अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल कौनसे हैं?

1 minute read
160 views
Leverage-Edu-Default-Blog

एक सफल चिकित्सा प्रोफेशनल बनने की अपनी यात्रा में आपको सबसे पहले यह तय करना है कि कौन सा प्री-मेड स्कूल आपके लिए आदर्श है। एक पूर्व छात्र के रूप में स्कूल जाने से और बाद में आपके करियर में मिलने वाले समर्थन के अवसरों और नेटवर्क पर सीधा प्रभाव पड़ेगा। चूंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत सारे अंडरग्रेजुएट कोर्सज़ हैं, इसलिए कॉलेज में प्रभावी रूप से आवेदन करने की प्रक्रिया लंबी और कठिन हो सकती है। इस ब्लॉग में, हमने अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल की एक सूची बनाई है।

This Blog Includes:
  1. प्री मेड स्कूल क्या है?
  2. अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल
    1. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी 
    2. ड्यूक विश्वविद्यालय 
    3. पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी 
    4. सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय 
    5. राइस विश्वविद्यालय 
    6. स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय 
    7. नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी 
    8. ब्राउन यूनिवर्सिटी 
    9. एमहर्स्ट कॉलेज 
    10. केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी 
  3. अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल के लिए सामान्य योग्यता
  4. अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल के लिए आवेदन प्रक्रिया
    1. आवश्यक दस्तावेज 
  5. अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल किस कारक पर विचार करते हैं? 
    1. GPA 
    2. MCAT स्कोर 
    3. अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों में भाग लेना 
    4. प्रतिबद्धता 
  6. FAQs

प्री मेड स्कूल क्या है?

प्री-मेड एक कॉलेज ट्रैक है जो विशिष्ट कोर्सेज से बना होता है। छात्र अपनी इच्छानुसार किसी भी क्षेत्र में पढ़ाई कर सकते हैं, लेकिन प्री-मेड ट्रैक पर जारी रखने के लिए, उन्हें सभी आवश्यक प्री-मेड कोर्स लेने होंगे। एक आदर्श संस्थान में प्री-मेड कोर्स मेडिकल स्कूल आवेदन के इन चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सफलता सुनिश्चित करेगा:

  • एक अच्छा ग्रेड प्वाइंट औसत प्राप्त करना।
  • उच्च MCAT स्कोर प्राप्त करना।
  • सार्थक शौक ढूंढना और एक अच्छा सीवी तैयार करना।
  • आवेदन को पूरा करना (सिफारिशों और निबंधों के पत्रों सहित), साथ ही साथ साक्षात्कार (हालांकि ये आपके द्वारा चुने गए अंडरग्रेजुएट विद्यालय से काफी हद तक स्वतंत्र हैं)।

अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल

प्रत्येक छात्र के लिए सबसे अच्छा प्री-मेड स्कूल अलग होगा। पेश किए गए कोर्सेज, फीस, छात्रवृत्ति और आवास के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करते हुए, छात्र सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का विकल्प चुन सकते हैं। आपके लिए विचार करने के लिए यहां अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल हैं:

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी 

स्थान कैम्ब्रिज, एमए
स्वीकृति दर 4.5%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 2
मध्य 50% SAT/ACT 1460-1580 SAT, 33-35 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 6,700

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का ग्रेजुएट मेडिकल स्कूल, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (HMS) है, जो बोस्टन मैसाचुसेट्स में स्थित है। इसकी स्थापना 1782 में हुई थी और यह अमेरिका के सबसे पुराने मेडिकल स्कूलों में से एक है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (HMS) रिसर्च संबंधित चिकित्सा संस्थानों में #1 स्थान पर है, जो दुनिया भर में अपने प्रतिस्पर्धी मेडिकल कोर्सेज के लिए जाना जाता है। इसलिए यह यूएस में सर्वश्रेष्ठ प्री-मेड स्कूलों की सूची में आता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के कुछ मुख्य बिंदुओं के बारे में नीचे बताया गया है: 

  • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एक अद्भुत 13.1:1 छात्र: संकाय अनुपात है, जिसमें 712 छात्र (51% महिला / 49% पुरुष) और 9,298 फुलटाइम फैकल्टी मेंबर हैं। फैकल्टी छात्रों को नियमित रूप से क्लीनिकल प्रैक्टिस के अलावा रिसर्च प्रोजेक्ट में भाग लेने के लिए आमंत्रित करती है। 
  • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल समुदाय और टीम वर्क की भावना के लिए जाना जाता है। यहां आप अपने टीमवर्क के कौशल को और अधिक निखार पाएंगे।
  • मेडिकल स्कूल में कई एकेडमिक कमेटी का गठन किया गया है, जो हर समय छात्रों के हित के लिए काम करतीं हैं।
  • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में छात्रों के लिए कई वित्तीय सहायता और स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स भी उपलब्ध हैं।

ड्यूक विश्वविद्यालय 

स्थान डरहम, एनसी
स्वीकृति दर 7.8%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 10
मध्य 50% SAT/ACT 1500-1560 SAT, 33-35 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 6,682

अकादमिक रूप से बेहद कठिन होने के बावजूद, ड्यूक के पास मेडिकल स्कूल के लिए उच्च 85% प्रवेश दर है। ड्यूक के छात्रों के पास ड्यूक स्कूल ऑफ मेडिसिन में व्यक्तिगत परामर्श से लेकर रिसर्च और इंटर्नशिप के अवसरों तक कई संसाधनों तक पहुंच है। ड्यूक विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसे QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में #52 पर स्थान दिया गया है। अपने बिजनेस और इंजीनियरिंग फैकल्टी के लिए जाना जाने वाला यह विश्वविद्यालय बैचलर्स कोर्सेस के लिए दुनिया के 50 सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी विश्वविद्यालयों में से एक है। यही कारण है कि यूएस में सर्वश्रेष्ठ प्री-मेड स्कूलों की सूची में आता है।

पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी 

स्थान फिलाडेल्फिया, पीए
स्वीकृति दर 7.7%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 6
मध्य 50% SAT/ACT 1460-1550 SAT, 33-35 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 10,183

76% प्रवेश दर के साथ पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी देश के बेहतरीन प्री-मेड संस्थानों में से एक है। MCAT UPenn के मूल और अनुशंसित प्री-मेड पाठ्यक्रमों के लिए अच्छी तरह से तैयार है, जो परीक्षा के सभी घटकों पर जोर देता है। प्री-मेड छात्रों को फिलाडेल्फिया के चिल्ड्रन हॉस्पिटल जैसे संस्थानों से UPenn की निकटता से लाभ होगा।

सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय 

स्थान सेंट लुइस, मो
स्वीकृति दर 14%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 19
मध्य 50% SAT/ACT 1480-1550 SAT, 33-35 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 7,751

वाशू प्री-मेड छात्रों को चार साल के सलाहकार कार्यक्रम के साथ-साथ MCAT प्रेप प्रोग्राम, मॉक इंटरव्यू, मेड स्कूल एप्लीकेशन राइटिंग वर्कशॉप और पास के दो अस्पतालों तक पहुंच मिलती है। वाशू नियमित रूप से व्यावहारिक सहायता, साथ ही महत्वपूर्ण शोध और इंटर्नशिप प्रदान करता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसके प्री-मेड छात्र सही रास्ते पर हैं।

राइस विश्वविद्यालय 

स्थान ह्यूस्टन, TX
स्वीकृति दर 8.7%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 17
मध्य 50% SAT/ACT 1470-1560 SAT, 33-35 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 3,978

