Chandrayaan 3 Kitne Din Me Pahucha : 42 दिन का रहेगा सफ़र

1 minute read
Chandrayaan 3 Kitne Din Me Pahucha

चंद्रयान-3 मिशन चंद्रयान-2 का ही अगला चरण है, जो चंद्रमा की सतह पर उतरेगा और परीक्षण करेगा। इसमें एक प्रणोदन मॉड्यूल, एक लैंडर और एक रोवर होगा। चंद्रयान-3 का फोकस चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित लैंड करने पर है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-3 चंद्रमा मिशन लॉन्च किया है। चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम के 23 अगस्त की शाम करीब 5.47 बजे चांद पर लैंड करने की उम्मीद है। हालांकि, कई फैक्‍टर्स के चलते इसमें बदलाव हो सकता है। अंत तक पढ़ें और जानें Chandrayaan 3 Kitne Din Me Pahucha के विषय में विस्तार से।

Chandrayaan 3 Kitne Din Me Pahucha

Chandrayaan 3 Kitne Din Me Pahucha : जानिए चंद्रयान 3 के सफ़र की डिटेल्स 

चंद्रयान 3 के अंतरिक्ष यान को चंद्रमा तक पहुंचने के लिए निर्धारित पथ पर प्रभावी ढंग से स्थापित किया गया है। पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी लगभग 384,400 किलोमीटर है । अनुमान के मुताबिक, चंद्रयान-3 मिशन 23 या 24 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। यह लगभग 42 दिन का सफर तय करेगा। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चंद्रयान 3 अंतरिक्ष यान 179 किमी की ऊंचाई पर पृथ्वी के चारों ओर एक कक्षा में प्रवेश करके अपनी यात्रा शुरू करेगा। इसके बाद यह सावधानीपूर्वक नियोजित युद्धाभ्यासों की एक श्रृंखला में, धीरे-धीरे अपनी कक्षा को ऊपर उठाएगा, अंततः हमारे ग्रह के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से मुक्त हो जाएगा। चंद्रयान 3 गुलेल तकनीक का उपयोग करते हुए, अंतरिक्ष यान चंद्रमा की ओर अपना प्रक्षेप पथ तय करेगा। जैसे ही यह चंद्रमा के करीब आएगा, यह अपनी कक्षा को पकड़ने और स्थिर करने के लिए चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण बल पर निर्भर करेगा। कैप्चर के बाद, लैंडर, जिसमें रोवर है, प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हो जाएगा और अपने संचालित वंश को शुरू कर देगा। यह प्रक्रिया लगभग 42 दिनों तक चलने का अनुमान है, जिसमें लैंडिंग की अनुमानित तिथि 23 अगस्त निर्धारित की गई है।

यह था Chandrayaan 3 Kitne Din Me Pahucha पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*