उत्तर प्रदेश के नृत्य कौन से हैं और क्या है उनका पारंपरिक महत्व?

1 minute read
उत्तर प्रदेश के नृत्य

भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है और इस राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। उत्तर प्रदेश अपनी कई प्रसिद्धि के साथ नृत्य के लिए भी जाना जाता है और लोक नृत्य इसकी संस्कृति को भी दर्शाते हैं। उत्तर प्रदेश के लोक नृत्य के बारे में कई प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम उत्तर प्रदेश के नृत्य के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

नृत्य/लोक नृत्य के बारे में

नृत्य किसी निश्चित देश या क्षेत्र के लोगों के जीवन को दर्शाता है। लोक नृत्य लोगों के लिए अपनी पारंपरिक संस्कृति को व्यक्त करने, साझा करने और उससे जुड़ने का एक तरीका है। भारत में नृत्य और लोक नृत्य की विभिन्न शैलियां रही हैं और सभी जातीय नृत्य लोक नृत्य नहीं हैं।

उत्तर प्रदेश के नृत्य

उत्तर प्रदेश के नृत्य कौन से हैं?

उत्तर प्रदेश के नृत्य को लोक नृत्य में परिभाषित किया गया है और यहां नृत्य की परंपरा काफी पुरानी रही है। यहां संगीत, नृत्य एवं नाट्य कला का विकास करने के लिए 13 नवंबर 1963 को उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की स्थापना भी की गई थी। उत्तर प्रदेश के नृत्य नौटंकी, रकुला, रासलीला, कथक, रामलीला, ख्याल, कजरी और दादरा आदि हैं, जिनके बारे में यहां विस्तार से बताया जा रहा है।

कथक

कथक भारतीय शास्त्रीय नृत्य के आठ प्रमुख स्तंभों में से एक है। परंपरागत रूप से इस नृत्य का श्रेय प्राचीन उत्तर भारत के यात्रा करने वाले भाटों को दिया जाता है। कथक शब्द वैदिक संस्कृत शब्द कथा या कहानी से लिया गया है। यह नृत्य व्यापक फुटवर्क और जटिल हाथ संचालन से बना है। इस पारंपरिक लोक नृत्य में चेहरे के भाव भी प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

रासलीला नृत्य

भारतीय लोकनृत्य रास लीला या प्रेम नृत्य की उत्पत्ति कृष्ण की पवित्र भूमि मथुरा और वृन्दावन से हुई। यह प्राचीन नृत्य इतना पुराना है कि इसका उल्लेख भगवद गीता की पवित्र पुस्तक में भी किया गया है। रास लीला का गहरा धार्मिक अर्थ है जो अब लोककथा के रूप में अमर हो गया है। नृत्य में सभी उम्र के लोग भाग ले सकते हैं जहां लड़के भगवान कृष्ण की भूमिका निभाते हैं और युवा लड़कियां गोपियों की भूमिका निभाती हैं।

उत्तर प्रदेश के नृत्य

रामलीला नृत्य

रामलीला उत्तर प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध नाटकीय लोक नृत्यों में से एक है। यह नृत्य नवरात्रि के वार्षिक शरद उत्सव के लिए सबसे अधिक उपयोगी माना जाता है। वर्षों से चली आ रही परंपराओं के अनुसार रामलीला में लीला के साथ नृत्य भी होता है।

नौटंकी नृत्य

नौटंकी नृत्य शैली न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में मनोरंजक नृत्य शैलियों में से एक है। इसे नाटक के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। बॉलीवुड से पहले नौटंकी सभी के लिए मनोरंजन के सबसे बड़े स्रोतों में से एक थी। इसमें आकर्षक गीत और विनोदी या मनोरंजक कहानी के साथ संगीत रचनाएं शामिल हैं। 

चरकुला नृत्य

उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र से आया चरकुला एक अनोखा लोक नृत्य है जो होली के तीसरे दिन किया जाता है। मुख्य रूप से यूपी की महिलाओं द्वारा प्रस्तुत इस नृत्य में महिलाओं को रंगीन कपड़े पहने हुए देखा जा सकता है, जबकि उनके सिर पर एक गोलाकार लकड़ी के पिरामिड को संतुलित किया जाता है, जिसे कभी-कभी जलते दीयों से सजाया जाता है। यह नृत्य खुशी और आनंद का प्रतीक है।

