UP GK : उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर कौन से हैं और क्या है उनका इतिहास

1 minute read
उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर

भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है और इस राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। उत्तर प्रदेश अपने इतिहास के साथ ही कई धरोहरें समेटे हुए है और यहां के प्रसिद्ध मंदिर व उनका पौराणिक महत्व राज्य की खूबसूरती और बढ़ाते हैं। उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर और उनके इतिहास या स्थान संबंधित करंट अफेयर्स के प्रश्न उत्तर प्रदेश पुलिस, लेखपाल सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर जानेंगे। 

हाइलाइट्स

राज्यउत्तर प्रदेश
राजधानीलखनऊ
गठन1 नवंबर, 1956
उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरसारनाथ मंदिर, जेके मंदिर, राम मंदिर, काशीविश्वनाथ मंदिर, श्री बांके विहारी मंदिर, प्रेम मंदिर, इस्काॅन मंदिर आदि।
क्षेत्रफल2,40,928 वर्ग किमी.
ज़िले75
विधानसभा सीटें403
वर्तमान मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ
वर्तमान राज्यपालआनंदीबेन पटेल

उत्तर प्रदेश के बारे में

उत्तर प्रदेश को वर्ष 1937 में ब्रिटिश शासन द्वारा संयुक्त प्रांत के नाम से बनाया गया था। स्वतंत्रता के बाद 1950 में इसका नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया था। क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है और जनसंख्या की दृष्टि से यह देश में पहला स्थान रखता है। 2000 में इस राज्य से अलग होकर ही उत्तराखंड अलग राज्य बना था। उप्र की राजधानी लखनऊ है। उत्तर प्रदेश में 75 जिलें हैं और यहां 403 विधानसभा सीटें हैं। 

उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर कौन हैं?

उत्तर प्रदेश को ‘आध्यात्मिकता की भूमि’ कहा जाता है और यहां कई बड़े प्राचीन मंदिर अविश्वनीय आस्था समेटे हुए हैं और सदियों से साधकों और तीर्थयात्रियों के लिए आस्था का केंद्र रहे हैं और इनमें काशी विश्वनाथ मंदिर, राम मंदिर, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर, प्रेम मंदिर, सारनाथ मंदिरों के नाम शामिल हैं। इन मंदिरों के अलावा भी कई मंदिर हैं जो अनूठा इतिहास, महत्व और भारत की आध्यात्मिक टेपेस्ट्री से गहरा संबंध रखते हैं।

बटेश्वर नाथ मंदिर, आगरा (100 से अधिक मंदिरों का समूह)

आगरा में स्थित बटेश्वर नाथ मंदिर परिसर भगवान शिव को समर्पित 100 से अधिक मंदिरों का एक समूह है। 8वीं शताब्दी का प्राचीन मंदिर लोगों को शांत और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध बनाता है। कार्तिक माह के दौरान आयोजित होने वाला वार्षिक बटेश्वर मेला एक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक उत्सव है।

सारनाथ – धमेक स्तूप

सारनाथ वाराणसी के पास वह स्थान है जहां भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के बाद अपना पहला उपदेश दिया था। धमेक स्तूप, एक प्राचीन बौद्ध स्मारक, बौद्ध धर्म की गहन शिक्षाओं के प्रतीक के रूप में है। यहां लोग भगवान बुद्ध की शिक्षाओं से जुड़ी शांति और ज्ञान का अनुभव करने के लिए आते हैं।

अयोध्या – राम जन्मभूमि मंदिर

अयोध्या में राम मंदिर की अनूठी आस्था है और इससे जुड़े प्रश्न परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए आपको बता दें कि भगवान राम को समर्पित राम जन्मभूमि मंदिर का काफी पुराना इतिहास है, जो सदियों की श्रद्धा की मिसाल है। मंदिर परिसर को अब एक भव्य आध्यात्मिक केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है और यह एकता और सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है।

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर दुनिया भर में प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। वाराणसी के इष्टदेव भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर पवित्र गंगा के तट पर स्थित है। मंदिर का इतिहास 3,500 साल से अधिक पुराना है।

श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, मथुरा

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा, भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए अधिक महत्व रखने का स्थान है। श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर ठीक उसी स्थान को दर्शाता है जहां माना जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। मंदिर परिसर ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व का मिश्रण है।

शीतला देवी मंदिर, लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शीतला देवी मंदिर का अनूठा इतिहास है और ऐसा माना जाता है कि देवी संक्रामक रोगों से लोगों की रक्षा करती हैं। मंदिर का महत्व इसके धार्मिक महत्व से कहीं अधिक है, क्योंकि यह उत्तर प्रदेश की लोक परंपराओं और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है।

