11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 11 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 11 अप्रैल को राष्ट्रीय पालतू पशु दिवस (National Pet Day) मनाया जाता है। यह दिवस हमारे प्यारे पालतू जानवरों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने और उनके जीवन में खुशी लाने का एक विशेष अवसर प्रदान करता है। इसके साथ ही यह दिन आपके और आपके पालतू जानवर के बीच अद्वितीय बंधन का जश्न मनाने और पशु कल्याण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर देता है।

राष्ट्रीय पालतू पशु दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि इस दिन की शुरुआत 2006 में पशु कल्याण प्रचारक कोलीन पेगे द्वारा की गई थी। पेगे ने अन्य पालतू-जानवर संबंधित छुट्टियां भी बनाई हैं जैसे राष्ट्रीय कुत्ता दिवस और राष्ट्रीय बिल्ली दिवस। यह सभी दिन हमें पालतू जानवरों के महत्व को याद दिलाता है और उनके ख्याल रखने और उनके साथ अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित करता है।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*