Loksabha in Hindi : लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?

1 minute read
Loksabha in Hindi लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं (1)

संसद देश का सर्वोच्च विधायी निकाय है। हमारी संसद राष्ट्रपति और दो सदनों-लोक सभा (हाउस आफ द पीपुल) और राज्य सभा (कांसिल ऑफ स्टेट्स) से मिलाकर बनती है। राष्ट्रपति के पास संसद के किसी भी सदन की बैठक बुलाने और सत्रावसान करने अथवा लोक सभा को भंग करने का अधिकार है। लोकसभा से जुड़े प्रश्नों के बारे में UPSC में प्री, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछा जाता है। इसलिए आज के इस ब्लाॅग में हम लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं (Loksabha in Hindi) के बारे में जानेंगे।

यह भी पढ़ें- Sansad Satra | जानिए क्या है संसद सत्र और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

लोकसभा (LokSabha) क्या है?

लोकसभा (Loksabha in Hindi) वयस्क मताधिकार के आधार पर प्रत्यक्ष चुनाव द्वारा चुने गए लोगों के प्रतिनिधियों से बनी है। संविधान द्वारा परिकल्पित सदन की अधिकतम शक्ति अब 552 है (530 सदस्य राज्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, 20 सदस्य केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, और एंग्लो-इंडियन समुदाय के दो से अधिक सदस्य राष्ट्रपति द्वारा नामित नहीं किए जाएंगे, यदि, उनकी राय में) , उस समुदाय का सदन में पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं है)।

लोकसभा की कुल निर्वाचित सदस्यता राज्यों के बीच इस प्रकार वितरित की जाती है कि प्रत्येक राज्य को आवंटित सीटों की संख्या और राज्य की जनसंख्या के बीच का अनुपात, जहां तक संभव हो, सभी राज्यों के लिए समान हो। वर्तमान में लोकसभा में 545 सदस्य हैं। इनमें से 530 सदस्य राज्यों से और 13 केंद्र शासित प्रदेशों से सीधे चुने जाते हैं, जबकि दो को एंग्लो-इंडियन समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए राष्ट्रपति द्वारा नामित किया जाता है।

संविधान के 84वें संशोधन अधिनियम के बाद, 1971 की जनगणना के आधार पर लोकसभा में विभिन्न राज्यों को आवंटित मौजूदा सीटों की कुल संख्या, वर्ष 2026 के बाद होने वाली पहली जनगणना तक अपरिवर्तित रहेगी।

लोकसभा का कार्यकाल, जब तक कि इसे पहले भंग न किया जाए, इसकी पहली बैठक के लिए नियुक्त तिथि से पांच वर्ष है। हालांकि, जब आपातकाल की उद्घोषणा लागू होती है, तो इस अवधि को संसद द्वारा कानून द्वारा एक समय में एक वर्ष से अधिक नहीं बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी मामले में उद्घोषणा समाप्त होने के बाद छह महीने की अवधि से अधिक नहीं बढ़ाया जा सकता है।

लोकसभा सीट कितनी हैं?

लोकसभा (LokSabha) की ताकत 545 सदस्य हैं, जिसमें से 530 सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं, 13 केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और भारत के राष्ट्रपति शेष 2 को नामित करते हैं।

यह भी पढ़ें- New Parliament Building : नया संसद भवन कैसा है और किसने बनाया इसका डिजाइन, यहां जानें पूरी डिटेल

लोकसभा का प्रथम सत्र कब आयोजित हुआ था?

वयस्‍क मताधिकार के आधार पर प्रत्‍यक्ष निर्वाचन द्वारा चुने गए प्रतिनिधि लोक सभा के सदस्य होते हैं। लोकसभा का प्रथम सत्र 13 मई 1952 को शुरू हुआ था। लोकसभा का सामान्‍य कार्यकाल 5 वर्षों का है, लेकिन इसे राष्‍ट्रपति द्वारा पहले भी डिसइंटीग्रेटेड किया जा सकता है। 

लोकसभा में प्रश्नकाल क्या है?

