BHARAT Full Form in Hindi : क्या है शशि थरूर द्वारा सुझाई गयी “भारत” की फुल फॉर्म?

1 minute read
BHARAT Full Form in Hindi

भारत की वैसे तो कोई फुल फॉर्म नहीं। लेकिन हाल ही में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इंडिया गठबंधन का नाम विकल्प रूप में “भारत” सुझाया है। BHARAT Full Form in Hindi “Alliance for Betterment, Harmony And Responsible Advancement for Tomorrow (BHARAT)” है। यह नई BHARAT Full Form in Hindi हाल ही में शशि थरूर द्वारा सुझाई गयी है। 

BHARAT Full Form in Hindi

BHARAT Full Form in HindiAlliance for Betterment, Harmony And Responsible Advancement for Tomorrow
BHARAT Full Form in Hindi

यह भी पढ़ें – इंडिया की फुल फॉर्म क्या है?

BHARAT Full Form in Hindi : कैसे हुई उत्पत्ति?

BHARAT Full Form in Hindi की उत्पत्ति शशि थरूर द्वारा की गई है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुधवार 6 सितंबर 2023 को इंडिया- भारत नामकरण विवाद पर सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्षी गुट खुद को “कल के लिए बेहतरी, सद्भाव और जिम्मेदार उन्नति के लिए गठबंधन (भारत)” कह सकता है और तब शायद सत्तारूढ़ दल भी नाम बदलने का मूर्ख खेल” बंद कर दे। 

BHARAT Full Form in Hindi की उत्पत्ति का कारण 

इसकी उत्पत्ति का कारण जी20 निमंत्रण माने जा रहे हैं।  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा भेजे गए जी20 रात्रिभोज के निमंत्रण के बाद आई है, जिसमें उन्होंने अपनी स्थिति को पारंपरिक ‘इंडिया के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के रूप में वर्णित किया था। इसपर भारी हंगामा हुआ और विपक्ष ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया की वह इंडिया को छोड़कर देश के नाम के रूप में केवल भारत के साथ रहने की योजना बना रहे हैं।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, BHARAT Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*