उत्तर प्रदेश की जनजाति क्या और कौन सी हैं इस राज्य की प्रमुख जनजातियां?, जानें यहां

1 minute read
उत्तर प्रदेश की जनजाति

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य है। इस राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। उत्तर प्रदेश अपनी खूबसूरती और कई प्रसिद्ध चीजों के अलावा संस्कृति के लिए जाना जाता है और वर्तमान में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में उत्तर प्रदेश से जुड़े करंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम आपको उत्तर प्रदेश की जनजाति के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी परीक्षा की तैयारी को मजबूती मिलेगी।

जनजाति के बारे में

भारत में जनजाति को कई विशेषताओं में परिभाषित किया गया है, लेकिन जनजाति लोगों का एक समूह होता है जो भौगोलिक क्षेत्र (shared geographical area) में एक साथ रहते हैं और काम करते हैं। एक जनजाति की एक समान संस्कृति, बोली और धर्म होता है। उनमें एकता होती है और किसी भी जनजाति का नेतृत्व एक मुखिया करता है। भारत के विभिन्न राज्यों में कई जनजातियां पाई जाती हैं।

उत्तर प्रदेश की जनजाति क्या है?

उत्तर प्रदेश की जनजाति

उत्तर प्रदेश भारत में सबसे अधिक बसे हुए राज्यों में से एक है और यह कई आदिवासी समुदायों का निवास भी है। जनगणना 2011 के अनुसार उत्तर प्रदेश में कुल जनजाति जनसंख्या 11.34 लाख है। राज्य की कुछ प्रमुख जनजातियां बैगा, अगरिया, थारू कोल आदि हैं। उत्तर प्रदेश में निवास करने वाली कुछ जनजातियों के बारे में यहां विस्तार से बताया जा रहा है।

थारू जनजाति 

थारू जनजाति मुख्य रूप से गोरखपुर और तराई क्षेत्रों में पाई जाती है, जो उत्तरी भाग में कुशीनगर से लेकर लखीमपुर खीरी जिलों तक फैली हुई है। इनमें से अधिकांश वनवासी हैं और कृषि करते हैं। इसके अलावा इनकी संस्कृति भी अलग ही दिखती है।

यह भी पढ़ें- Bharat ki Pramukh Janjatiyan : भारत की प्रमुख जनजातियां कौन सी हैं?

बैगा जनजाति

बैगा जनजाति के लोग उत्तर प्रदेश में पाए जाते हैं। यह जनजाति ‘शिफ्टिंग खेती’ यानी स्लैश-बर्न या दहिया खेती करती है। बैगा मछलियों का भी शिकार करते हैं और आम, तेंदू और जामुन जैसे फल खाते हैं।

अगरिया जनजाति

भारत की अनुसूचित जनजातियों में से एक अगरिया लोग हैं जो मुख्य रूप से भारत के उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों में रहते हैं। ब्रिटिश शासन के वर्षों के दौरान, मिर्ज़ापुर और उसके आसपास रहने वाले लोग लोहे के खनन में शामिल थे। इस जनजाति के लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषाएं हिंदी, अगरिया भाषा और छत्तीसगढ़ी हैं।

कोल जनजाति

उत्तर प्रदेश में कोल जनजाति के लोग मुख्य रूप से प्रयागराज, वाराणसी, बांदा और मिर्ज़ापुर जिलों में पाए जाते हैं। कोल उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी जनजाति है। कोल आय के लिए जंगल पर निर्भर हैं। उनके द्वारा पत्तियां और जलाऊ लकड़ी एकत्र की जाती है और स्थानीय बाजारों में बेची जाती हैं।

यह भी पढ़ें- भारत के किन राज्यों में अधिक जनजातियां हैं? जानें यहां

बेलदार

बेलदार मूल रूप से भारत के उत्तरी हिस्सों यानि उत्तर प्रदेश से हैं। दावा किया जाता है कि केवट समुदाय उनके पूर्वज हैं और उनका एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने का इतिहास रहा है। बेलदार एक व्यावसायिक जाति है और उनका पारंपरिक व्यवसाय नौसैनिकों का है। इनकी बोली हिंदी होती है। बेलदार बड़ी संख्या में लखीपुर, बाराबंकी, गोंडा, खारी, गोरखपुर, सीतापुर आदि में पाए जाते हैं।

भोक्सा/बक्सा

मुख्य रूप से भारतीय राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में रहने वाले भोक्सा लोग स्वदेशी हैं जिन्हें अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया गया है। वे बुक्सा भाषा बोलते हैं जिसकी तुलना राणा थारू से की जा सकती है। इनमें से अधिकांश भूमि पर खेती करने में शामिल हैं और कई लोग अपने बिजनेस के रूप में पर्वत गाइड के रूप में काम करते हैं।

सहरिया

सहरिया जनजाति उत्तर प्रदेश की प्रसिद्ध जनजातियों में से एक है और मुख्य रूप से दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के झांसी, ललितपुर और छतरपुर जिलों में पाई जाती है। इस जनजाति के लोग मुख्य रूप से कृषि और वन-आधारित आजीविका में लगे हुए हैं और अपने जियोग्राफिकल एरिया में फैले हुए हैं। 

गोंड

गोंड जनजाति भारत की सबसे बड़ी जनजातियों में से एक है और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में पाई जाती है। उत्तर प्रदेश में इस जनजाति के लोग मुख्य रूप से मिर्ज़ापुर, सोनभद्र और चंदौली जिलों में पाए जाते हैं और ये खेती करते हैं।

खरवार

खरवार जनजाति मुख्य रूप से दक्षिणपूर्वी उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर, सोनभद्र और चंदौली जिलों में पाई जाती है। यूपी की ये जनजातियां मुख्य रूप से कृषि और वन-आधारित आजीविका में लगी हुई हैं।

बिंद जनजाति

बिंद जनजाति उत्तर प्रदेश में पाई जाती है और अन्य पिछड़ी जाति से संबंधित है। इस समुदाय का दावा है कि वे सिम्हा समुदाय से हैं। कहा जाता है कि भारत के मध्य भाग में स्थित विंध्य पहाड़ियों से इनकी उत्पत्ति हुई है। 

खरोट

खरोट उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों में पाए जाते हैं। संस्कृत शब्द खता से बना खरोट घास से संबंधित है। ऐतिहासिक रूप से खरोट जनजाति के लोग चटाई निर्माण से जुड़े रहे हैं जो घास से बनाया जाता था। वे मुख्य रूप से बस्ती जिले में पाए जाते हैं।

पनिका

पनिका जनजाति उत्तर प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पाई जाती है। इतिहास के अनुसार, उनका नाम पंखा शब्द से उत्पन्न हुआ है। ये विवाह, बाराहों, रामलीला आदि समारोहों के दौरान म्यूजिक, डांस और पार्टी में पूरी तरह से शामिल होते थे। कोटवार पनिका उत्तर प्रदेश के दक्षिण पूर्वी क्षेत्रों में चौकीदार के रूप में काम करते थे।

माहीगिरी जनजाति

माहीगिरी जनजाति के लोग बिजनौर जिले के अलावा सहारनपुर, जलालाबाद, किरतपुर, मनेरा एवं मण्डवार में भी निवास करते है। इस जनजाति के लोगों का मुख्य व्यवसाय मछली पालन है। महीगिरी जनजाति के लोग एक विशेष प्रकार की भाषा का इस्तेमाल करते है, जो खड़ी बोली से मिलती जुलती है। माहीगिरी जनजाति के लोग अपने समुदाय में ही विवाह करते है। 

उत्तर प्रदेश की जनजाति

उत्तर प्रदेश की जनजाति की संस्कृति

उत्तर प्रदेश उत्तरी भारत का एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाला राज्य है। यहां जनजातियों की अपनी अनूठी रीति-रिवाज, परंपराएं और जीवन शैली है। उत्तर प्रदेश की जनजातियां अपनी सामाजिक संरचना के लिए जानी जाती हैं। 

उत्तर प्रदेश की जनजातियों का अपनी भूमि से गहरा संबंध है और प्रत्येक जनजाति की संगीत और नृत्य की अपनी अनूठी शैली होती है। उत्तर प्रदेश की जनजातियों में मिट्टी के बर्तन, बुनाई और टोकरी बनाने सहित हस्तशिल्प की एक समृद्ध परंपरा है। 

उत्तर प्रदेश में जनजाति के बारे में रोचक तथ्य

उत्तर प्रदेश में जनजाति के बारे में रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • उत्तर प्रदेश में कुल 12 जनजातियां हैं।
  • सबसे पुरानी जनजाति थारू तथा बुक्सा है।
  • सबसे ज्यादा जनजाति सोनभद्र जनपद में तथा सबसे कम जनजाति बागपत में हैं।
  • थारू जनजाति उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी जनजाति है|
  • थारू जनजाति के लोग उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के तराई भाग में निवास करते है
  • उत्तर प्रदेश में 2 अक्टूबर 1980 को थारू विकास परियोजना की शुरुआत हुई थी।

संबंधित ब्लाॅग्स

Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?Uttar Pradesh ki Nadiyan : उत्तर प्रदेश की नदियां कौन-कौन सी हैं?
Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?History of UP in Hindi : जानें उत्तर प्रदेश का इतिहास और किस दृष्टिकोण से यह बना भारत का सबसे बड़ा राज्य
उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटें कितनी हैं? जानें यहांउत्तर प्रदेश की जलवायु कैसी है? जानें यहां
Uttar Pradesh ki Soil : उत्तर प्रदेश की मिट्टी कैसी है और जानें इसके प्रकारउत्तर प्रदेश के लोकगीत कौन से हैं, साथ ही जानिए उनकी शैली

FAQs

उत्तर प्रदेश में कितनी जनजाति हैं?

उत्तर प्रदेश में प्रमुख रूप से 12 जनजातियां हैं।

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक जनजाति कौन सी है?

उत्तर प्रदेश में थारू जनजाति की आबादी सबसे ज्यादा है।

उत्तर प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी जनजाति कौन सी है?

उत्तर प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी जनजाति खरवार है।

भारत की सबसे बड़ी जनजाति कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी जनजाति भील है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तर प्रदेश की जनजाति के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*