छतरपुर मंदिर

छतरपुर मंदिर को श्री आद्य कात्यानी शक्ति पीठ मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। दिल्ली के पास छतरपुर में स्थित यह मंदिर अपनी सुंदरता और आध्यात्मिक माहौल के लिए प्रसिद्ध है।

वृन्दावन में बांकेबिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर पूरे भारत में सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। बांके बिहारी (बांके का अर्थ है तीन स्थानों पर झुका हुआ और बिहारी का अर्थ है सर्वोच्च आनंद लेने वाला) के देवता की स्थापना 16 वीं शताब्दी में निंबार्क संप्रदाय (छह गोस्वामियों में से एक) के प्रसिद्ध हिंदू संत स्वामी हरिदास ने निधिवन में की थी। वर्ष 1864 में जब मंदिर का निर्माण हुआ था, तभी से बांके बिहारी की पूजा यहीं की जा रही है।

तुलसी मानस मंदिर, वाराणसी

वाराणसी में गंगा तट पर तुलसी मानस मंदिर भगवान राम को समर्पित है। यह रामचरितमानस के छंदों से सजी अपनी दीवारों के लिए जाना जाता है। 

प्रेम मंदिर, वृन्दावन

प्रेम मंदिर वृन्दावन, मथुरा में है। मंदिर की स्थापना जगद्गुरु श्री कृपालु जी महाराज ने की थी। इसका रखरखाव जगद्गुरु कृपालु परिषत् द्वारा किया जाता है। यह परिसर वृन्दावन के बाहरी इलाके में 54 एकड़ की जगह पर है, और भगवान राधा कृष्ण और सीता राम को समर्पित है।

जेके मंदिर

जेके मंदिर (जुग्गीलाल कमलापत मंदिर) भारत के उत्तर प्रदेश के शहर कानपुर में एक हिंदू मंदिर है। इसे प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला का अनोखा मिश्रण माना जाता है। प्रकाश और हवा के पर्याप्त आवागमन के लिए मंदिर के मंडप का निर्माण ऊंची छत से किया गया है। 

इस्कॉन मंदिर, वृन्दावन

इस्कॉन पंथ द्वारा 1975 में बनाए गए इस मंदिर की नींव स्वयं स्वामी प्रभुपाद (इस्कॉन के संस्थापक) ने रखी थी। समाज द्वारा बनाए गए अन्य मंदिरों की तरह श्री कृष्ण बलराम मंदिर को भी इस्कॉन मंदिर के रूप में जाना जाता है। जब भी कोई व्यक्ति वृन्दावन की पवित्र भूमि में प्रवेश करता है तो उसे इस्कॉन मंदिर की भव्य संरचना देखने को मिलती है।

वाराणसी में संकट मोचन हनुमान मंदिर

मंदिर में संकट मोचन हनुमान की मूर्ति, वाराणसी के दक्षिणी भाग में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के पास स्थित, संकट मोचन हनुमान मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। लाखों लोगों का मानना है कि यदि वे नियमित रूप से मंदिर जाते हैं और प्रार्थना करते हैं तो उन्हें उनकी प्रगति के रास्ते में आने वाली बाधाओं से राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध अन्य मंदिर

उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध अन्य मंदिर की लिस्ट इस प्रकार हैः

