सेंट लुइस विश्वविद्यालय में पढ़ाई कैसे करें?

1 minute read
सेंट लुइस विश्वविद्यालय

सेंट लुइस विश्वविद्यालय देश के सबसे प्रतिष्ठित कैथोलिक कॉलेजों में से एक है। सेंट लुइस विश्वविद्यालय अकादमिक उत्कृष्टता, जीवन बदलने वाले अनुसंधान और विश्वास और सेवा के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता को महत्व देता है। विश्वविद्यालय ने अकादमिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने और छात्र अनुभव को बढ़ाने के लिए विशाल संसाधनों का निवेश किया है। इस विश्वविद्यालय से पढ़ाई करना छात्रों के लिए सौभाग्य की बात हो सकती है। आज हम इस ब्लॉग के जरिए आपको सेंट लुइस विश्वविद्यालय के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएंगे, जिससे इसे चुनने में आपको सरलता हो।

यूनिवर्सिटी का नामसेंट लुइस विश्वविद्यालय
यूनिवर्सिटी का प्रकारप्राइवेट
एक्सेप्टेंस रेट58%
एकेडमिक कैलेंडरसेमेस्टर वाइज
इंटेक फॉल और स्प्रिंग 
मोड ऑफ प्रोग्राम-फुल टाइम
-पार्ट टाइम
-ऑनलाइन

सेंट लुइस विश्वविद्यालय के बारे में

सेंट लुइस विश्वविद्यालय देश के सबसे स्थापित और प्रतिष्ठित कैथोलिक कॉलेजों में से एक है। सेंट लुइस विश्वविद्यालय, जिसका मैड्रिड, स्पेन में भी एक परिसर है, को विश्व स्तरीय एकेडेमिक्स, एक्स्ट्राऑर्डिनरी रिसर्च, एडवांस्ड स्वास्थ्य देखभाल और विश्वास और सेवा के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता के लिए मान्यता प्राप्त है। एसएलयू यूजी और पीजी दोनों स्तरों पर कामकाजी वयस्कों के लिए फ्लैक्सिबल कार्यक्रमों के साथ-साथ 87 से अधिक छात्र बड़ी कंपनियों और 83 ग्रेजुएट वर्ग विषयों की पेशकश करता है, जिसमें 25 बिल्कुल ऑनलाइन प्रोग्राम शामिल हैं। Skillsoft व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास में मदद करने के लिए एसएलयू का ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम है। यह छात्रों को उनकी नौकरी में आगे बढ़ने के लिए ज्ञान अर्जित करने में मदद कर सकता है।

सेंट लुइस विश्वविद्यालय क्यों चुनें?

छात्रों के विदेश में पढ़ाई करने के लिए विश्वविद्यालय चुनने में पसंदीदा विश्वविद्यालय की सूची में सेंट लुइस विश्वविद्यालय भी शामिल है इसका क्या कारण है यहां बताया गया है-

  • सेंट लुइस विश्वविद्यालय 91 से अधिक ग्रेजुएशन डिग्री, 80 पोस्ट ग्रेजुएशन विषयों और 25 पूरी तरह से ऑनलाइन कार्यक्रम प्रदान करता है। सेंट लुइस विश्वविद्यालय में सबसे अधिक भुगतान करने वाली डिग्री विज्ञान में मास्टर्स है, जिसमें पूर्व छात्रों की औसत कमाई 91-95 अमेरिकी डॉलर (INR 67-72 लाख)है। 
  • हाल के शैक्षणिक वर्ष में, सेंट लुइस विश्वविद्यालय ने आवेदकों के 98% को 400 मिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक की वित्तीय सहायता की पेशकश की। सेंट लुइस विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति में से एक उपराष्ट्रपति की छात्रवृत्ति है जो 23,000 अमरीकी डॉलर (INR17-17.5 लाख)/ वर्ष तक प्रदान करती है। 
  • सेंट लुइस यूनिवर्सिटी ने 93.48% रोजगार दर के साथ, जॉब प्लेसमेंट के लिए मिसौरी में शीर्ष विश्वविद्यालय के रूप में रैंक किया है। एसएलयू में शीर्ष भर्तीकर्ता Amazon, Barnes-Jewish Hospital, Deloitte, NASA आदि हैं।

