क्या आप जानते हैं कि बिहार में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?

1 minute read
बिहार में लोकसभा की सीटें कितनी है

देश लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी कर रहा है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इस कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लोकसभा लोगों का सदन है और वर्तमान में लोकसभा में 545 सदस्य हैं। देश में चुनावी प्रक्रिया का टाॅपिक स्टूडेंट्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकसभा और इसके सदस्यों से संबंधित करंट अफेयर्स के क्वेश्चन UPSC में प्री, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए आज के इस ब्लाॅग में हम बिहार में लोकसभा की सीटें कितनी है? जानेंगे।

लोकसभा के बारे में

भारत में लोकसभा लोगों का सदन है और संसद का सर्वोच्च निकाय है। भारत की द्विसदनीय संसद में निचले सदन को लोकसभा या लोगों का सदन कहा जाता है। लोकसभा के सदस्य सीधे जनता द्वारा चुने जाते हैं और इसीलिए इसे जनता का सदन कहा जाता है।

बिहार में लोकसभा की सीटें कितनी है?

बिहार भारत के विविध राज्यों में से एक है। भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा में इसका प्रतिनिधित्व 40 सांसदों द्वारा किया जाता है। ये सांसद राज्य की खेती, तकनीक और संस्कृति सहित अन्य मुद्दों को उठाते हैं। बिहार के सांसद संसद में काम करते हुए लोगों के विभिन्न हितों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?

बिहार में राज्यसभा की कुल कितनी सीटें हैं?

राज्यसभा भारत में ऊपरी सदन है और भारत के विभिन्न के राज्यों से राज्यसभा के सदस्यों को चुना जाता है। बिहार में 2002 के द्विवार्षिक चुनावों के बाद से राज्य 16 सदस्यों का चुनाव करता है।

बिहार में लोकसभा की सीटें कितनी है

बिहार में विधानसभा की कुल कितनी सीटें हैं?

बिहार विधानसभा में वर्तमान में 243 सदस्य हैं और प्रत्येक सदस्य एक अलग निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। बिहार विधानसभा 1937 में अस्तित्व में आई थी और तब इस विधानसभा में सदस्यों की संख्या 155 थी।

संबंधित ब्लाॅग्स

राज्यसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?EVM in Hindi : ईवीएम का पहली बार लोकसभा चुनाव में कब प्रयोग हुआ?
उत्तर प्रदेश में लोकसभा व राज्यसभा की कितनी सीटें हैं?Lok Sabha Ki Seat Kitni Hai : लोकसभा सीट कितनी हैं?
चुनाव आयोग क्या है और कब हुई थी इसकी स्थापना?क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?
क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?
UPSC Question : भारत के पहले वित्त मंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे?भारत में प्रधानमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?
UPSC Question : भारत में गठबंधन की सरकार के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले गृहमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे?
Bharat ke Raksha Mantri : भारत के पहले रक्षा मंत्री कौन थे?Bharat ke Pehle Uprashtrapati : भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे?

FAQs 

बिहार में लोकसभा सीटों की संख्या कितनी है? 

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं।

लोकसभा सांसदों की संख्या कितनी है?

वर्तमान में सदन की सदस्‍य संख्‍या 543 है।

लोकसभा किसे कहते हैं?

लोकसभा को लोगों का सदन कहते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको बिहार में लोकसभा की सीटें कितनी है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*