लाल ग्रह दिवस 2024 : तिथि, इतिहास, महत्व और तथ्य

1 minute read
लाल ग्रह दिवस 2024 (Red Planet Day in Hindi 2024 (1)

Red Planet Day in Hindi 2024 : लाल ग्रह दिवस हर साल 28 नवंबर के दिन मनाया जाता है। लाल ग्रह दिवस को 28 नवंबर 1964 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मैरिनर 4 के प्रक्षेपण की याद में मनाया जाता है। मंगल ग्रह को ही लाल ग्रह के नाम से जाना जाता है। क्योंकि पृथ्वी से देखने पर यह लाल रंग का दिखाई देता है। यह दिन अंतरिक्ष अन्वेषण के बारे में जिज्ञासा जगाता है। इसलिए इस ब्लॉग में लाल ग्रह दिवस (Red Planet Day in Hindi) के बारे में जानकारी दी गई है जिसके बारे में प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में पूछा जाता है।

लाल ग्रह दिवस के बारे में

लाल ग्रह दिवस को 28 नवंबर 1964 के मैरिनर 4 के प्रक्षेपण की याद में मनाया जाता है। मैरिनर 4 मंगल ग्रह के पास से उड़ान भरने वाला पहला सफल अंतरिक्ष यान था। मैरिनर 4 ने ही लाल ग्रह की नज़दीकी तस्वीरें ली थी। इसे रेड प्लैनेट डे के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन मुख्य रूप से मंगल ग्रह की खोज का जश्न मनाने और अंतरिक्ष विज्ञान में रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित किया गया है। लाल ग्रह दिवस अंतरिक्ष अन्वेषण में उपलब्धियों और हमारे ग्रह पड़ोसी के रहस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने और अंतरिक्ष प्रगति के प्रयासों की याद दिलाता है।

लाल ग्रह दिवस का इतिहास क्या है?

28 नवंबर 1964 को नासा ने मेरिनर 4 लॉन्च किया था। तब यह मंगल ग्रह के ऊपर से सफलतापूर्वक उड़ान भरने वाला पहला अंतरिक्ष यान बन गया। मेरिनर 4 ने जुलाई 1965 में मंगल ग्रह की सतह की 21 अभूतपूर्व तस्वीरें पृथ्वी पर भेजीं थी। इन तस्वीरों ने मानवता को मंगल ग्रह की सतह पर पहली बार विस्तृत जानकारी प्रदान की थी। मंगल सतह पर आयरन ऑक्साइड (जंग) है। इसकी वजह से इसे लाल ग्रह के नाम से जाना जाता है। यह पृथ्वी से देखने पर लाल रंग का दिखाई देता है। 

यह भी पढ़ें- Facts About Mars in Hindi : जानिए मंगल ग्रह से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य जो शायद ही आप जानते होंगे

लाल ग्रह दिवस कब मनाया जाता है ? 

Red Planet Day in Hindi : लाल ग्रह दिवस हर साल 28 नवंबर को अंतरिक्ष अन्वेषण में एक महत्वपूर्ण क्षण के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। नासा के मेरिनर 4 मिशन ने 1964 में मंगल ग्रह के पास से पहली सफल उड़ान भरी थी। यह दिन मंगल ग्रह के प्रति मानव जाति के आकर्षण का जश्न मनाता है। 

लाल ग्रह दिवस का महत्व क्या है?

लाल ग्रह दिवस (Red Planet Day in Hindi 2024) एक महत्वपूर्ण दिवस है। लाल ग्रह दिवस मंगल ग्रह के बारे में अधिक जानने की हमारी प्रबल इच्छा के लिए एक आदर्श अवसर है। लाल ग्रह दिवस मंगल ग्रह के बारे में रोचक तथ्यों का पता लगाना, उनके बारे में प्रियजनों, करीबी दोस्तों या सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए हमें प्रोत्साहित करता है। लाल ग्रह दिवस को मनाकर अंतरिक्ष अन्वेशण और मंगल ग्रह के प्रति जानने की मानव की इच्छा के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है। लाल ग्रह दिवस छात्रों और युवाओं को प्रेरणा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

यह भी पढ़ें- November Important Days : नवंबर 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

लाल ग्रह दिवस 2024 की थीम क्या है?

किसी भी दिवस के सफल आयोजन के लिए एक थीम यानि विषय निर्धारित किया जाता है। आपको बता दें कि Red Planet Day in Hindi 2024 की थीम अभी तक निर्धारित नहीं की गई है।

लाल ग्रह दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

लाल ग्रह दिवस एक दिन होता है। लाल ग्रह यानि मंगल ग्रह पृथ्वी का पड़ोसी ग्रह है। अलग-अलग रंगों के होने के बावजूद भी पृथ्वी और मंगल बहुत सारी समानताएं हैं। मानव सभ्यता मंगल ग्रह से मोहित हैं। समय के साथ मंगल ग्रह पर जीवन को बसाने को लेकर भी काफी संभावनाएं जताई जा रही हैं। हाल ही में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि मंगल ग्रह पृथ्वी की स्थलाकृति से काफी मिलता-जुलता है। मानव सभ्यता 28 नवंबर 1964 को पहली बार मंगल के सबसे करीब गई थी। तब से इस दिन को लाल ग्रह दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। 

लाल ग्रह दिवस कैसे मनाते हैं?

लाल ग्रह दिवस को मंगल ग्रह के प्रति अधिक जानने की इच्छा के साथ मनाया जाता है। लाल ग्रह दिवस के दिन लोग मंगल ग्रह पर आधारित कोई किताब पढ़ते हैं। इनमें से प्रमुख किताबें रे ब्रैडबरी की द मार्टियन क्रॉनिकल्स, रोजर ज़ेलाज़नी की रोज़ फ़ॉर एक्लेसियास्ट्स आदि हैं। मंगल ग्रह पर बहुत सारे उपन्यास भी हैं। लोग इस दिन मंगल ग्रह से जुड़ी फिल्में देखते हैं। इन फ़िल्मों में 1918 की ए ट्रिप टू मार्स, द स्पेस बिटवीन अस और द मार्टियन, इंटरस्टेलर, मिशन मंगल आदि शामिल हैं। लाल ग्रह दिवस के दिन लोगों में मंगल ग्रह के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। मानव जाति के लिए मंगल ग्रह को एक महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है। इस दिन बच्चों को स्कूलों में लाल ग्रह के बारे में भी बताया जाता है। 

लाल ग्रह दिवस से जुड़े तथ्य 

रिपोर्ट्स और रिसर्च के अनुसार, लाल ग्रह दिवस (Red Planet Day in Hindi) से जुड़े तथ्य इस प्रकार हैं:

  • माना जाता है कि मंगल ग्रह का गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का केवल 37% है, जिसका अर्थ है कि आप मंगल ग्रह पर तीन गुना अधिक ऊँचाई तक छलांग लगा सकते हैं।
  • ऐसा देखा गया है कि एक मंगल वर्ष पृथ्वी के वर्ष से लगभग दोगुना लंबा होता है, जिसे सूर्य की परिक्रमा करने में लगभग 687 पृथ्वी दिन लगते हैं।
  • मंगल ग्रह की सतह पर ध्रुवीय बर्फ की टोपियां, रेगिस्तान और ज्वालामुखी हैं। इनमें सौर मंडल का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी ओलंपस मॉन्स भी शामिल है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगल ग्रह पर मौसम** बहुत खराब रहता है, यहाँ का तापमान -191°F (-123°C) से लेकर 81°F (27°C) तक होता है।
  • मंगल ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का दिखाई देता है। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि पतले वायुमंडल में महीन धूल के कण सूर्य के प्रकाश को बिखेरते हैं।
  • मंगल ग्रह पर सौर मंडल में सबसे बड़े धूल के तूफान आते हैं। ये तूफान महीनों तक चलते हैं और जिनसे पूरा ग्रह को ढक जाता हैं।

FAQs

लाल ग्रह दिवस क्यों मनाया जाता है?

28 नवंबर 1964 में नासा द्वारा मेरिनर 4 के प्रक्षेपण की याद में मनाया जाता है, जो मंगल ग्रह पर उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान था । अंतरिक्ष यान ने लगभग आठ महीने की यात्रा के बाद अंततः 14 जुलाई, 1965 को लाल ग्रह के पास से उड़ान भरी थी। उसी की याद में लाल ग्रह दिवस मनाया जाता है। 

मंगल लाल रंग क्यों है?

मंगल ग्रह की सतह का लाल- नारंगी रंग लौह आक्साइड (फेरिक आक्साइड) के कारण है, जिसे सामान्यतः हैमेटाईट या जंग के रूप में जाना जाता है। यह बटरस्कॉच भी दिख सकता है, तथा अन्य आम सतह रंग, भूरा, सुनहरा और हरे शामिल करते है जो कि खनिजों पर आधारित होता है।

मंगल ग्रह पर 1 दिन कितने घंटे का होता है?

मंगल का दिन 24 घंटे 40 मिनट लंबा होता है। मंगल सूर्य के चारों ओर लगभग 2 पृथ्वी वर्षों में एक परिक्रमा पूरी करता है; इसकी घूर्णन धुरी पृथ्वी की तुलना में कक्षीय तल के संबंध में थोड़ी ही अधिक झुकी हुई है (क्रमशः 25.2º और 23º)।

संबंधित ब्लाॅग्स

नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला मैडम क्यूरी पर निबंधInfant Protection Day in Hindi : शिशु संरक्षण दिवस
National Cancer Awareness Day in Hindi : राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवसक्या आप जानते हैं राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
Essay on CV Raman in Hindi: जानिए सीवी रमन के जीवन पर निबंधGuru Nanak Jayanti in Hindi : जानें क्यों मनाई जाती है गुरु नानक देव जयंती
उत्तराखंड स्थापना दिवस : कैसे बनी देवताओं की भूमि एक अलग राज्य?राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस : उदेश्य, महत्त्व, इतिहास और आयोजन
National Education Day in Hindi : राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास व महत्वNational Science Day Essay : जानिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध 
Essay on Kindness in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए दयालुता पर निबंधRandom Acts Of Kindness Day in Hindi: यह किस दिन मनाया जाता है?
Paragraph on Children’s Day in Hindi : कैसे लिखें बाल दिवस पर पैराग्राॅफझारखंड पर आधारित जीके क्वेश्चंस
Indian National Press Day: जानिए राष्ट्रीय प्रेस दिवस का इतिहास, महत्वNational Epilepsy Day in Hindi : राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2024 थीम, महत्व
विश्व शौचालय दिवस 2024अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस 2024
राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2024संविधान दिवस 2024

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में लाल ग्रह दिवस (Red Planet Day in Hindi 2024) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*