सेंट लुइस विश्वविद्यालय की रैंकिंग

सेंट लुइस विश्वविद्यालय अमेरिका में शीर्ष जेसुइट विश्वविद्यालयों में से एक है विश्वविद्यालय की रैंकिंग निम्नलिखित हैं: 

  • टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार ग्लोबल रैंकिंग में सेंट लुइस विश्वविद्यालय को 501वें स्थान पर रखा गया है।
  • टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार यूएसए में सेंट लुइस विश्वविद्यालय को 56वें स्थान पर रखा गया है।
  • क्यूस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 के अनुसार ग्लोबल रैंकिंग में सेंट लुइस विश्वविद्यालय को स्थान 601-650वें पर रखा गया है।
  • क्यूस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार यूएसए में सेंट लुइस विश्वविद्यालय को स्थान 44वें पर रखा गया है।

सेंट लुइस विश्वविद्यालय में स्वीकृति दर

58% की स्वीकृति दर के साथ, सेंट लुइस विश्वविद्यालय एक मध्यम प्रतिस्पर्धी विश्वविद्यालय है। 2021 में, सेंट लुइस विश्वविद्यालय ने सभी 50 अमेरिकी राज्यों और 72 देशों के कुल 12,281 छात्रों का नामांकन किया। सेंट लुइस विश्वविद्यालय फॉल और स्प्रिंग सेशन में प्रवेश आवेदन जारी करता है। विश्वविद्यालय की एक रोलिंग प्रवेश नीति है जिसके तहत यदि कोई छात्र समय सीमा से चूक जाता है, तब भी वे आवेदन कर सकते हैं और उपलब्धता के आधार पर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। 

सेंट लुइस विश्वविद्यालय आवश्यक तिथियां

सेंट लुइस विश्वविद्यालय की आवश्यक तिथियां यहा दी गई है-

प्रोग्रामएप्लीकेशन समाप्त होने की तिथिशुल्क (USD/सालाना)
M.S Aviationफॉल (31 मई 2023)33,900 (₹25-27 लाख)
M.S Software Engineeringफॉल (1 जून 2023)33,900 (₹25-27 लाख)
B.Sc Computer Scienceरेगुलर एडमिशन (1 अप्रैल 2023)43,160 (₹32-34 लाख)
B.Sc Public Healthरेगुलर एडमिशन (1 अप्रैल 2023)43,160 (₹32-34 लाख)

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी के टॉप कोर्सेज

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी के टॉप कोर्सेज की लिस्ट नीचे दी गई-

कोर्सेजपहले वर्ष का शुल्क (USD)
Master of Science [M.Sc] Aviation33,900 (INR 25-27 लाख)
Master of Science [M.S] Software Engineering33,900 (INR 25-27 लाख)
Master of Science [M.Sc] Applied Financial Economics33,900 (INR 25-27 लाख)
Bachelor Computer Science43,160 (INR 32-34 लाख) 
Bachelor of Science [B.Sc] Aeronautics (Concentration in Aviation Management)43,160 (INR 32-34 लाख)
Bachelor of Arts [B.A] Criminology and Criminal Justice43,160 (INR 32-34 लाख)

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी के लिए योग्यता

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी छात्रों को उनके शैक्षणिक कौशल और ज्ञान के आधार पर स्वीकार करता है। ग्रेजुएशन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ग्रेड 12 पूरा करना अनिवार्य है, और मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करते समय बैचलर्स की डिग्री अनिवार्य है। आवेदकों के पास न्यूनतम 2.5 GPA होना चाहिए। विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित न्यूनतम प्रवेश आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं: 

  • अंतरराष्ट्रीय छात्रों की आयु विश्वविद्यालय के दिशानिर्देशों के अनुसार 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट के अंक कुछ इस प्रकार होने चाहिए-
टेस्टआवश्यक स्कोर
TOEFL (PBT)550 और इससे अधिक
TOEFL (IBT)80 और इससे अधिक
IELTS 6.5 और इससे अधिक
PTE54 और इससे अधिक
SAT550 और इससे अधिक
ACT21 और इससे अधिक
DET125 और इससे अधिक

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन प्रक्रिया

अंतरराष्ट्रीय छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट से या सामान्य आवेदन के माध्यम से एक फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। एक अंतरराष्ट्रीय आवेदन शुरू करने के लिए, नए उम्मीदवारों को पहले अपने विवरण के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदक किसी भी समय अपने विश्वविद्यालय के सभी आवेदनों की ऑनलाइन समीक्षा करने और उन्हें ट्रैक करने में सक्षम होंगे। 