संख्यामंदिरलोकेशन
1संकट मोचन मंदिरउत्तर प्रदेश
2तुलसी मानस मंदिरउत्तर प्रदेश
3दुर्गा कुंड मंदिरउत्तर प्रदेश
4विशालाक्षी मंदिरउत्तर प्रदेश
5त्रिदेव मंदिरउत्तर प्रदेश
6नया विश्वनाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
7ऋतंजय महादेव मंदिरउत्तर प्रदेश
8नेपाली मंदिरउत्तर प्रदेश
9सारनाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
10महापरिनिर्वाण मंदिरउत्तर प्रदेश
11तिब्बती मंदिरउत्तर प्रदेश
12श्री दिगंबर जैन मंदिरउत्तर प्रदेश
13श्री दूधेश्वरनाथ महादेव मंदिरउत्तर प्रदेश
14श्री सिदेश्वर महादेव मंदिर गाजियाबादउत्तर प्रदेश
15काशी विश्वनाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
16खेरेश्वर मंदिरउत्तर प्रदेश
17पातालपुरी मंदिरउत्तर प्रदेश
18बड़े हनुमानजी मंदिरउत्तर प्रदेश
19ललिता देवी मंदिरउत्तर प्रदेश
20नागेश्वरनाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
21चक्र हरजी विष्णु मंदिरउत्तर प्रदेश
22अलखनाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
23दूपेश्वरनाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
24त्रिवटी नाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
25चुन्ने मियाँ लक्ष्मी नारायण मंदिरउत्तर प्रदेश
26गोरखनाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
27आरोग्य मंदिरउत्तर प्रदेश
28गणेश मंदिरउत्तर प्रदेश
29महा लक्ष्मी मंदिरउत्तर प्रदेश
30श्री राधाकृष्ण मंदिरउत्तर प्रदेश
31द्वारकाधीश मंदिरउत्तर प्रदेश
32भीतरगांव मंदिरउत्तर प्रदेश
33जैन कांच मंदिरउत्तर प्रदेश
34महापरिनिर्वाण मंदिरउत्तर प्रदेश
35वाट थाई मंदिरउत्तर प्रदेश
36भारत-जापान-श्रीलंका मंदिरउत्तर प्रदेश
37चीनी मंदिरउत्तर प्रदेश
38कृष्ण जन्मभूमि मंदिरउत्तर प्रदेश
39गीता मंदिरउत्तर प्रदेश
40रंगेश्वर महादेव मंदिरउत्तर प्रदेश
41सूर्य मंदिरउत्तर प्रदेश
42थाई मंदिरउत्तर प्रदेश
43हनुमान मंदिरउत्तर प्रदेश
44गोपेश्वर महादेव मंदिरउत्तर प्रदेश
45दुर्गा मंदिरउत्तर प्रदेश
46रंगजी मंदिरउत्तर प्रदेश
47राधा रमण मंदिरउत्तर प्रदेश
48बांकेबिहारी मंदिरउत्तर प्रदेश
49शाहजी मंदिरउत्तर प्रदेश
50मदन मोहन मंदिरउत्तर प्रदेश
51भूतेश्वर महादेव मंदिरउत्तर प्रदेश
52नाम योग साधना मंदिरउत्तर प्रदेश
53जैन मंदिर सलावाउत्तर प्रदेश
54चंडी देवी मंदिरउत्तर प्रदेश
55काली पलटन मंदिरउत्तर प्रदेश
56मनसा देवी मंदिरउत्तर प्रदेश
57भैरों का मंदिरउत्तर प्रदेश
58काली नदी देवी मंदिरउत्तर प्रदेश
59नया विश्वनाथ मंदिरउत्तर प्रदेश
60मान मंदिर घाटउत्तर प्रदेश
61श्री राधा रास बिहारी अष्ट सखी मंदिरउत्तर प्रदेश
62गोविंद देव मंदिरउत्तर प्रदेश
63जयपुर मंदिरउत्तर प्रदेश
64राधा गोकुलानंद मंदिरउत्तर प्रदेश
65कालभैरव मंदिरउत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा मंदिर

वृन्दावन चंद्रोदय मंदिर भारत के वृन्दावन, मथुरा में निर्माण के प्रारंभिक चरण में एक मंदिर है। योजना के अनुसार, यह दुनिया का सबसे ऊंचा धार्मिक स्मारक होगा। इस मंदिर की योजना इस्कॉन बैंगलोर द्वारा बनाई गई है।

उत्तर प्रदेश में कितने मंदिर हैं?

उत्तर प्रदेश में छोटे-बड़े मंदिरों की बहुत आस्था है और संख्या के हिसाब से देखा जाए तो उत्तर प्रदेश में 15-20 हजार से अधिक मंदिर हैं जो अपनी आस्था और इतिहास के लिए जाने जाते हैं।

संबंधित ब्लाॅग्स

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?उत्तर प्रदेश की नदियां कौन-कौन सी हैं?
उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?जानें उत्तर प्रदेश का इतिहास और किस दृष्टिकोण से यह बना भारत का सबसे बड़ा राज्य
उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटें कितनी हैं? जानें यहांउत्तर प्रदेश की जलवायु कैसी है? जानें यहां
उत्तर प्रदेश की मिट्टी कैसी है और जानें इसके प्रकारउत्तर प्रदेश के लोकगीत कौन से हैं, साथ ही जानिए उनकी शैली
उत्तर प्रदेश की जनजाति क्या और कौन सी हैं इस राज्य की प्रमुख जनजातियां?, जानें यहांउत्तर प्रदेश के मेले कौन से हैं और जानें क्या है मेला का इतिहास?
उत्तर प्रदेश के नृत्य कौन से हैं और क्या है उनका पारंपरिक महत्व?उत्तर प्रदेश की सीमा कहां से कहां तक है, साथ ही जानिए यह किन राज्यों और देशों से मिलती है?

FAQs

उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध मंदिर कौन सा है?

उत्तर प्रदेश में कई बड़े मंदिर प्रसिद्ध माने जाते हैं जिनमें काशी विश्वनाथ मंदिर, राम मंदिर और प्रेम मंदिर आदि हैं।

उत्तर प्रदेश का सबसे पुराना मंदिर कौन सा है?

भीतर गांव मंदिर सबसे पुराना है और उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में स्थित है।

बनारस में कौन सा मंदिर प्रसिद्ध है?

बनारस में काशी विश्वनाथ मंदिर सबसे प्रसिद्ध है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तर प्रदेश के मंदिर के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*