History of UP in Hindi : जानें उत्तर प्रदेश का इतिहास और किस दृष्टिकोण से यह बना भारत का सबसे बड़ा राज्य

1 minute read
History of UP in Hindi

भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। यह राज्य देश के उत्तर-मध्य भाग में है। इस राज्य में सबसे अधिक विधानसभा सीटें हैं। उत्तर प्रदेश का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में उत्तर प्रदेश से जुड़े करंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग History of UP in Hindi में हम उत्तर प्रदेश का इतिहास जानेंगे।

उत्तर प्रदेश का इतिहास

उत्तर प्रदेश का इतिहास इस प्रकार हैः

  • उत्तर प्रदेश को वर्ष 1937 में ब्रिटिश शासन द्वारा संयुक्त प्रांत के नाम से बनाया गया था। 
  • स्वतंत्रता के बाद 1950 में इसका नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया। 
  • लखनऊ जिला यूपी की राजधानी है। 
  • राजनीतिक दृष्टिकोण से भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का इतिहास भारत के पुराने इतिहास से जुड़ा हुआ है और यह 4,000 वर्ष पुराना है। 
  • ऐसा कहा जाता है कि पहले उत्तर प्रदेश का क्षेत्र आर्यों या दासों के कब्जे में था और उनका मुख्य व्यवसाय कृषि यानि एग्रीकल्चर था। 
  • यह राज्य महाभारत युद्ध का केंद्र भी माना गया था। आर्यों के निवास के दिनों के दौरान ही इस क्षेत्र में महाभारत, रामायण, ब्राह्मण और पुराणों के महाकाव्यों की रचना की गई थी। 
  • History of UP in Hindi के तहत ऐसा देखा जाता है कि उत्तर प्रदेश ने भगवान बुद्ध के आगमन और बौद्धधर्म के प्रसार को देखा। 

उत्तर प्रदेश का गठन कब हुआ था?

24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश राज्य का गठन हुआ था। जनसंख्या की दृष्टि से यह भारत का सबसे बड़ा राज्य है और सन 2000 में इस राज्य से अलग होकर ही उत्तराखंड अलग राज्य बना था। 

History of UP in Hindi

उत्तर प्रदेश की पहली राजधानी कौन सी है?

लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है और यह हमेशा एक बहुसांस्कृतिक शहर रहा है। लखनऊ को लोकप्रिय रूप से नवाबों के शहर के रूप में जाना जाता है। इसे पूर्व के गोल्डन सिटी, शिराज-ए-हिंद और भारत के कांस्टेंटिनोपल के नाम से भी जाना जाता है।

उत्तर प्रदेश का इतिहास

9 राज्यों और 1 देश की सीमा से लगा है उत्तर प्रदेश 

History of UP in Hindi जानने के साथ यह समझना जरूरी है कि 403 विधानसभा सीटों के साथ उत्तर प्रदेश अन्य कई धरोहरें समेटे हुए है। यह राज्य 9 राज्यों- उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार की सीमा से लगा हुआ है। इसके अलावा इस राज्य की सीमा नेपाल से भी मिलती है। 

संबंधित ब्लाॅग्स

Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?Uttar Pradesh ki Nadiyan : उत्तर प्रदेश की नदियां कौन-कौन सी हैं?
Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?

FAQs

यूपी की राजधानी कौन सा जिला है?

लखनऊ जिला, यूपी की राजधानी है।

उत्तर प्रदेश में कुल कितनी राजधानी है?

उत्तर प्रदेश की एक राजधानी लखनऊ है।

उप्र में कितनी नदी हैं?

लगभग 30 नदियां

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तर प्रदेश का इतिहास (History of UP in Hindi) पता चला होगा। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*