राइस यूनिवर्सिटी ऑफ़ एकेडमिक एडवाइज़िंग प्री-मेड छात्रों को संसाधनों का खजाना प्रदान करता है, जिसमें प्रासंगिक अनुसंधान और इंटर्नशिप के अवसरों के साथ-साथ प्री-मेड एडवाइज़िंग ओरिएंटेशन का डेटाबेस शामिल है। राइस का संयुक्त प्रवेश चिकित्सा कार्यक्रम भी कम आय वाले टेक्सास के छात्रों को मेडिकल स्कूल में भाग लेने में सहायता करता है। ह्यूस्टन कई बड़े अस्पतालों का भी घर है जो अनुसंधान, छायांकन और स्वयंसेवी अवसर प्रदान करते हैं।

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय 

स्थान स्टैनफोर्ड, सीए
स्वीकृति दर 4.4%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 6
मध्य 50% SAT/ACT 1420-1570 SAT, 32-35 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 7,087

1885 में स्थापित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को अमेरिका और दुनिया की सबसे लोकप्रिय और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक माना जाता है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2022 में स्टैनफोर्ड को तीसरी रैंक प्राप्त है। इस रैंक में कई कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं। यह यूनिवर्सिटी 8,180 एकड़ में फैली है। स्टैनफोर्ड से कई ऐसे एलुमनाई निकले हैं जिन्होंने दुनिया में नाम कमाया है।

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय को अमेरिका की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक माना जाना जाता है। इसकी स्थापना 1885 में एक रिसर्च इंस्टिट्यूट के रूप में हुई थी। यह ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लेवल पर विभिन्न डिसिप्लिन्स में टॉप क्वालिटी प्रोग्राम्स ऑफर करने के लिए ग्लोबल लेवल पर लोकप्रिय है। वर्तमान में, यह दुनिया भर के लगभग 18,000 छात्रों की अकादमिक डिमांड्स को पूरा करता है। अकादमिक और रिसर्च में एक्सीलेंस के कारण स्टैनफोर्ड का लगभग 1.93 बिलियन यूएसडी (14,250 करोड़ रुपये) का प्रायोजित रिसर्च बजट है। यहां 40 अलग-अलग विभागों के साथ 7 अकादमिक स्कूल हैं।स्टैनफोर्ड अस्पताल, पालो ऑल्टो वीए अस्पताल, और ल्यूसिल पैकार्ड। चिल्ड्रन हॉस्पिटल अपने स्टैनफोर्ड इमर्सन इन मेडिसिन सीरीज़ (SIMS) प्रोग्राम को सोफोमोर्स, जूनियर्स और सीनियर्स को प्रदान करता है। 

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी 

स्थान इवान्स्टन, आईएल
स्वीकृति दर 9.1%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 9
मध्य 50% SAT/ACT 1450-1540 SAT, 33-35 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 8,231

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, अमेरिका में एक निजी रिसर्च यूनिवर्सिटी है। यह जॉन इवांस (John Evans) के द्वारा 1851 में इवान्स्टन (इलिनोइस) में अन्य प्रख्यात वकीलों, व्यवसायियों और राजनेताओं के साथ स्थापित की गई थी। इवान्स्टन परिसर 240 एकड़ भूमि पर फैला है।  विशेष रूप से, अब तक इसकी कुल अक्षय निधि (Endowment) 11 अरब डॉलर है। वेनबर्ग कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज, विश्वविद्यालय का सबसे पुराना कॉलेज है। जिसमें 26 शैक्षणिक विभाग शामिल हैं, जो 47 प्रमुख और 46 छोटे क्षेत्रों की पेशकश करते हैं। इसके अलावा, कम्युनिकेशन स्कूल दुनिया के प्रमुख कम्युनिकेशन संस्थान में से एक है।

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य व्यवसाय सलाह देने वाले प्री-मेड छात्रों को संसाधनों का खजाना प्रदान करते हैं। MCAT सलाह/प्रशिक्षण, GPA कैलकुलेटर, और स्थानीय छायांकन अवसर उपलब्ध संसाधनों में से कुछ ही हैं। नॉर्थवेस्टर्न यह सुनिश्चित करता है कि उसके प्री-मेड छात्र मेडिकल स्कूल के लिए अच्छी तरह से तैयार हों।

ब्राउन यूनिवर्सिटी 

स्थान प्रोविडेंस, आरआई
स्वीकृति दर 7.1%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 14
मध्य 50% SAT/ACT 1420-1550 SAT, 32-35 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 7,043

ब्राउन यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च शिक्षा का सातवां सबसे पुराना रिसर्च संस्थान है। यह 1764 में प्रोविडेंस, रोड आइलैंड में स्थापित एक निजी विश्वविद्यालय है। यह आइवी लीग का हिस्सा है और धर्म के लिए किसी भी संगति को महत्व दिए बिना प्रवेश स्वीकार करने वाला पहला संस्थान था।  ब्राउन विश्वविद्यालय एक खुला पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसका अर्थ है कि जब तक वे अपनी प्रमुख आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तब तक छात्र अपने द्वारा चुने गए किसी भी पाठ्यक्रम को ले सकते हैं। यह उन छात्रों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो मेडिकल स्कूल विज्ञान पाठ्यक्रम की पूर्वापेक्षाओं को पूरा करते हुए एक गैर-एसटीईएम प्रमुख का पीछा करना चाहते हैं।

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

एमहर्स्ट कॉलेज 

स्थान एमहर्स्ट, एमए
स्वीकृति दर 11.3%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 2 नेशनल लिबरल आर्ट्स कॉलेजों में
मध्य 50% SAT/ACT 1420-1530 SAT, 31-34 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 1,855

एमहर्स्ट एक लचीला पाठ्यक्रम भी समेटे हुए है, जो इसे प्री-मेड छात्रों के लिए उपयुक्त बनाता है जो एसटीईएम के अलावा किसी अन्य चीज में पढ़ाई करना चाहते हैं। इसके अलावा, एमहर्स्ट एक उत्कृष्ट उदार कला संस्थान है। मेडिकल स्कूल के लिए प्रवेश दर 75-80% है, लेकिन जब पुन: आवेदकों को शामिल किया जाता है, तो प्रतिशत लगभग 90% तक बढ़ जाता है। 

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी 

स्थान क्लीवलैंड, ओह
स्वीकृति दर 29%
यू.एस. न्यूज़ रैंकिंग 40
मध्य 50% SAT/ACT 1370-1490 SAT, 30-34 ACT
अंडरग्रेजुएट नामांकन 5,262

केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी एक महान स्थान वाले कॉलेज का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, क्योंकि यह विश्व प्रसिद्ध क्लीवलैंड क्लिनिक और अन्य संस्थानों जैसे यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स और लुइस स्टोक्स क्लीवलैंड वीए मेडिकल सेंटर के करीब है। यह यूएस में सर्वश्रेष्ठ प्री-मेड स्कूलों की सूची में आता है। 

अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल के लिए सामान्य योग्यता

अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल के लिए सामान्य योग्यताएं नीचे दी गई हैं-

  • किसी मान्यता प्राप्त भारतीय बोर्ड से अनिवार्य विषयों में से एक के रूप में जीव विज्ञान  के साथ विज्ञान स्ट्रीम में अपनी कक्षा 12वीं की शिक्षा पूरी करनी होगी।  
  • उम्मीदवारों को एक एमबीबीएस और फिर MD पूरा करना होगा या उसकी गुणवत्ता पूरी करनी होगी।   
  • कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। विदेश में बैचलर्स के लिए SAT या ACT स्कोर्स की मांग की जाती है।
  • मास्टर्स कोर्सेस के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
  • मास्टर्स कोर्सेस में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेस के लिए पात्र हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स के लिए GRE स्कोर की अवश्यकता होती है।
  • साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है।
  • विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/रिज्यूमे  और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होंगे।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इनकी बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • हमारे एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल किस कारक पर विचार करते हैं? 

यहां कुछ आवश्यकताएं दी गई हैं जिन्हें आपको यूएस में प्री-मेड स्कूल में से किसी एक में दाखिला लेने के लिए ध्यान में रखना होगा।

GPA 

जब मेडिकल स्कूल की बात आती है, तो आपका GPA वास्तव में महत्वपूर्ण होता है। आपको ऐसे संस्थानों की तलाश करनी चाहिए जहां आप उच्च ग्रेड प्राप्त कर सकें, क्योंकि उच्च GPA मेडिकल स्कूल अनुप्रयोगों के लिए इतना महत्वपूर्ण है कि यह कक्षा रैंक से भी अधिक है।

MCAT स्कोर 

मेडिकल स्कूल में प्रवेश के लिए एक मजबूत MCAT स्कोर भी आवश्यक है। एक ऐसे कॉलेज की तलाश करें जो एक ऐसा कार्यक्रम पेश करे जो आपको परीक्षा के लिए पर्याप्त रूप से तैयार करें। अधिकांश विश्वविद्यालयों में प्री-मेड कक्षाएं MCAT पर वैज्ञानिक विषयों को कवर करेंगी। हालांकि, आपको यह देखने के लिए जांचना चाहिए कि क्या आपका कॉलेज मजबूत मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, या यहां तक ​​कि सामान्य शिक्षा अंग्रेजी कार्यक्रम प्रदान करता है जो महत्वपूर्ण पठन कौशल को बढ़ावा देता है।

अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों में भाग लेना 

संभावित मेडिकल छात्र के रूप में आपके लिए व्यक्तिगत रूप से सार्थक और प्रासंगिक गतिविधियों में भाग लेना महत्वपूर्ण है। अपनी कक्षा में शीर्ष पर रहने का एक अन्य लाभ यह है कि आप अपने सीवी को उपयुक्त गतिविधियों से भरने में सक्षम हैं। कैंपस में बेहतरीन छात्रों में से एक के रूप में प्रोफेसरों और अन्य स्वास्थ्य प्रोफेशनल के सलाहकारों के माध्यम से आपके पास अधिक अवसरों तक आसान पहुंच होगी।

प्रतिबद्धता 

डॉक्टर के रूप में करियर बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है। यहां तक ​​​​कि सबसे समर्पित और प्रेरित छात्रों को भी स्कूल, निवास और फेलोशिप के लिए 10-12 साल की प्रतिबद्धता चुनौतीपूर्ण लगेगी। यदि आप अभी भी तय नहीं कर पा रहे हैं कि आवेदन करने का समय क्या है, तो ऐसे संस्थानों की तलाश करें जो आपको फिर से आवेदन किए बिना बड़ी कंपनियों और कार्यक्रमों को बदलने में सक्षम बनाते हैं।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

क्या इंटरनेशनल कॉलेज में प्रवेश के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता है?

इंटरनेशनल कॉलेज में कुछ प्रोग्राम्स के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता होती है। यदि कोई उम्मीदवार योग्यता के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इंटरव्यू के लिए बुलाता है। यदि उम्मीदवार किसी अन्य देश से है, तो ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू लिया जाता है।

एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के पास अन्य विकल्प क्या हैं यदि वे विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अंग्रेजी दक्षता परीक्षा नहीं दे सकते हैं?

कोविड 19 के कारण दुनिया भर में परीक्षा केंद्र बंद होने के कारण, विश्वविद्यालय वर्तमान में TOEFL ऑनलाइन और IELTS संकेतक को मान्य अंग्रेजी दक्षता परीक्षण के रूप में स्वीकार कर रहा है।

क्या मुझे आवेदन के साथ कोई अतिरिक्त सहायक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?

आवेदन के साथ यदि आवश्यक हो तो आवेदकों को व्यक्तिगत विवरण और एक अकादमिक विवरण जमा करना होगा।

इस ब्लॉग में, हमने अमेरिका में बेस्ट प्री मेड स्कूल को सूचीबद्ध किया है जो आपका मार्गदर्शन करेंगे और अंततः आपको यूएस में बेस्ट प्री मेड स्कूल में ले जाएंगे। हमें उम्मीद है कि प्रदान की गई जानकारी सहायक थी। अमेरिका में चिकित्सा का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं? आवेदन प्रक्रिया, वीज़ा आवेदन और अन्य सहायता के लिए आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert