यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज कौनसी हैं?

1 minute read
337 views
यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज

यूके में अध्ययन उन सभी भारतीय छात्रों के लिए एक सपना रहा है, जो विश्व स्तर पर सफलता हासिल करना चाहते हैं। सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली और छात्र जीवन वाला देश, यूके अपने उच्च रैंकिंग वाले विश्वविद्यालयों के लिए भी जाना जाता है। दुनिया के टॉप विश्वविद्यालयों में से 4 यूके में स्थित हैं जो एक उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली के लिए जाने जाते हैं। यदि आप 2022 में यूके में अध्ययन करना चाहते हैं तो नीचे यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज की जानकारी दी गई है। 

This Blog Includes:
  1. सार्वजनिक विश्वविद्यालय क्या हैं?
  2. यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई क्यों करें?
  3. यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज 
    1. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
    2. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
    3. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन
    4. एडिनबर्ग विश्वविद्यालय
    5. मैनचेस्टर विश्वविद्यालय
    6. किंग्स कॉलेज लंदन
    7. लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनीति विज्ञान
    8. इंपीरियल कॉलेज लंदन
    9. वारविक विश्वविद्यालय
  4. यूके में कम ट्यूशन फीस के साथ सार्वजनिक विश्वविद्यालय
  5. IELTS के बिना ब्रिटेन में सार्वजनिक विश्वविद्यालय
  6. लंदन में सार्वजनिक विश्वविद्यालय
  7. यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज में लोकप्रिय कोर्सेज 
  8. यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज के लिए योग्यता 
  9. आवेदन प्रक्रिया 
  10. यूके में रहने की लागत
  11. अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां
  12. इसे हमारे रॉकस्टार से सुनें!
  13. FAQs

सार्वजनिक विश्वविद्यालय क्या हैं?

यूके में दो प्रकार के विश्वविद्यालय हैं- सार्वजनिक और निजी। यूके में निजी विश्वविद्यालयों को निजी संगठनों द्वारा फाइनेंस और संचालित किया जाता है। वहीं यूके में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को यूके सरकार द्वारा फाइनेंस और संचालित किया जाता है। हालांकि, यूके में सार्वजनिक विश्वविद्यालय सरकार की प्रत्यक्ष फाइनेंस परिषद द्वारा फाइनेंस और संचालित किए जाते हैं, लेकिन स्वतंत्र निकायों के रूप में कार्य करते हैं।

यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई क्यों करें?

नीचे कुछ कारण दिए गए हैं, जो आपकी यह जानने में मदद करेंगे कि यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई क्यों करें-

  • कई प्रमुख क्षेत्रों में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को निजी विश्वविद्यालयों से बेहतर माना जाता है। 
  • सार्वजनिक विश्वविद्यालय आम तौर पर अधिक विस्तृत होते हैं। 
  • यूके में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय से डिग्री आपको निजी विश्वविद्यालय की तुलना में अधिक नौकरी के अवसर प्रदान करेगी। 
  • यूके में सार्वजनिक विश्वविद्यालय सरकार द्वारा फंडेड हैं। 
  • यूके में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जाने वाले टॉप कोर्सेज के लिए शिक्षण शुल्क निजी विश्वविद्यालयों की तुलना में कम है।

यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज 

नीचे यूके में टॉप पब्लिक यूनिवर्सिटीज की विस्तृत जानकारी दी गई है:

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्वीकृति दर 17.5% है जिसका अर्थ है कि प्रत्येक 100 आवेदकों में से लगभग 18 छात्रों को स्वीकार किया जाता है। दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में 38 कॉलेज और 70 रिसर्च विभाग हैं। इंदिरा गांधी, बिल क्लिंटन, बोरिस जॉनसन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कुछ शानदार पूर्व छात्र हैं।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय

ऑक्सफोर्ड के बाद दूसरा स्थान कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी का है। दुनिया के टॉप 5 विश्वविद्यालयों में कैम्ब्रिज एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है, जिसकी स्वीकृति दर 21.5% है। 121 नोबेल पुरस्कार विजेता, 194 ओलंपिक विजेता और 14 ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों ने इस विश्वविद्यालय के गलियारों की शोभा बढ़ाई है और आज वे कैम्ब्रिज के पूर्व छात्र नेटवर्क का हिस्सा हैं। कैम्ब्रिज 150 से अधिक विभागों के साथ अपने 31 कॉलेजों में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन या यूसीएल लंदन, यूके में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। यूसीएल का दावा है कि यह इंग्लैंड का पहला विश्वविद्यालय है, जिसने महिलाओं को अपने विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया है। महात्मा गांधी (राष्ट्रपिता, भारत) और अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (टेलीफोन के संस्थापक) वे व्यक्तित्व हैं जिन्होंने कभी यूसीएल में अध्ययन किया था। यूसीएल में हो रहे 43% रिसर्च को रिसर्च एक्सीलेंस फ्रेमवर्क द्वारा विश्व-अग्रणी घोषित किया गया है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, स्कॉटलैंड की राजधानी शहर में स्थित है, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय शाही परिवार के साथ एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। शाही परिवार के सदस्यों ने इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के रूप में काम किया है।  इस विश्वविद्यालय की स्वीकृति दर 40-50% है। बिल गेट्स, मलाला यूसुफजई और एपीजे अब्दुल कलाम एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के कुछ प्रसिद्ध पूर्व छात्र हैं।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय यूके के शीर्ष 10 सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। यह विश्वविद्यालय QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 लीग टेबल में 27वें स्थान पर है। उनके पास 16,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं और ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट स्तर पर 1000 से अधिक डिग्री प्रदान करते हैं। मैनचेस्टर विश्वविद्यालय मैनचेस्टर के विश्वविद्यालयों में टॉप पर है। चैम वीजमैन, मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ प्रोफेसर, इजराइल के पहले प्रधानमंत्री थे।