कजरी नृत्य

मानसून के मौसम की शुरुआत से ठीक पहले किया जाने वाला कजरी नृत्य खुशी का प्रतीक है। मिर्जापुर से शुरू हुआ कजरी नृत्य गीत के साथ होता है। कजरी शब्द हिंदी शब्द कजरा या कोहल से लिया गया है जो अर्ध-शास्त्रीय गायन की एक शैली है। इस मौसम का नृत्य भीषण गर्मी के दिनों के बाद आने वाली बारिश से राहत के तौर पर किया जाता है।

छपेली नृत्य

छपेली की उत्पत्ति मूल रूप से वर्तमान राज्य उत्तराखंड से कही जा सकती है जो पहले यूपी का हिस्सा था। यूपी की जनजातियों से निकला छपेली मुख्य रूप से युवाओं और महिला जोड़ों द्वारा किया जाता है। परंपराओं के अनुसार, यह माना जाता है कि यह नृत्य रिश्तों को मजबूत करता है।

राय और शायरा नृत्य

राय और शायरा उत्तर प्रदेश के सबसे प्रमुख नृत्य रूपों में से एक है। बुन्देलखंड क्षेत्र के बेदिया समुदाय द्वारा किया जाने वाला यह नृत्य अविश्वसनीय विरासत का आंतरिक हिस्सा है। इस नृत्य की जड़ें नेपाल के पूर्वी हिस्सों में भी खोजी जा सकती हैं। 

स्वांग नृत्य

स्वांग नृत्य का अर्थ है दीक्षा। स्वांग सबसे लोकप्रिय लोक नृत्य और थिएटर रूपों में से एक है जो राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्रमुख रूप से किया जाता है। इस नृत्य को 12 से 14 लोगों द्वारा किया जाता है। 

ख्याल नृत्य

ख्याल लोक नृत्य अपनी उत्पत्ति के बाद से विकसित हुआ है। ख्याल भारतीय उपमहाद्वीप में शास्त्रीय गायन की आधुनिक शैली भी है।

नकल नृत्य

नकल नृत्य यूपी के अन्य नृत्यों की तुलना में अधिक मनोरंजक है। यह भारतीय लोक नृत्य नाम से स्पष्ट है कि किसी के कार्यों और व्यवहार की नकल करना। इस नृत्य से दर्शकों को खूब हंसी आती है। कलाकार मजाक के माध्यम से अपनी कला का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। 

संबंधित ब्लाॅग्स

Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?Uttar Pradesh ki Nadiyan : उत्तर प्रदेश की नदियां कौन-कौन सी हैं?
Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?History of UP in Hindi : जानें उत्तर प्रदेश का इतिहास और किस दृष्टिकोण से यह बना भारत का सबसे बड़ा राज्य
उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटें कितनी हैं? जानें यहांउत्तर प्रदेश की जलवायु कैसी है? जानें यहां
Uttar Pradesh ki Soil : उत्तर प्रदेश की मिट्टी कैसी है और जानें इसके प्रकारउत्तर प्रदेश के लोकगीत कौन से हैं, साथ ही जानिए उनकी शैली
उत्तर प्रदेश की जनजाति क्या और कौन सी हैं इस राज्य की प्रमुख जनजातियां?, जानें यहां

FAQs

क्या स्वांग उत्तर प्रदेश का लोकनृत्य है?

स्वांग उत्तर प्रदेश के लोकनृत्यों में से एक है।

यूपी के किस भाग में रासलीला नृत्य शैली प्रसिद्ध है?

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग में रासलीला नृत्य शैली प्रसिद्ध है।

किस नृत्य शैली को नुक्कड़ नाटक माना जाता है?

नौटंकी नृत्य शैली को नुक्कड़ नाटक माना जाता है।

उत्तर प्रदेश में कौन सी भाषाएं प्रमुखता से बोली जाती हैं?

हिंदी और उर्दू यूपी में बोली जाने वाली दो मुख्य भाषाएं हैं।

कजरी नृत्य कब किया जाता है?

उत्तर प्रदेश में कजरी नृत्य मानसून के आने से पहले खुशी व्यक्त करने के लिए किया जाता है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तर प्रदेश के नृत्य पता चल गए होंगे। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*