आम तौर पर, लोकसभा की बैठक का पहला घंटा यानी 11 बजे से 12 बजे तक का समय प्रश्नों के लिए समर्पित होता है और इस घंटे को प्रश्नकाल कहा जाता है। संसद की कार्यवाही में इसका विशेष महत्व है। प्रश्न पूछना सदस्यों का अंतर्निहित और निरंकुश संसदीय अधिकार है। प्रश्नकाल के दौरान सदस्य प्रशासन और सरकारी गतिविधि के हर पहलू पर प्रश्न पूछ सकते हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में सरकार की नीतियां तेजी से फोकस में आती हैं क्योंकि सदस्य प्रश्नकाल के दौरान प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

प्रश्नकाल के दौरान सरकार को मानो कठघरे में खड़ा कर दिया जाता है और प्रत्येक मंत्री, जिसकी सवालों के जवाब देने की बारी होती है, को खड़ा होना पड़ता है और अपने प्रशासन की भूल-चूक के लिए जवाब देना पड़ता है। प्रश्नकाल के माध्यम से सरकार राष्ट्र की नब्ज को तुरंत समझने और उसके अनुसार अपनी नीतियों और कार्यों को अपनाने में सक्षम होती है। संसद में प्रश्नों के माध्यम से सरकार लोगों के साथ संपर्क में रहती है, क्योंकि सदस्य प्रशासन से संबंधित मामलों में जनता की शिकायतों को दूर करने में सक्षम होते हैं।

लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं

प्रश्न मंत्रालयों को उनकी नीति और प्रशासन पर लोकप्रिय प्रतिक्रिया का आकलन करने में सक्षम बनाते हैं। प्रश्न मंत्रियों के ध्यान में कई खामियां लाते हैं जिन पर अन्यथा ध्यान नहीं दिया जाता। जब सदस्यों द्वारा उठाए गए मामले जनता के हित के लिए काफी गंभीर होते हैं और व्यापक सार्वजनिक महत्व के होते हैं, तो कभी-कभी सवालों के कारण आयोग, जांच न्यायालय या यहां तक कि कानून की नियुक्ति भी हो सकती है।

प्रश्नकाल संसदीय कार्यवाही का एक दिलचस्प हिस्सा है। यद्यपि कोई प्रश्न मुख्य रूप से जानकारी मांगता है और किसी विशेष विषय पर तथ्य प्राप्त करने का प्रयास करता है, प्रश्न पूछने वाले सदस्यों और उनका उत्तर देने वाले मंत्रियों के बीच कई बार जीवंत और हाजिर जवाबी होती है। ये जवाब कभी-कभी बुद्धि और हास्य की झलक के साथ भी जुड़ जाते हैं। यही कारण है कि प्रश्नकाल के दौरान सार्वजनिक दीर्घाएं और प्रेस दीर्घाएं भरी रहती हैं।

लोकसभा का कार्य क्या है?

विधायी कार्य- संसद का मुख्य कार्य जनता के सामाजिक कल्याण के लिए कानूनों का निर्माण करना है। यह किसी भी विषय पर कानून बना सकती है। साधारण विधेयक संसद के दोनों सदनों में से किसी में भी प्रस्तावित किया जा सकता है, लेकिन दोनों सदनों से पारित होना अनिवार्य है।

संशोधन संबंधी कार्य- लोकसभा राज्य सभा के साथ संविधान में संशोधन कर सकती है और संविधान में संशोधन संबंधी विधेयक संसद के किसी भी सदन में प्रस्तावित किया जा सकता है।

कार्यपालिका पर नियंत्रण- कार्यपालिका के निचले सदन के प्रति उत्तरदायी होने के कारण लोकसभा एडमिनिस्ट्रेशन पर अपना नियंत्रण बनाए रखती है। अगर कार्यपालिका लोकसभा का विश्वास लेने में सक्षम नहीं है तो उसे त्याग पत्र देना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- राज्यसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?

लोकसभा (Loksabha in Hindi) की शक्तियां क्या हैं?

