Merchant Navy me Career Kaise Banayen

Rating:
0
(0)
Merchant Navy me Career Kaise Banayen

मर्चेंट नेवी फोर्स एक विशेष उद्योग है जो पूरी तरह से व्यापारिक अभ्यासों में व्यस्त है, जिसमें समुद्री मार्गों के माध्यम से भार और यात्रियों के परिवहन शामिल हैं। “शिपर मरीन” के रूप में उपयुक्त रूप से नामित, मर्चेंट नेवी दुनिया भर में डिलीवरी डिवीजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एक विश्वव्यापी उद्योग है जिसमें कुछ राष्ट्र विभिन्न प्रकार के जहाजों पर सहयोग करते हैं। इस लेख में, आप Merchant Navy me career kaise banayen के विवरण और संभावनाओं के बारे में जानेंगे। तो अपने आप को तैयार करें और ब्लॉग में Merchant Navy me career kaise banayen पढ़कर जानकारी हासिल करें। 

Merchant Navy क्या है?

मर्चेंट नेवी फ़ोर्स समुद्री परिवहन के व्यापार प्रभाग की ओर संकेत करती है। इसका सैन्य सहायता में कोई समावेश नहीं है, बल्कि इसके बजाय मालवाहक नौकाओं, बड़े सवारों और लक्जरी जहाजों पर समुद्र के पाठ्यक्रमों में भार और व्यक्तियों की डिलीवरी होती है। देशों के बीच विश्व विनिमय के एक भाग के रूप में महासागरीय व्यवसाय विश्वव्यापी संघों और अर्थव्यवस्था के मूल में बना हुआ है। व्यवसाय अपवाह और तटवर्ती दोनों तरह से नौकरी के अवसर प्रदान करता है। मर्चेंट नेवी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कुछ बेहतरीन करियर विकल्प प्रदान करती है। इन पाठ्यक्रमों को ज्ञान को छिद्रित करने और नौसेना बल की पूरी टीम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक देश से दूसरे देश में माल शुरू करने के लिए विक्रेता जहाज बड़ी संख्या में मजदूरों का उपयोग करते हैं। इन व्यापारिक जहाजों से निपटने वाले विशेषज्ञों को नाविक या नौसैनिक कहा जाता है।

  • डेक डिवीजन/मार्ग
  • भवन कार्यालय
  • इलेक्ट्रो-विशिष्ट कार्यालय
  • स्टीवर्ड कार्यालय / आवास। 

व्यापारी नौसैनिक बल में शामिल होने पर, छात्रों के लिए इन डिवीजनों में से प्रत्येक के बारे में बुनियादी ज्ञान और उनके कार्यालयों के केंद्रीय कर्तव्यों का होना मौलिक है। 

नेवी की तैयारी कैसे करे

Eligibility Criteria

Merchant Navy me career kaise banayen  इसके लिए आपको Eligibility Criteria जानना जरूरी है। मर्चेंट नेवी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ बुनियादी पात्रता मानदंड पूरे करने होंगे। यहां उनमें से कुछ हैं:

  • डीलर नेवल फोर्स कोर्स में शामिल होने के लिए बेसिक क्वालिफिकेशन फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के साथ 12वीं पास करना है। यह स्नातक डिग्री और अधिकांश डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए लागू है ।
  • आवेदक अविवाहित भारतीय निवासी (पुरुष या महिला) 28 वर्ष की आयु सीमा के भीतर होना चाहिए।
  • अच्छी दृष्टि वांछनीय है लेकिन 2.5 तक लेंस क्षमता वाले चश्मे की अनुमति दी जा सकती है। 

प्रवेश प्रक्रिया

छात्रों के लिए मर्चेंट नेवी पाठ्यक्रम में प्रवेश करने के कई तरीके हैं। छात्र अपनी सुविधा के अनुसार और मर्चेंट नेवी में जिस प्रकार की नौकरी चाहते हैं, उसके अनुसार प्रवेश मार्ग चुन सकते हैं। यहाँ कुछ प्रमुख तरीके दिए गए हैं:

चयन परीक्षण

मर्चेंट नेवी में विशेष पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए, छात्र आमतौर पर कुछ चयन परीक्षणों के लिए उपस्थित होते हैं। ये परीक्षण प्रमुख संस्थानों में छात्रों के लिए एक जगह सुनिश्चित करते हैं निम्नलिखित कुछ प्रसिद्ध परीक्षण हैं: 

