Uttar Pradesh ki Rajdhani : उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?

1 minute read
उत्तर प्रदेश की राजधानी

भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। यह राज्य देश के उत्तर-मध्य भाग में है। इस राज्य में सबसे अधिक विधानसभा सीटें हैं। उत्तर प्रदेश का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में उत्तर प्रदेश से जुड़े करंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां हम आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी के बारे में बताएंगे, जिससे आपको अपनी परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी

उप्र की राजधानी लखनऊ है। लखनऊ को संस्कारों से भरा हुआ शहर कहा जाता है। लखनऊ को लोकप्रिय रूप से शहर के नवाबों के रूप में जाना जाता है और इसे पूर्व के गोल्डन सिटी, शिराज-ए-हिंद और भारत के कांस्टेंटिनोपल के नाम से भी जाना जाता है। लखनऊ राज्य के बड़े शहरों में से एक है।

लखनऊ के बारे में

लखनऊ गांवों और कस्बों से घिरा, विशाल गंगा मैदान क्षेत्र में स्थित है। ऐसा कहा जााता है कि यह गोमती नदी के तट पर स्थित है। यह भारत का 11वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर और 12वां सबसे अधिक आबादी वाला शहरी समूह है।

लखनऊ को हमेशा एक बहुसांस्कृतिक शहर के रूप में जाना जाता है जो उत्तर भारतीय सांस्कृतिक और कलात्मक केंद्र और 18वीं और 19वीं शताब्दी में नवाबों की शक्ति की सीट के रूप में विकसित हुआ। 

FAQs

उत्तर प्रदेश में कुल कितनी राजधानी है?

उप्र की एक राजधानी लखनऊ है।

यूपी की राजधानी कौन सा जिला है?

यूपी की राजधानी लखनऊ जिला है।

लखनऊ में कौन सी भाषा बोली जाती है?

लखनऊ में हिंदी भाषा बोली जाती है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*