लोकसभा (Loksabha in Hindi) को जानने के साथ ही उसकी शक्तियां जाननी आवश्यक हैं, जोकि इस प्रकार हैंः

  • कि‍सी कर का एवाॅयडेंस, चेंज या रेगुलेंशंस
  • किसी भी विधेयक को विधि बनाने के पूर्व लोकसभा की स्वीकृति जरूरी है
  • लोकसभा के सदस्य मंत्रियों और उनके कार्यों के संबंध में क्वैश्चन पूछ सकते हैं और संबंधित मंत्री को उन क्वैश्चन का आंसर देना होता है
  • लोकसभा अपने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव करती है।
  • लोकसभा राज्यसभा के साथ मिलकर उपराष्ट्रपति का चुनाव करती है।
  • लोकसभा के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति के चुनाव में भाग लेते हैं।
  • भारत सरकार द्वारा धन उधार लेने का या कोई प्रत्‍याभूति‍ देने का वि‍नि‍यमन संशोधन
  • भारत की नि‍धि ‍में धन जमा करना या उसमें से धन नि‍कालना
  • भारत की संचि‍त नि‍धि ‍में से धन का एप्रोप्रियेशन
  • लोकससभा राष्ट्रपति के विरुद्ध महाभियोग लगा सकती हैं। 
  • यदि राज्यसभा महाभियोग लगाती है तो लोकसभा आरोपों की जांच करती है
  • भारत की संचि‍त नि‍धि‍ या भारत के लोक लेखे में से धन प्राप्‍त करना।

संसद की सदस्यता के लिए योग्यता क्या है?

लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं (Loksabha in Hindi) जानने के साथ ही संसद यानि लोकसभा की योग्यता जानना जरूरी है। इसलिए आपको बता दें कि संसद का सदस्य चुने जाने के लिए, व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए और राज्यसभा के मामले में उसकी आयु 30 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और लोकसभा के मामले में उसकी आयु 25 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अतिरिक्त योग्यताएं संसद द्वारा कानून द्वारा निर्धारित की जा सकती हैं।

संबंधित ब्लाॅग्स

राज्यसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?EVM in Hindi : ईवीएम का पहली बार लोकसभा चुनाव में कब प्रयोग हुआ?
उत्तर प्रदेश में लोकसभा व राज्यसभा की कितनी सीटें हैं?Lok Sabha Ki Seat Kitni Hai : लोकसभा सीट कितनी हैं?
चुनाव आयोग क्या है और कब हुई थी इसकी स्थापना?क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?
क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?
UPSC Question : भारत के पहले वित्त मंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे?भारत में प्रधानमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?
UPSC Question : भारत में गठबंधन की सरकार के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले गृहमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे?
Bharat ke Raksha Mantri : भारत के पहले रक्षा मंत्री कौन थे?Bharat ke Pehle Uprashtrapati : भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे?

FAQs

एक वर्ष में लोकसभा के कि‍तने सत्र होते हैं?

1 वर्ष में लोकसभा के 3 सत्र आयोजि‍त कि‍ए जाते हैंः बजट सत्र (फरवरी-मई), मानसून सत्र (जुलाई-अगस्‍त), शीतकालीन सत्र (नवंबर-दिसंबर)।

‘प्रश्‍नकाल’ क्‍या होता है?

सभा को प्रत्‍येक बैठक का पहला घंटा जि‍समें प्रश्‍न पूछे जाते हैं और उनका उत्तर दि‍या जाता है उसे प्रश्‍नकाल कहलाता है।

वि‍धेयक क्‍या है?

वि‍धेयक सभा के सामने उसकी अनुमति के लि‍ए लाए गए वि‍धायी प्रस्‍ताव का एक प्रारूप है।

Loksabha in Hindi क्या है?

लोकसभा (Loksabha in Hindi) वयस्क मताधिकार के आधार पर प्रत्यक्ष चुनाव द्वारा चुने गए लोगों के प्रतिनिधियों से बनी है। संविधान द्वारा परिकल्पित सदन की अधिकतम शक्ति अब 552 है।

आशा है कि इस ब्लाॅग Loksabha in Hindi में आपको लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*