  • AIMNET (ऑल इंडिया मर्चेंट नेवी एंट्रेंस टेस्ट)
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मरीन इंजीनियरिंग (PGDME)
  • आईएमयू सीईटी 
  • जेईई एडवांस्ड 
  • मेरी प्रवेश परीक्षा 
  • टीएमआई सैट

Sponsorship Based Entry

यदि छात्र समुद्री कार्यक्रमों के लिए जाने-माने संस्थानों में आवेदन करते हैं तो उन्हें मर्चेंट नेवी के पाठ्यक्रमों में प्रायोजित प्रवेश मिल सकता है। वे बड़े समुद्री संगठनों में प्रायोजन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि ये संगठन छात्रों में क्षमता देखते हैं, तो वे उन्हें शिक्षा के साथ-साथ शिपर नौसेना बल के साथ काम करने के लिए प्रायोजन प्रदान करते हैं।

समुद्री इंजीनियरिंग के दूसरे वर्ष में Lateral Entry (एलई)

समुद्री इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में एलई सीटों के बारे में सुनिश्चित करने के दो अलग-अलग तरीके हैं: 

  • मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ प्रथम वर्ष पूरा करना।
  • लगभग 60% के न्यूनतम स्कोर के साथ संबंधित इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा होना।

मुख्य रूप से साइंस स्ट्रीम में आने वाले, यहां कुछ ऐसे कोर्स हैं जो मर्चेंट नेवी में करियर की सुविधा प्रदान करते हैं:

B.Tech Marine Engineering Diploma in Marine Engineering (DME) Diploma in Nautical Science (DNS) B.Tech Harbour & Ocean Engineering
General Purpose Rating Course MBA Shipping Finance B.Sc Nautical Science B.E Marine Engineering
B.E. Mechanical Engineering B.Tech Ship Building B.E Harbour and Ocean Engineering Electro-Technical Officer Course
B.B.A. Logistics & Supply Chain Management Higher National Diploma (Marine Engineering)  Marine Engineering under Alternate Training Scheme  M.B.A. Shipping & Logistics Management
BBA Shipping Higher National Diploma (Nautical Science)  ETO (Electro-Technical Officer) B.Tech Naval Architecture and Offshore Engineering

Top Universities

चूंकि समुद्री व्यापार सभी विकासशील और विकसित देशों की अर्थव्यवस्था का एक अभिन्न अंग है, इसलिए दुनिया भर के शीर्ष विश्वविद्यालयों में विशेष पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। यहां कुछ लोकप्रिय विकल्प दिए गए हैं: 

University Country
Edith Cowan University Australia
Aarhus University, School Of Marine And Technical Engineering Denmark
The University of Strathclyde UK
British Columbia Institute Of Technology, Pacific Marine Training Campus Canada
Griffith University Australia
Fleetwood Nautical College UK
Hiroshima National College Of Maritime Technology Japan
Australian Maritime College Australia
The University of New Orleans USA
Manukau Institute of Technology Australia

Salary

मर्चेंट नेवी कोर्स पूरा करने के बाद वेतन स्थिति, अनुभव और अतिरिक्त शिक्षा पर निर्भर करता है। मर्चेंट नेवी ग्रेजुएट के कुछ करियर और वेतन निम्नलिखित हैं।

Job Profile Avaerge Salary (Per Month)
Deck Cadet INR 25,000 to 85,000
3rd Officer/ 2ndOfficer INR 1,50,000 to 3,00,000 
Chief Officer INR 4,00,000 to 6,00,000 
Captain INR 8,65,000 to 20,00,000 

भारतीय सेना कैसे जॉइन करें

Merchant Navy me career kaise banayen जानने के इच्छुक छात्रों के लिए कई अवसर समुद्र में इंतजार कर रहे हैं। आर्थिक और पेशेवर दोनों रूप से अत्यधिक फायदेमंद होने के बावजूद, यह करियर विकल्प उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो समुद्र के लिए जुनून रखते हैं। यदि आप भी इस तरह के अद्भुत कैरियर के अवसरों के माध्यम से एक जिज्ञासु छात्र ब्राउज़ कर रहे हैं, तो Leverage Edu में हमारे विशेषज्ञों के साथ थोड़ी बातचीत करें । Merchant Navy me career kaise banayen इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करें। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आज ही निःशुल्क ई-मीटिंग के लिए पंजीकरण करें!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE