डेंटिस्ट बनने की पूरी जानकारी

Rating:
3.3
(4)
डेंटिस्ट कैसे बने

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आज हम जानेंगे कि डेंटिस्ट कैसे बनें? और साथ ही हम जानेंगे कि बीडीएस बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी करने के बाद कैसे करियर शुरू किया जा सकता है, लेकिन आज के छात्रों में बहुत भ्रम होता है की बीडीएस क्या है, अगर आप डेंटिस्ट बनना चाहते हैं, या डेंटिस्ट (Dentists) कैसे बने?  क्या आप चाहते है की एक अच्छा Dentist बनकर लोगों को बेहतरीन Dental Care दे सके, तो दोस्तों डेंटिस्ट बनने के लिए आपको Bds Course करना होगा। Patients की Overall Health में Dentist का ही Important Role होता है।Dentist Kaise Bane अगर आपको लगता है की एक ख़ूबसूरत मुस्कान होना ही Healthy दाँतों की निशानी है तो आप गलत सोच रहे है। सिर्फ खराब दाँतों के कारण ही आपकी Overall Health बिगड़ सकती है, जिससे की कई तरह की बीमारी भी हो सकती है। चलिए जानते हैं डेंटिस्ट कैसे।

Check out: डॉक्टर कैसे बने?

डेंटिस्ट बनने के लिए विभिन्न कोर्स

जब बात आती हैं दांतो के डॉक्टर बनने की आपके मन मे यह सवाल होगा कि कौन सा कोर्स करने पड़ते है। तो दांतो के डॉक्टर बनने के लिए विभिन्न प्रकार की कोर्स होते हैं जो निम्न है-

1. Bachelor of dental surgery
2. Diploma in dental material
3. Diploma in dental technician
4. Diploma in para dental 

डेंटल डिप्लोमा कोर्स

डेंटल हाइजीनिस्ट (Dental Hygienist) में डिप्लोमा कोर्स एक 3 साल का डिप्लोमा कार्यक्रम है, न्यूनतम योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थानों और कॉलेजों या इसकी समकक्ष परीक्षा से स्नातक की डिग्री है| डेंटल हाइजीनिस्ट (Dental Hygienist) में डिप्लोमा में प्रवेश के लिए प्रासंगिक प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर और परामर्श के बाद के दौर पर निर्भर करता है|

दांतों के डॉक्टर बनने से फायदे  

भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में दातों बल्कि पूरे विश्व में दातों पूरे विश्व में दातों के डॉक्टर की मांग दिन प्रतिदिन दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । ऐसे मे हमारा जानना यह आवश्यक हो जाता हैं। आखिर मे दांतो के डॉक्टर बनने से फ़ायदे क्या हैं। तो इसके निम्नलिखित फायदे होते हैं-

1. किसी निजी या सरकारी कॉलेज मे प्रोफेसर बन सकते हैं। 
2. मास्टर डिग्री(MPH) ले सकते हैं। 
3. डेंटल क्लिनिक खोल सकते हैं। 
4. विदेशो मे इसकी बहुत माँग हैं। ( USA, China Canada , Aus) 
5. Govt jobs के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

डेंटिस्ट बनने के लिए Eligibility

1. आवेदक intermediate PCB( physics, chemistry, Biology) से पास होना जरूरी हैं। 
2. आवेदक का इंटरमीडिट मे परिणाम 50% से अधिक होना अनिवार्य हैं।

डेंटिस्ट बनने की प्रक्रिया

 दांतो के डॉक्टर बनने के लिए किसी डेंटल कॉलेज मे प्रवेश लेना होता हैं। इन कॉलेज मे प्रवेश लेने के विभिन्न तरीके हैं-

NEET के द्वारा
Direct admission

NEET के द्वारा

 दातों के डॉक्टर बनने के लिए हमें विभिन्न प्रकार के डेंटल से संबंधित कोर्स करने पड़ते हैं जिनमें से सबसे प्रमुख कोर्स बीडीएस(BDS)होता है । इस कोर्स को करने के लिए एक एग्जाम देना होता है इस एग्जाम एग्जाम का नाम NEET है यह एग्जाम हर साल कराया जाता है जिसको पास करने के बाद आपको प्रवेश भारत के टॉप डेंटल कॉलेज में मिलता है। इस डेंटल कॉलेज मे आप BDS कोर्स कर सकते है। 

Direct Admission

डेंटल कॉलेज से BDS कोर्स करने के लिए दूसरा तरीका Direct Admission हैं। भारत मे बहुत ऐसे कॉलेज हैं जो Direct Admission देते हैं। अगर आपका रैंक NEET इंट्रेस एग्जाम मे कम हैं तो फिर भी आप एडमिशन ले सकते हैं Direct Admission से द्वारा। इसके अलावा कई ऐसे कॉलेज हैं जो बिना प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन देते हैं। 

Top Dental Colleges in World

भारत के टॉप डेंटल कॉलेज

भारत में कई डेंटल कॉलेज हैं इन सभी कॉलेज में आप डेंटिस्ट का कोर्स कर सकते हैं।

1. Maulana Azad Institute of Dental Sciences Delhi
2. Manipal College of Dental Sciences Karnataka
3. Dr D Y Patil Vidyapeeth Pune
4. Saveetha Institute of Medical and Technical Sciences Chennai
5. A B S M Institute of Dental Sciences Mangaluru (Karnataka)
6. Shri Ramchandra Institute of Institute of Higher Education and Research Chennai
7. Nair Hospital Dental College Mumbai
8. SRM Dental College Chennai
9. JSS Dental College and Hospital Mysuru (Karnataka) 
10. M.S Ramaiah University of Applied Science Bangalore

Dental Hygienist में डिप्लोमा करवाने वाले टॉप कॉलेज

1. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़
2. बापूजी डेंटल कॉलेज और अस्पताल, कर्नाटक
3. बुद्ध इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, पटना
4. हिमाचल इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, सिमौर

भारत में चिकित्सकीय स्वच्छता कार्यक्रम में डिप्लोमा के लिए लगाए गए औसत शिक्षण शुल्क में 3 साल की अवधि के लिए 10,000 से 10 लाख रुपये के बीच है|

Check out: पशु चिकित्सक कैसे बने

डेंटिस्ट बनने के लिए फीस

कितना कुछ जाने के बाद आपके मन में यह विचार आ रहा होगा कि आखिर में दांतो के डॉक्टर बनने में कुल कितना खर्च आता है अर्थात फीस कितनी लगती है कितनी लगती है। दांतो के डॉक्टर बनने के लिए कुल फीस के के 50 हजार से 2 लाख प्रति वर्ष (annum) के बीच में लगती है। 

इसके साथ साथ यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जिस कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं क्या वह सरकारी है। यदि वह सरकारी है तो फीस 50,000 के आसपास प्रतिवर्ष लगता है और यदि वह कॉलेज प्राइवेट है तो फीस 2 लाख तक प्रतिवर्ष तक प्रतिवर्ष लग सकता है।

Check out: NEET के बिना मेडिकल कोर्स (Courses Without NEET)

Bachelor of Dental Surgery Syllabus

Bds Course का Syllabus क्या होता है यह आपको आगे बताया जा रहा है। Detail में जानते है Bds Course Syllabus के बारे में।

First Year

  • General Anatomy Including Embryology And Histology
  • Dental Anatomy, Embryology And Oral Histology
  • General Human Physiology And Biochemistry

Second Year

  • Dental Materials
  • General And Dental Pharmacology And Therapeutics
  • General Pathology And Microbiology
  • Preclinical Conservative Dentistry
  • Pre-clinical Prosthodontics & Crown & Bridgetota

l 4 Subject And 3 Papers Of 70 Marks Each

Third Year

  • Oral Pathology
  • General Surgery
  • General Medicine

Fourth Year (Final Year)

  • Orthodontics And Dentofacial Orthopedics
  • Oral Medicine And Radiology
  • Pediatric And Preventive Dentistry
  • Period ontology
  • Prosthodontics And Crown And Bridge
  • Conservative Dentistry And Endodontics
  • Oral And Maxillofacial Surgery
  • Public Health Dentistry

Check out: नीट (NEET) 2021

Bachelor Of Dental Surgery Course की तैयारी किस प्रकार करे?

किसी भी तरह की परीक्षा में पास होने के लिए आपको उसकी तैयारी पर विशेष ध्यान देना होगा तभी आप परीक्षा में Success हो सकते है तो जानते है Dentist Kaise Bane इसके बारे में।

  • Bds की Exam 10 Th एवं 12 Th के Subjects पर Based होती है। तो आपको 12th के तीनों Subjects में Fundamental और Application पर विशेष ध्यान देना होगा।
  • पिछले साल के AIPMT (All India Pre-Medical Test) के Papers को Solve करे और उसके Format को अच्छे से समझे।
  • Sample Papers को भी ध्यानपूर्वक पढ़े उसके अनुसार आप अपना Base Evaluation करे।
  • इसके साथ ही आपको अपनी कमजोरियों को समझना होगा की आप कौन से Course को समझने में परेशान हो रहे है। आपको क्या समझ नहीं आ रहा है इसे आप Note भी कर सकते है।
  • आप चाहे तो किसी Coaching Classes को भी Join कर सकते है। इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में सहायता मिलेगी।
  • आजकल अधिकतर Student Self Study करके भी पढ़ाई करते है। अगर आपको Coaching जाना पसंद नहीं है तो आप घर पर ही Self Study भी कर सकते है। इसके लिए आप Internet की मदद भी ले सकते है।

डेंटिस्ट बनने के बाद विदेश में करियर स्कोप 

डेंटिस्ट का कोर्स आप चाहे भारत में रह कर करें या विदेश की इन टॉप यूनिवर्सिटीज में जाकर करें । लेकिन आपको विदेश में ज़ॉब करने के लिए यानी  इंग्लैंड, अमेरिका और फिर यूरोपीय देशों में नौकरी करने के लिए NBDE (National Board dental Examination) पास होना काफी ज्यादा जरूरी है। इसके बाद आपको अमेरिका की एक फॉर्म से DDS (डॉक्टर ऑफ डेटल सर्जरी) का कोर्स करना होगा जिसके बाद आपके जॉब मिलने के आसार बढ़ जाएंगे। अगर आप खाड़ी देशों में यानी सऊदी अरब, यूएई, कुवैत, कतर, बहरीन और ओमान में जॉब करना चाहते हैं तो आपको Health Exam पास करने के बाद ही इन देशों में जॉब कर सकते हैं। 

Bachelor Of Dental Surgery Jobs

Bds Degree लेने के बाद आप बहुत सी जगह पर कार्य कर सकते है। आपके पास Job की बहुत अच्छी Opportunities होती है तो आप इन जगहों पर Job कर सकते है।

  • Research Labs
  • Hospitals
  • Dental Clinics
  • Indian Armed Force
  • International Welfare Organizations
  • Forensic Department
  • Dental Surgeon
  • Oral Surgery
  • Orthodontics

Check out: बीडीएस टू एमबीबीएस ब्रिज कोर्स (BDS to MBBS Bridge Course)

Dentist Specialization कैसे करें

BDS Course करने के बाद Specialization और गहन चिकित्सा का ज्ञान हासिल करने के लिए MDS (Master of Dental Surgery) में भी प्रवेश जरुरी है। Master of Dental Surgery में भी दाखिला प्रवेश परीक्षा के जरिए ही मिलता है । MDS में Specialization विभिन्न तरह के हैं। इनमें Endodontics, Oral & Maxillofacial Pathology, Oral Surgery, Orthodontics, Pedodontics, Peridontics & Prosthodontics जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

डेंटिस्ट की सैलरी कितनी

बीडीएस करने के बाद अच्छी सैलरी पैकेज मिलता है। आपके सैलरी कितना होगा ये निर्भर करेगा आप कौन सा फील्ड में काम करते हैं। यदि हम एवरेज सैलरी की बात करे 40,000 से 50,000 तक सैलरी आसानी से मिलते है।

Dentist Kaise Bane इसको लेकर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

डेंटिस्ट बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

डेंटिस्ट बनने के लिए आपको बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) डिग्री प्राप्त करनी होगी। भारत में विभिन्न टॉप मेडिकल कॉलेज BDS पाठ्यक्रम में प्रवेश देते हैं। 12वीं में (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी) में 50% नंबर प्राप्त करने वाले छात्र इसमें प्रवेश लेने के पात्र हैं।

बड्स कोर्स की फीस कितनी है?

यदि आप बीडीएस का कोर्स करना चाहते हैं तो अनुमानित आपको दो लाख से लेकर ₹10,00,000/- लाख़ तक फीस चुकानी पर सकती है। यह फीस किसी भी प्रकार से निश्चित नहीं है क्योंकि अलग-अलग कॉलेजों एवं यूनिवर्सिटी में इसकी फीस ज्यादा या फिर कम हो सकती है। जिस भी कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से आप बीडीएस का कोर्स करना चाहते हैं।

डेंटिस्ट क्या है?

दंतचिकित्सा (Dentistry) स्वास्थ्यसेवा की वह शाखा है, जिसका संबंध मुख के भीतरी भाग और दाँत आदि की आकृति, कार्यकरण, रक्षा तथा सुधार और इन अंगों तथा शरीर के अंत:संबंध से है।

एमबीबीएस का कोर्स क्या है?

एमबीबीएस का फुल फॉर्म (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery-बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी) जिसे हिंदी में हम चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक कहते हैं। एमबीबीएस मेडिकल की फील्ड में एक बैचलर डिग्री का कोर्स है। कोर्स को सफलतापूर्वक करने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉ. का प्रयोग कर सकते हैं।

भारत में कुल कितने डेंटल कॉलेज हैं?

542 मेडिकल और 313 डेंटल कॉलेजों में उपलब्ध 83075 एमबीबीएस, 26949 बीडीएस, 52720 आयुष और 525 बीवीएससी ऐंड एएच प्रोग्रामों की सीटों पर प्रवेश के लिए नीट (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) एकमात्र प्रवेश परीक्षा है।

आशा करते हैं कि आपको डेंटिस्ट कैसे बने ब्लॉग अच्छा लगा होगा। अगर आप भी विदेश में जाकर डेंटिस्ट का कोर्स करना चाहते हैं, तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपना फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

नीट के बिना Medical Courses
Read More

नीट के बिना Medical Courses

ऐसे भी कई मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्रवेश के लिए NEET की आवश्यकता नहीं होती।…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…