Uttar Pradesh ki Climate Kaisi Hai : उत्तर प्रदेश की जलवायु कैसी है? जानें यहां

1 minute read
उत्तर प्रदेश की जलवायु

भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। यह राज्य देश के उत्तर-मध्य भाग में है। इस राज्य में सबसे अधिक विधानसभा सीटें हैं। उत्तर प्रदेश का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में उत्तर प्रदेश से जुड़े करंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं और कई बार ये प्रश्न मौसम और ऋतुओं से जुड़े होते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम उत्तर प्रदेश की जलवायु जानेंगे।

उत्तर प्रदेश की जलवायु कैसी है?

उप्र की जलवायु बदलती रहती है। यूपी में गर्मियां बेहद गर्म होती हैं, जबकि सर्दी भी काफी होती है।  यूपी में बरसात का मौसम या तो बहुत गीला होता है या फिर बहुत शुष्क। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) उत्तर प्रदेश की जलवायु को आमतौर पर उष्णकटिबंधीय मानसून (tropical monsoon) प्रकार के रूप में परिभाषित करता है जोकि इस प्रकार हैः

  • शीत ऋतु – नवंबर से फरवरी
  • ग्रीष्म ऋतु – मार्च, अप्रैल और मई
  • दक्षिण-पश्चिम मानसून – जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर।
उत्तर प्रदेश की जलवायु

उत्तर प्रदेश का तापमान

उत्तर प्रदेश का तापमान गर्मी और सर्दी में अलग होता है। यहां आमतौर पर तापमान 0 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उतार-चढ़ाव रहता है और यह मौसम और जलवायु के अनुसार बदलता है। उदाहरण के लिए गर्मी में लू चलती है और सर्दी में शीत लहर काफी तेज हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में कितने कृषि जलवायु क्षेत्र पाए जाते हैं?

उत्तर प्रदेश में कृषि की भूमिका मुख्य है और यहां कई फसलों जैसे-गेहूं, गन्ना और आलू आदि की अच्छी पैदावार होती है। उत्तर प्रदेश में लगभग 9 कृषि जलवायु क्षेत्र पाए जाते हैं और यह 9 कृषि जलवायु क्षेत्र प्रदेश के भारी क्षेत्र को कवर करते हैं।

उत्तर प्रदेश की जलवायु

उत्तर प्रदेश में शीत ऋतु का मौसम

उत्तर प्रदेश में विंटर सीज़न नवंबर के मध्य में शुरू होता है। जनवरी सबसे ठंडा महीना है. औसत मासिक तापमान 15°C से कम है। दैनिक तापमान सीमा अधिक होती है और 15°C तक पहुँच जाती है। दक्षिण से उत्तर की ओर तापमान घटता जाता है। दिसंबर के अंत तक सूर्य मकर रेखा पर स्थित होता है। ठंड के मौसम के दौरान उत्तर प्रदेश में उच्च दबाव की स्थितियां मौजूद रहती हैं।

उत्तर प्रदेश में गर्म मौसम का मौसम

यह ऋतु मार्च से शुरू होकर मध्य जून तक रहती है। गर्मी के मौसम में सूर्य कर्क रेखा की ओर बढ़ता है। तापमान बढ़ने लगता है और मई में औसत-अधिकतम तापमान 42°C तक पहुंच जाता है। दैनिक तापमान सीमा 10°C और 14°C के बीच रहती है। उत्तरी मैदानी इलाकों में निम्न दबाव की स्थितियां मौजूद हैं। दोपहर में गर्म हवा (लू) चलती है।

संबंधित ब्लाॅग्स

Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?Uttar Pradesh ki Nadiyan : उत्तर प्रदेश की नदियां कौन-कौन सी हैं?
Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?History of UP in Hindi : जानें उत्तर प्रदेश का इतिहास और किस दृष्टिकोण से यह बना भारत का सबसे बड़ा राज्य

FAQs

उत्तर भारत में कितने मौसम होते हैं?

उत्तर भारत में 3 मौसम होते हैं।

भारत का सबसे बड़ा कृषि जलवायु प्रदेश कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा कृषि जलवायु प्रदेश राजस्थान माना जाता है।

उत्तर प्रदेश की जलवायु कौन सी है?

उत्तर प्रदेश की जलवायु उष्णकटिबंधीय मानसून वाली है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तर प्रदेश की जलवायु पता चली होगी। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*