किंग्स कॉलेज लंदन

लंदन के केंद्र में स्थित, किंग्स कॉलेज लंदन अपनी रिसर्च क्षमता के कारण यूके में टॉप सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। किंग्स कॉलेज लंदन कानून, मानविकी और चिकित्सा विज्ञान में उनके प्रोग्राम्स स्किल डेवलपमेंट को अत्यधिक महत्व देने के साथ उत्कृष्ट हैं। किंग्स में 6 मेडिकल रिसर्च काउंसिल सेंटर हैं, जो इसे बायोमेडिकल रिसर्च के लिए सबसे बड़ा यूरोपीय केंद्र बनाते हैं। 

लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनीति विज्ञान

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय और लंदन विश्वविद्यालय का एक प्रमुख कॉलेज है। वे मुख्य रूप से अर्थशास्त्र, व्यवसाय, प्रबंधन, मानविकी, वाणिज्य, नीति निर्माण, राजनीति और गणित में कोर्स प्रदान करते हैं। इसके छात्र संगठनों द्वारा 150 राष्ट्रवादियों का प्रतिनिधित्व किया जाता है और परिसर में लगभग 100 भाषाएं बोली जाती हैं। LSE ने अर्थशास्त्र, शांति और साहित्य के क्षेत्र में 18 नोबेल पुरस्कार विजेताओं का निर्माण किया है।

इंपीरियल कॉलेज लंदन

इंपीरियल कॉलेज लंदन ब्रिटेन के सबसे प्रतिष्ठित सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। विश्वविद्यालय चिकित्सा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और व्यवसाय के क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 59% से अधिक छात्र यूके के बाहर 140 देशों से आते हैं। यहां किए गए शोध का 91% आईसीएल परिसर में विकसित फाइबर ऑप्टिक्स, पेनिसिलिन और होलोग्राफी के साथ विश्व-अग्रणी पाया गया है। इंपीरियल कॉलेज में जीव विज्ञान की डिग्री में 1:1 सेक्स रेश्यो है।

वारविक विश्वविद्यालय

कोवेंट्री में एक टॉप सार्वजनिक विश्वविद्यालय, वारविक विश्वविद्यालय है। वारविक के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक 7 छात्रों में से 1 को स्वीकार किया जाता है। वारविक एक प्राथमिक रिसर्च विश्वविद्यालय है जो चिकित्सा, इंजीनियरिंग, विज्ञान, कला और सामाजिक विज्ञान में डिग्री प्रदान करता है। वारविक विश्वविद्यालय एक डबल डिग्री विकल्प भी प्रदान करता है और कोलंबिया विश्वविद्यालय, मैकगिल विश्वविद्यालय, आदि के साथ छात्रों के आदान-प्रदान की अनुमति देता है।

यूके में कम ट्यूशन फीस के साथ सार्वजनिक विश्वविद्यालय

यूके में कम ट्यूशन फीस के साथ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों की लिस्ट नीचे दी गई है-

IELTS के बिना ब्रिटेन में सार्वजनिक विश्वविद्यालय

आईईएलटीएस के बिना ब्रिटेन में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों की लिस्ट इस प्रकार है:

लंदन में सार्वजनिक विश्वविद्यालय

यहां आपके लिए लंदन में सबसे अच्छे सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं-

यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज में लोकप्रिय कोर्सेज 

यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज द्वारा प्रदान किये जाने वाले लोकप्रिय विषयों की लिस्ट नीचे दी गई है, जिनमें आप बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं:

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज के लिए योग्यता 

यूके एक ऐसा देश है, जहाँ लाखों भारतीय आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ प्रतिशत ही स्वीकार किए जाते हैं। भारत से इतनी कम स्वीकृति का एक मुख्य कारण योग्यता आवश्यकता हो सकती है। भारतीय शिक्षा प्रणाली ब्रिटेन की शिक्षा प्रणाली से भिन्न है। हम विदेश में अध्ययन करने वाले सभी उम्मीदवारों को सलाह देते हैं कि वे निम्नलिखित शर्तों की जांच करें ताकि यह पता चल सके कि वे योग्य उम्मीदवार हैं या नहीं: –

  • ग्रेड: यूके में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए, आपके पास अपनी 12 वीं या ग्रेजुएशन की डिग्री में न्यूनतम कट ऑफ ग्रेड होना आवश्यक है।
  • प्रवेश परीक्षा: यूके में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए, विश्वविद्यालयों को GMAT/GRE या विश्वविद्यालय आधारित प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम स्कोर की आवश्यकता होती है।
  • अंग्रेजी दक्षता का प्रमाण: चूंकि भारत एक गैर-अंग्रेजी भाषी देश है, इसलिए छात्रों की अंग्रेजी भाषा क्षमता की पुष्टि करने के लिए IELTS/ TOEFL परीक्षा अनिवार्य है।
  • फाइनेंस: आपको अपने शिक्षण शुल्क का भुगतान करने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत होना आवश्यक है और इसलिए आपको अपना बैंक विवरण जमा करने की आवश्यकता है।
  • SOP: आप यूके में क्यों अध्ययन करना चाहते हैं और एक विशेष सार्वजनिक विश्वविद्यालय आपको क्यों चुनें? यह सब आपके 700-800 शब्दों के एसओपी के अंतर्गत आता है।
  • LOR: आपकी क्षमता और प्रतिभा की पुष्टि करने वाले पिछले अकादमिक शिक्षकों या नियोक्ताओं के पत्र जरूरी हैं। हमारे एक्सपर्ट्स आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाये। एक्सपर्ट्स की मदद के लिए आप 1800 572 000 पर कॉल कर सकते हैं।
  • Professional resume: आपके सभी शैक्षणिक, अन्य उपलब्धियों और योग्यताओं को सूचीबद्ध करने वाला एक रिज्यूमे बहुत महत्वपूर्ण है।

आवेदन प्रक्रिया 

यूके के सभी विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन यूसीएएस पोर्टल के माध्यम से होते हैं। आवेदन प्रक्रिया थोड़ी कठिन हो सकती है इसलिए आप हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते है-

  • AI Course Finder की सहायता से अपने कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कीजिए और एक्सपर्ट्स से सलाह लीजिए। इसके बाद एक्सपर्ट्स हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपकी पसंद की गई यूनिवर्सिटी में आपके पसंद के कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे जहां आप स्वयं अपनी आवेदन प्रक्रिया की स्थिति भी देख सकते हैं।
  • यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए यूसीएएस वेबसाइट (UCAS) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे। 
  • यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • शैक्षणिक योग्यता के साथ IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की जानकारी भरें। 
  • पिछले सालों की नौकरी की जानकारी भरें। 
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।
  • यूके में कुछ सार्वजनिक विश्वविद्यालय आपको अपनी स्क्रीनिंग प्रक्रिया के एक भाग के रूप में वर्चुअल साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के लिए कह सकते हैं।

यूके में रहने की लागत

यूके में रहने की लागत उस शहर पर निर्भर करती है जहां आपका सार्वजनिक विश्वविद्यालय स्थित है। उदाहरण के लिए, लंदन में अध्ययन ब्रिस्टल में अध्ययन से अधिक महंगा होगा। हालांकि सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में शिक्षण शुल्क निजी की तुलना में कम है, यह भारत में शीर्ष विश्वविद्यालयों की तुलना में बहुत अधिक है। यहाँ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में अध्ययन के दौरान यूके में रहने की औसत लागत है: 

प्रकार  लागत (GBP) 
ट्यूशन फीस  10,136-25,350 (₹10.3-25.76 लाख/सालाना)
आवास   492-787 (₹50-80,000/महीना)
IELTS/TOEFL 144-136 (14,700/13,879/महीना)
भोजन   304 (₹30,975/महीना)
यात्रा   50 (₹5,090/महीना)
UK Tier 4 वीजा  353 (₹35,910)

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां

यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटी के लिए कुछ छात्रवृत्ति की लिस्ट नीचे दी गई है-

इसे हमारे रॉकस्टार से सुनें!

यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज
यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज
यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज

FAQs

यूके में कितने सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं?

यूके में लगभग 130 सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं।

यूके में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को कौन नियंत्रित करता है?

छात्रों के लिए कार्यालय ब्रिटेन में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को विनियमित करने वाला एक सरकारी निकाय है।

क्या ऑक्सफोर्ड एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है?

हां, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी यूके में एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है।

यूके में सबसे सस्ता सार्वजनिक विश्वविद्यालय कौन सा है?

स्टैफोर्डशायर विश्वविद्यालय £10,500 (₹10.66 लाख) के औसत शिक्षण शुल्क के साथ यूके का सबसे सस्ता सार्वजनिक विश्वविद्यालय है।

यूके का सबसे पुराना सार्वजनिक विश्वविद्यालय कौन सा है?

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय यूके का सबसे पुराना सार्वजनिक विश्वविद्यालय है।

क्या ब्रिटेन में सार्वजनिक विश्वविद्यालय निजी विश्वविद्यालयों से सस्ते हैं?

हां, सार्वजनिक विश्वविद्यालय आमतौर पर निजी विश्वविद्यालयों की तुलना में सस्ते होते हैं।

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग ने आपको यूके में पब्लिक यूनिवर्सिटीज के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी यूके में पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in UK
Talk to an expert