  • छात्र सेंट लुइस यूनिवर्सिटी में आवेदन प्रक्रिया को लेकर उलझन में हैं, तो उनके लिए Leverage Edu के विशेषज्ञों की सहायता से आवेदन करना सरल हो सकता है। हमारे विशेषज्ञ आपकी आवेदन प्रक्रिया से लेकर वीजा आवेदन तक पूरी सहायता करेंगे। 
  • छात्र इस विश्वविद्यालय में अपने लिए उचित कोर्स का चुनाव करने के लिए AI Course Finder की सहायता ले सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को अपनी संबंधित श्रेणियों का चयन करने की आवश्यकता होती है, जैसे स्थानांतरण छात्र, प्रथम वर्ष के छात्र, शिक्षा पेशेवर, माता-पिता या अन्य वयस्क। 
  • अगला कदम साइन इन करना है। यदि आप नए हैं, तो पहले एक खाता बनाएं। 
  • अगला कदम खाता बनाना है, उम्मीदवार को अपनी जानकारी जैसे पहला नाम, अंतिम नाम, ईमेल पता, पासवर्ड, घर का पता, फोन नंबर, पिन कोड और कुछ अन्य व्यवहार संबंधी प्रश्न भरने होंगे। 
  • अंतिम चरण कॉलेज के लिए आवेदन करना है। उम्मीदवारों के लिए आवश्यक सभी जानकारी कॉमन ऐप पोर्टल पर उपलब्ध होगी। पोर्टल एक डैशबोर्ड, कॉलेज, कॉमन ऐप व्यू, कॉलेज सर्च और वित्तीय सहायता दिखाएगा। उम्मीदवार किसी भी आवश्यक परिवर्तन को अपडेट या बदलने के लिए अपने सामान्य ऐप खाते में लॉग इन कर सकते हैं। 

आवश्यक दस्तावेज

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी में आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसकी सूची नीचे दी गई है-

रहने की लागत

अमेरिका में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्च के प्रकारखर्च (USD)
एकोमोडेशन11,740 (INR 8.40-8.60 लाख)
बुक्स1,000 (INR 75-76 हजार)
ट्रांसपोर्टेशन2,262 (INR 1.11-1.70 लाख)
अन्य6,000 (INR 4-4.5 लाख)

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान रहन-सहन में लगने वाले खर्च को जानने के लिए आप Cost of Living Calculator की सहायता ले सकते हैं।

स्कॉलरशिप

अंतरराष्ट्रीय ग्रेजुएशन और पीजी के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय अनेक छात्रवृत्ति प्रदान करता है। इन योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति के लिए छात्रों को अलग से आवेदन जमा करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ छात्रवृत्ति के नाम यहां दिए गए हैं-

  • राष्ट्रपति छात्रवृत्ति – हाई स्कूल में 3.85 या उससे अधिक GPA वाले छात्रों के लिए राष्ट्रपति छात्रवृत्ति उपलब्ध है। छात्रवृत्ति चार साल के लिए उपलब्ध है, और राशि चुने हुए कार्यक्रमों और कोर्सेज के आधार पर भिन्न होती है 
  • मार्टिन लूथर किंग जूनियर छात्रवृत्ति – यह हाई स्कूल में 3.85 या उससे अधिक GPA वाले छात्रों के लिए भी उपलब्ध है और उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो विश्वविद्यालय के भीतर नेतृत्व में भाग लेना चाहते हैं। छात्रवृत्ति की राशि USD 24,000 है।
  • एसएलयू नेशनल मेरिट अवार्ड – USD 2,000 की राशि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी स्कोर वाले छात्रों को वित्तीय सहायता के रूप में दी जाती है।

प्लेसमेंट्स 

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी का ग्रेजुएट रोजगार रिकॉर्ड 96% है। इस विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों का औसत वेतन USD 64-65 है। छात्र नौकरी, इंटर्नशिप पोस्टिंग, कैंपस में नौकरी, और करियर फेयर और अन्य प्रोग्राम्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वे ऑन-कैंपस साक्षात्कार भी कर सकते हैं, नमूना रिज्यूमे देख सकते हैं व पत्र कवर कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। 

जॉब प्रोफाइल्स और सैलेरी 

सेंट लुइस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद छात्र कई सारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनमें से कुछ नौकरी और उसकी औसत आय यहां दी गई है-

जॉबऔसत सालाना सैलरी (USD)
फिजिकल थैरेपिस्ट59-85 हजार (INR 44-64 लाख) 
सॉफ्टवेयर इंजीनियर60-90 हजार (INR 48-70 लाख)
मार्केटिंग कोऑर्डिनेटर36-52 हजार (INR 26-38 लाख)
डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशन65 हजार-1.44 लाख (INR 50-1.07 लाख)
सीनियर अकाउंटेंट52-89 हजार (INR 38-69 लाख)

उल्लेखनीय पूर्व-छात्र

कुछ उल्लेखनीय पूर्व छात्रों के नाम यहां दिए गए हैं-

उल्लेखनीय पूर्व-छात्रप्रोफेशन
रॉबर्ट अर्पदार्शनिक और लेखक
जेसी ग्रांट चैपलिनअमेरिकी शिक्षक और राजनीतिज्ञ
माइकल जेपॉलीटिशियन
गैरानज़िनी एसजेशिकागो के लोयोला विश्वविद्यालय के अध्यक्ष
बिल क्लेराजनीतिज्ञ
जेम्स गनफिल्म निर्देशक
जीन क्रांज़ूNASA फ्लाइट डायरेक्टर
रॉबर्ट गिलौमअमेरिकी अभिनेता
क्रिस्टिन बाउर वैन स्ट्रैटनअमेरिकी अभिनेत्री
एंड्रियास कत्सुलासअमेरिकी अभिनेता

FAQs

मैं I-20 फॉर्म के लिए कैसे योग्य हो सकता हूं? 

उत्तर – एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में सेंट लुइस विश्वविद्यालय में भाग लेने और I-20 फॉर्म प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। ग्रेजुएट छात्रों के लिए एक शैक्षणिक वर्ष के लिए ट्यूशन और रहने के खर्च की अनुमानित राशि 55,536 अमरीकी डालर (41-43 लाख) है। 

यूजी और पीजी कार्यक्रमों के लिए आवेदन शुल्क क्या है? 

उत्तर – यूजी प्रवेश शुल्क नि: शुल्क है जबकि पीजी कार्यक्रमों के लिए 65 अमरीकी डॉलर (48-50 INR के बराबर) के आवेदन शुल्क की आवश्यकता होती है। 

मैं एक अंतरराष्ट्रीय छात्र हूं। क्या मैं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता हूं? 

उत्तर – हां, सेंट लुइस विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली अंतरराष्ट्रीय छात्र छात्रवृत्तियाँ हैं। सेंट लुइस परिसर में भाग लेने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध है। अपनी योग्यता निर्धारित करने के लिए, आपको कॉलेज बोर्ड की सीएसएस/वित्तीय सहायता प्रोफ़ाइल को पूरा करना होगा। प्रवेश के लिए आपके आवेदन के हिस्से के रूप में आपको एसएलयू की योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति के लिए स्वचालित रूप से माना जाता है। 

क्या मुझे TOEFL स्कोर जमा करने की आवश्यकता है? 

उत्तर- सेंट लुइस विश्वविद्यालय के सभी अंतरराष्ट्रीय आवेदकों को अपनी अंग्रेजी दक्षता का प्रदर्शन करना आवश्यक है। आप हमें अपना पेपर-आधारित या इंटरनेट-आधारित TOEFL स्कोर भेज सकते हैं। सेंट लुइस विश्वविद्यालय भी IELTS, SAT और ACT से स्कोर स्वीकार करता है। 

क्या मुझे परिसर में रहने की आवश्यकता है? 

उत्तर – पहली बार नए छात्रों को शुरू के लगातार चार सेमेस्टर के लिए परिसर में रहना आवश्यक है। स्थानांतरण छात्रों को उनके पहले वर्ष के बाद परिसर में रहने की आवश्यकता नहीं है।

उम्मीद करते हैं कि आपको सेंट लुइस विश्वविद्यालय के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आप उन छात्रों में से हैं जो अपने आगे के करियर को बनाने के लिए सेंट लुइस विश्वविद्यालय में आवेदन करना तो चाहते हैं परंतु करने में असमर्थ हो रहे हैं तो, आज ही Leverage Edu के विशेषज्ञों से 1800 572 000 पर संपर्क कर 30 मिनट का मुफ्त सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*