GMT Full Form in Hindi : जीएमटी का पूरा नाम क्या है? जानिए जीएमटी क्या है, जीएमटी का इतिहास और ग्रीनविच का लैटीट्यूड और लॉन्गीट्यूड

1 minute read
GMT Full Form in Hindi

GMT Full Form in Hindi ग्रीनविच मीन टाइम (Greenwich Mean Time) है। रॉयल ऑब्जर्वेटरी ग्रीनविच लंदन में GMT को औसत सौर समय के रूप में जाना जाता है। GMT को पृथ्वी के मध्याह्न रेखा के अनुसार मापा जाता है, जो एक शून्य-डिग्री देशांतर रेखा है। ये विशिष्ट रेखाएँ उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव तक चलती हैं और साथ ही लंदन की ओल्ड रॉयल वेधशाला से होकर गुजरती हैं। 

GMT Full Form in Hindi

GMT Full Form in HindiGreenwich Mean Time

जीएमटी क्या है?

जीएमटी एक स्थान का नाम है। यह वह स्थान है, जो ग्रीनविच इंग्लैड के लंदन शहर में स्थित है। यहाँ से दुनियाभर के समय का निर्धारण किया जाता है। इसी जीएमटी से दुनियाभर के देशों का समय आगे या पीछे रहता है, हालांकि दुनिया मे समय का निर्धारण सूर्य के प्रकाश का धरती पर पड़ने के मुताबिक़ ही हुआ है, लेकिन ग्रीनविच लाइन के समय का समय सूर्य की इवेंट के मुताबिक ही निर्धारित कर लिया गया, जिसकी वजह से अब पूरी दुनिया के समय का निर्धारण इसी ग्रीनविच रेखा के समय के अनुसार ही निर्धारित हुआ है। 

ग्रीनविच का लैटीट्यूड और लॉन्गीट्यूड

ग्रीनविच माध्य समय का देशांतर (लॉन्गीट्यूड) 0º 0′ 0″ है और ग्रीनविच माध्य समय का अक्षांश (लैटीट्यूड) 51º 28′ 38″N (भूमध्य रेखा के उत्तर) है।

जीएमटी का इतिहास

  • 2 अगस्त 1880 तक इसे ब्रिटिश संसद द्वारा आधिकारिक तौर पर नहीं अपनाया गया था।
  • 18 नवंबर 1883 को इसे संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) द्वारा अपनाया गया था।
  • जीएमटी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1884 में अंतर्राष्ट्रीय मेरिडियन सम्मेलन में अपनाया गया और 24 समय क्षेत्र बनाए गए।
  • आज, इसका उपयोग यूके के नागरिक समय या यूटीसी के रूप में किया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQ

GMT क्या है?

जीएमटी या Greenwich Mean Time वैश्विक प्रमाणक समय का एक मानक है, जो प्राथमिक रूप से लंदन, यूनाइटेड किंगडम के ग्रीनविच शहर के अवधि के आधार पर निर्धारित होता है।

GMT और UTC में क्या अंतर है?

जीएमटी (GMT) और Coordinated Universal Time (UTC) दोनों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है। UTC जीएमटी के एक अद्वितीय रूप होता है और विश्व के समय मानक के रूप में उपयोग होता है।

GMT का उपयोग किसलिए होता है?

GMT या UTC का उपयोग विमानन, नैविगेशन, उपग्रह संवाद, ग्लोबल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वैज्ञानिक अनुसंधान, और कंप्यूटर नेटवर्किंग में समय समन्वय के लिए होता है।

GMT किस तरीके से प्राप्त किया जा सकता है?

GMT ज्यादातर इंटरनेट, घड़ियाँ, और समय सर्विस प्रदानकर्ताओं द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। समय अनुसंधान संस्थान और रेडियो संवाद स्थानों पर भी GMT समय उपलब्ध कराया जाता है।

GMT क्या है और कैसे काम करता है?

GMT एक समय मानक होता है जिसे ग्रीनविच के अंतर्राष्ट्रीय समय प्रयोगशाला (Greenwich International Time Laboratory) द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह समय समय के साथ स्थिर रहता है और पूरे दुनिया के समय का मानक होता है।

GMT का इतिहास क्या है?

GMT का इतिहास लंदन के ग्रीनविच शहर में स्थापित किया गया था। इसका प्रारंभ 19वीं सदी के आसपास हुआ था और यह वैश्विक समय का मानक बन गया।

उम्मीद है, GMT Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*