भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा का उपयोग करते हैं।

हाई स्कूल करने के बाद मैं एक वकील के रूप में अपना करियर कैसे बना सकता हूँ?

उत्तर- भारत में वकील बनने के लिए BA.LLB/BBAकोर्स किया जा सकता है।कक्षा 12 के बाद, आप एलएलबी का अध्ययन कर सकते हैं, जो कि 5 साल का एकीकृत डिग्री प्रोग्राम है, या आप किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन कर सकते हैं और उसके बाद एलएलबी कर सकते हैं-बीए (3 वर्ष) + एलएलबी (3 वर्ष)।

12वीं के बाद किस प्रकार की नौकरी छात्र कर सकते हैं हमने इसके बारे में आपको कुछ जानकारी प्रदान किया है। आशा करते हैं यह आपके लिए मददगार साबित हो। अगर आपकी इच्छा विदेश के किसी विश्वविद्यालय से अपने करियर को ऊंचाइयों तक ले जाना है तो, आज ही Leverage Edu के विशेषज्ञों से 1800 572 000 पर संपर्क कर 30 मिनट का मुफ्त सेशन बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert