12th के बाद कैसे करे USA में पढ़ाई?

Rating:
0
(0)
12th ke baad USA me Study

विदेश में पढ़ने का सपना देख रहे स्टूड़ेट्स के मन में हमेशा इच्छा रहती है कि वो USA से पढ़ाई करें। इसका एक बड़ा कारण दुनिया की सबसे ज्यादा टॉप यूनिवर्सिटीज USA में ही है। USA की ऐजुकेशन सिस्टम सबसे बेहतर माना जाता है। इसके अलावा यहाँ से पढ़ने वाले स्टूड़ेट्स को बेहतर पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी भी मिल जाती है। इस लिए USA में पढ़ाई करना स्टूड़ेट्स की पहली पसंद होती है। इस ब्लॉग के जरिए हम आज आपको बताएंगे कि 12th ke baad USA me Study कैसे करें।

USA से पढ़ाई क्यों करे?

USA से पढ़ाई करने के लिए सभी स्टूड़ेट्स का सपना होता है। अमेरिकी कैंपस रचनाशीलता, लचीलेपन और सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान के लिए बेजोड़ मौके पेश करता है। 4,000 से ज्यादा कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के साथ अमेरिका के पास विश्‍व भर में उच्‍च शिक्षा की बेहतरीन प्रणालियों में से एक है। अमेरिकी उच्‍च शिक्षा बेजोड़ है, जो बिजनेस, इंजीनियरिंग, विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में उसकी अग्रणी भूमिका को बढ़ाने में मदद करता है।

पढ़ने का खर्चं

यूएसए में पढ़ाई का खर्चं अन्य देशों की यूनिवर्सिटीज की तुलना में अधिक हो सकता है। यूएसए में पढ़ाई का खर्च सबसे ज्यादा आता है इसका मुख्य कारण यहाँ ट्यूशन फीस और रहने का खर्च का भी होना है। संयुक्त राज्य अमेरिका में यूजी और ओजी पाठ्यक्रमों का औसत पढ़ाई का खर्चं लगभग $ 25,000 (INR 18,00,000) और निजी विश्वविद्यालयों के लिए $ 37,000 (INR 26,00,000) है। इसके अलावा, भोजन की औसत लागत लगभग $500- $1000 (INR 36,000- 72,000) होगी और घर का खर्चं हर महीने लगभग $1,500-2,000 का समय लगेगा।

अमेरिका पढ़ाई के लिए स्टूड़ेट्स को कई सारे कोर्स मुहैया करवाता है। इतने सारे विकल्प देने के कारण ही यूएसए को पढ़ाई के लिए दुनिया का सबसे अच्छा देश माना जाता है। नीचे दिए कोर्स की लिस्ट जो 12th ke baad USA me Study करने के लिए स्टूड़ेट्स अक्सर चुनते हैं।

  • Social Sciences
  • Intensive English
  • Computer Science
  • Law
  • Medicine
  • Business and Management

यूएसए की यूनिवर्सिटीज के द्वारा दिए जाने वाले कुछ Undergraduate degrees जिसको दो भागों में बांटा गया है।

2-Year Undergraduate Program

यह जूनियर या कम्युनिटी कॉलेज द्वारा पेश किया जाने वाला एक Undergraduate Program है जो बाद में 4 साल के Undergraduate Program को आगे बढ़ाया जाएगा। इस डिग्री के लिए कम क्रेडिट की आवश्यकता होती है और इस प्रकार समय और किसी विषय के व्यापक आधार पर केंद्रित होता है और इसके लिए किसी विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है।

4-Year Undergraduate Program

4 साल के Undergraduate Program को आगे बढ़ाने के लिए, छात्रों से एक प्रमुख चुनने की उम्मीद की जाती है। यह डिग्री एक पेशेवर करियर बनाने की नींव रखती है। यह एक विशेष पाठ्यक्रम है और इसलिए अधिक क्रेडिट की आवश्यकता होती है और इस प्रकार छात्रों को अधिक समय देने की आवश्यकता होती है।

Eligibility Criteria

यूएसए से 12 वीं के बाद पढ़ाई करने के लिए कुछ जरूरी शर्तें हैं जिनको पूरा करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।  ये Eligibility Criteria स्टूड़ेट्स का टेस्ट लेते है जिसके बाद ही वे बेस्ट स्टूड़ेट्स को विदेश में पढ़ाई के लिए चुनते हैं। नीचे दिए गए Eligibility Criteria स्टूड़ेट्स के पास होनी चाहिए।

  • छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपना 10 + 2 न्यूनतम प्रतिशत अंकों के साथ सेटिफिकेट होना चाहिए।
  • स्टूड़ेट्स को English language proficiency test  जैसे – आईईएलटीएस, टीओईएफएल आदि जैसी अंग्रेजी भाषा में अच्छे स्कोर के साथ टेस्ट पास करना होगा।
  • SAT या ACT जैसे विभिन्न standardized tests हैं जो यूनिवर्सिटीज में स्टूड़ेट्स को प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण है।  

USA की Top Universities

USA की यूनिवर्सिटीज दुनिया भर में स्टूड़ेट्स को अलग- अलग कोर्स में डिग्री प्रदान करती है। भारतीय स्टूड़ेट्स के लिए USA की कुछ बेस्ट यूनिवर्सिटीज के बारे में नीचे बताया गया है।

Top Universities to Study in USA QS World Rankings 2022
Massachusetts Institute of Technology  1
Harvard University 5
Stanford University  =3
University of California, Berkeley  32
Columbia University  19
California Institute of Technology  =6
Yale University  =14
University of Pennsylvania 13
Princeton University  20
Cornell University 21

12th ke baad USA me Study के लिए Admission Process

12वीं के बाद यूएसए में पढ़ाई करने के लिए भारत के स्टूड़ेट्स के लिए एडमिशन के तीन इंटेक है जिनके द्वारा ही स्टूड़ेट्स का एडमिशन हो सकता है। जो नीचे दिया गया है।

  • Fall Intake: यह स्टूड़ेट्स के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्प है। यह अगस्त के महीने में शुरू होता है।
  • Spring Intake: जो लोग कॉलेज शुरू करने से पहले थोड़ा समय हासिल करना चाहते हैं, उनके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। यह जनवरी के महीने में शुरू होता है।
  • तीसरी भिन्नता जो सीमित कॉलेजों में और सीमित पाठ्यक्रमों के लिए उपलब्ध है, वह है गर्मियों का सेशन जो मई के महीने में शुरू होता है।

12th के बाद कैसे पाएं Student Visa

12वीं के बाद यूएसए में पढ़ाई करने के लिए वीज़ा मिलना एक सबसे बड़ा हिस्सा होता है। वीजा की प्रक्रिया को आसान बनाने और छात्रों के इस आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने के लिए, छात्र विभिन्न वीज़ा विकल्प चुन सकते हैं। नीचे इन वीज़ा प्रकारों के बारे में बताया गया है।

  • F1 वीज़ा- यह एक मान्यता प्राप्त यूएस कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए आवश्यक वीज़ा है
  • एम (छात्र) वीज़ा- किसी भी vocational or training program के लिए जिसमें academic डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, इस वीज़ा की आवश्यकता होती है।

FAQs

क्या मैं 12वीं के बाद यूएसए में पढ़ सकता हूं?

12वीं के बाद भारतीय छात्रों के लिए विदेश में पढ़ाई के लिए यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका टॉप डेस्टिनेशन है। भारतीय शिक्षा प्रणाली से १२वीं कक्षा में अर्हक अंक हासिल करने के बाद, आप यूएसए में अध्ययन करने के अपने सपने को पूरा करने के करीब एक कदम और बढ़ सकते हैं।

12वीं पास को अमेरिका में क्या कहते हैं?

सभी राज्यों और स्कूल जिलों ने माध्यमिक विद्यालय स्नातक स्तर को 12 वीं कक्षा के पूरा होने के रूप में निर्धारित किया है, और माध्यमिक स्नातक योग्यता के लिए सामान्य नाम हाई स्कूल डिप्लोमा है।

क्या भारतीय डिग्री यूएसए में मान्य है?

WES अमेरिका से स्नातक की डिग्री के समकक्ष भारत से कुछ तीन वर्षीय स्नातक डिग्री को मान्यता देता है, हालांकि, निम्नलिखित शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए: डिग्री डिवीजन I में अर्जित की गई है

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग 12th ke baad USA me Study अच्छा लगा होता। अगर आप भी यूएसए में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपना फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…