Model Code of Conduct in Hindi : लोकसभा चुनाव में आचार संहिता कितने दिन पहले लगती है?

1 minute read
Model Code of Conduct in Hindi

लोकसभा लोगों का सदन है और वर्तमान में लोकसभा में 545 सदस्य हैं। देश में हर 5 वर्ष में लोकसभा के चुनाव होते हैं। अब 2024 में भी लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही देश में आचार संहिता लग जाती है जिसके बारे में जानना जरूरी है क्योंकि यह सीधे हमसे जुड़ी है। इसके अलावा यह टाॅपिक स्टूडेंट्स के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकसभा चुनाव से संबंधित करंट अफेयर्स के क्वेश्चन UPSC में प्री, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए इस ब्लाॅग Model Code of Conduct in Hindi में हम लोकसभा चुनाव में आचार संहिता कितने दिन पहले लगती है के बारे में जानेंगे।

लोकसभा के बारे में?

लोकसभा लोगों का सदन है और संसद का सर्वोच्च निकाय है। लोकसभा (LokSabha) की ताकत 545 सदस्य हैं, जिसमें से 530 सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं, 13 केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और भारत के राष्ट्रपति शेष 2 को नामित करते हैं। लोकसभा के सदस्य सीधे आम चुनाव से चुने जाते हैं। 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Ki Seat Kitni Hai : लोकसभा सीट कितनी हैं?

लोकसभा चुनाव में आचार संहिता कितने दिन पहले लगती है?

आचार संहिता को आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct in Hindi) भी कहते हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव से पहले राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को रेगुलेट करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों का एक समूह है। यह संविधान के अनुच्छेद 324 के अनुरूप है जो चुनाव आयोग को संसद और राज्य विधानसभाओं के चुनावों की निगरानी करने की शक्ति देता है। 

आचार संहिता चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने की तिथि से लेकर परिणाम घोषित होने की तिथि तक लागू रहती है। 2024 में भी लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाएगी और यह देश में चुनाव के परिणाम आने तक लागू रहेगी।

आचार संहिता के बारे में

आदर्श आचार संहिता भारत के चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के आचरण के लिए मुख्य रूप से भाषणों, बैठकों, जुलूसों, मतदान दिवस, मतदान केंद्रों, पर्यवेक्षकों, सत्ता में पार्टी, चुनाव के संबंध में जारी दिशानिर्देशों का एक सेट है। निर्वाचन आयोग को स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करने के लिए आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के अनुसार आवश्यक कदम उठाने का पूरा अधिकार है। आचार संहिता के दौरान देशहित में बड़े निर्णय लेने का अधिकार राष्ट्रपति को होता है।

यह भी पढ़ें- राज्यसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?

आचार संहिता (Model Code of Conduct in Hindi) का इतिहास क्या है?

आचार संहिता का एक रूप पहली बार 1960 में केरल में राज्य विधानसभा चुनावों में पेश किया गया था। यह राजनीतिक दलों को चुनावी बैठकों, भाषणों, नारों आदि के संबंध में निर्देशों का एक सेट था। 1962 के आम चुनावों यानि लोकसभा में आचार संहिता को मान्यता प्राप्त पार्टियों के बीच साझा किया गया है और राज्य सरकारों ने पार्टियों से प्रतिक्रिया मांगी। 

1962 के चुनावों में सभी दलों द्वारा आदर्श आचार संहिता का पालन किया गया और बाद के आम चुनावों में भी इसका पालन जारी रहा। 1979 में चुनाव आयोग ने ‘सत्ता में पार्टी’ को रेगुलेट करने और चुनाव के समय अनुचित लाभ प्राप्त करने से रोकने के लिए एक अनुभाग जोड़ा। 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को चुनाव घोषणापत्र के संबंध में दिशानिर्देश शामिल करने का निर्देश दिया और इसे उसने 2014 के आम चुनावों के लिए आचार संहिता में शामिल किया था।

