PO Full Form in Hindi : जानिए पीओ की फुल फॉर्म, एलिजिबिलिटी और रोल 

1 minute read
PO Full Form in Hindi

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपने बैंक पीओ का नाम तो जरूर सुना होगा। अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको इसके बारे में बताएंगे। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको PO Full Form in Hindi क्या है, PO क्या है आदि को अच्छे से समझेंगे।

PO Full Form in Hindi

PO Full Form in HindiProbationary Officer

PO कौन होता है?

भारतीय बैंकों द्वारा नए सदस्यों को दी जाने वाली एक प्रवेश स्तर की पोज़िशन को प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में जाना जाता है, और इस भूमिका में नए नियुक्त नए लोग प्रोबेशन की एक निश्चित अवधि के लिए काम करते हैं। प्रोबेशन चरण के दौरान, प्रशिक्षु को वरिष्ठों द्वारा सौंपे गए कार्य को पूरा करना होगा और बैंक विभाग के विभिन्न क्षेत्रों में काम करना होगा, जैसे चेक प्रोसेसिंग, खाता खोलना, विदेशी मुद्रा , क्रेडिट रेटिंग, लोन, ट्रेजरी, इत्यादि। प्रोबेशनरी ऑफिसर बैंक में 2 वर्षों तक प्रोबेशन पीरियड के अंतर्गत कार्य करता है, जिसमें बैंक के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करता है। 2 साल की ट्रेनिंग पूरी करने के  बाद उसे एक बैंक शाखा में अस्सिस्टेंट मैनेजर के रूप में पद्दोन्नत किया जाता है। 

PO एलिजिबिलिटी 

पीओ बनने के लिए एलिजिबिलिटी इस प्रकार हैं:

  • बैंक पीओ के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से स्नातक होना चाहिए।
  • इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों के लिए आयु प्रतिबंध है, साथ ही जाति-आधारित आयु में कुछ छूट भी है।
  • उदाहरण के लिए, ओबीसी आवेदकों को तीन साल की छूट है, जबकि एससी/एसटी छात्रों को पांच साल की छूट है।

PO का रोल

  • एक बैंक पीओ की मुख्य जिम्मेदारियों में जनसंपर्क, ग्राहकों की शिकायतों को संभालना और ग्राहक संतुष्टि को बढ़ावा देने के लिए कठिनाइयों का समाधान करना शामिल है।
  • वे शाखा के लिपिकीय कर्मचारियों की निगरानी के भी प्रभारी होंगे।
  • बंधक, ऋण और अग्रिम, विदेशी मुद्रा और अन्य वित्तीय समस्याओं का प्रबंधन भी एक बैंक परिवीक्षाधीन अधिकारी द्वारा किया जाएगा।
  • उनके पास विशेष मामलों में ऋण पत्रों को संभालने का अधिकार है।

PO केअन्य फुल फॉर्म 

एक अन्य प्रचलित PO Full Form in Hindi पोस्ट ऑफिस होती है। डाकघर राष्ट्रीय डाक सेवा प्रणाली का हिस्सा है। यह ग्राहक सेवा सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे मेल-संबंधित सेवाएँ, जैसे पत्र पैकेज इत्यादि। यह डाक, पैकेजिंग और स्टेशनरी के लिए डाक टिकट भी बेचता है। कई डाकघर अतिरिक्त सेवाएँ प्रदान करते हैं जैसे सरकारी प्रपत्रों का वितरण और प्राप्ति, सरकारी सेवाओं की डिलीवरी, कर और वित्तीय सेवाएँ। पोस्टमास्टर डाकघर का मुख्य प्रशासक होता है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQ

बैंक पीओ का क्या मतलब है?

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर, जिसे अक्सर बैंक पीओ के रूप में जाना जाता है, बैंकिंग क्षेत्र में एक ऐसा पद है जिसकी देश भर में नौकरी चाहने वालों द्वारा अत्यधिक मांग की जाती है। परिवीक्षाधीन अधिकारियों की भर्ती के लिए कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा बैंक पीओ परीक्षा आयोजित की जाती है।

बैंक पीओ योग्यता क्या है?

आईबीपीएस पीओ परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री या संघीय सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

क्या बैंक पीओ एक अच्छा करियर है?

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) का पद एक उच्च वेतन वाली सफेदपोश नौकरी है। हर साल, हजारों लोग पीओ परीक्षणों के लिए आवेदन करते हैं। इस पेशे में उन्नति की बहुत गुंजाइश है और बैंकिंग में एक आशाजनक भविष्य है।

उम्मीद है, PO Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*