आचार संहिता में क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

आचार संहिता (Model Code of Conduct in Hindi) के देश में लागू होने के बाद कोई भी पार्टी या उम्मीदवार किसी भी ऐसी गतिविधि में शामिल नहीं होगा जो मौजूदा मतभेदों को बढ़ा सकती है। अन्य राजनीतिक दलों की आलोचना, जब की जाएगी, उनकी नीतियों और कार्यक्रम, पिछले रिकॉर्ड और काम तक ही सीमित रहेगी। पार्टियों और उम्मीदवारों को निजी जीवन के उन सभी पहलुओं की आलोचना से बचना चाहिए जो अन्य पार्टियों के नेताओं या कार्यकर्ताओं की सार्वजनिक गतिविधियों से जुड़े नहीं हैं। 

सभी दलों और उम्मीदवारों को ईमानदारी से उन गतिविधियों से बचना होगा जैसे- मतदाताओं को रिश्वत देना, मतदाताओं को डराना, मतदाताओं का प्रतिरूपण करना, मतदान केंद्रों के 100 मीटर के भीतर प्रचार करना, इस अवधि के दौरान सार्वजनिक बैठकें आयोजित करना। मतदान समाप्ति के लिए निर्धारित समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटे, और मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने और ले जाने की व्यवस्था आदि।

प्रत्येक व्यक्ति के शांतिपूर्ण और निर्बाध घरेलू जीवन के अधिकार का सम्मान किया जाएगा, भले ही राजनीतिक दल या उम्मीदवार उसकी राजनीतिक राय या गतिविधियों से कितना भी नाराज क्यों न हों। किसी भी व्यक्ति की राय या गतिविधियों के विरोध में उनके घरों के सामने प्रदर्शन या धरना का आयोजन किसी भी परिस्थिति में नहीं किया जाएगा।

कोई भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार अपने अनुयायियों को किसी भी व्यक्ति की भूमि, भवन, परिसर की दीवार आदि का उपयोग उसकी अनुमति के बिना झंडा-दंड लगाने, बैनर लटकाने, नोटिस चिपकाने, नारे लिखने आदि के लिए नहीं करेगा।

राजनीतिक दल और उम्मीदवार यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके समर्थक अन्य दलों द्वारा आयोजित बैठकों और जुलूसों में बाधा उत्पन्न न करें या उन्हें बाधित न करें। एक राजनीतिक दल के कार्यकर्ता या समर्थक दूसरे राजनीतिक दल द्वारा आयोजित सार्वजनिक बैठकों में मौखिक या लिखित रूप से प्रश्न पूछकर या अपनी पार्टी के पर्चे वितरित करके गड़बड़ी पैदा नहीं करेंगे। 

एक पार्टी द्वारा उन स्थानों पर जुलूस नहीं निकाला जाएगा जहां पर दूसरी पार्टी द्वारा बैठकें आयोजित की जाती हैं। एक पार्टी द्वारा जारी किए गए पोस्टर को दूसरी पार्टी के कार्यकर्ता नहीं हटाएंगे।

पार्टी या उम्मीदवार को किसी भी प्रस्तावित बैठक के स्थान और समय के बारे में स्थानीय पुलिस अधिकारियों को समय रहते सूचित करना होगा ताकि पुलिस यातायात को नियंत्रित करने और शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने में सक्षम हो सके।

शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित मतदान सुनिश्चित करने तथा मतदाताओं को बिना किसी परेशानी या बाधा के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की पूर्ण स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के साथ सहयोग करें। अपने अधिकृत कर्मचारियों को उपयुक्त बैज या पहचान पत्र प्रदान करें।

लोकसभा चुनाव में आचार संहिता कितने दिन पहले लगती है

आचार संहिता के उल्लंघन पर क्या होगा?

चुनाव आयोग यह सुनिश्चित करता है कि सभी राजनीतिक पार्टियां आचार संहिता का पालन करें। इसके अलावा अगर कोई भी पार्टी आचार संहिता के नियमों का उल्लघंन करती है और इसकी शिकायत की जाती है तो चुनाव आयोग कार्रवाई करता है। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों को जेल या जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा वास्तव में आचार संहिता उल्लंघन करने वालों को दंडित करने पर काफी चिंतन चल रहा है। 

आचार संहिता दंड सहित संपूर्ण नियम पुस्तिका के रूप में अदालत में स्वीकार्य नहीं है। सीईसी या ईसी की चेतावनियां इन उल्लंघनों को रोकने के लिए ज्यादातर पहला और आखिरी कदम होती हैं, और ज्यादातर मामलों में इन शिकायतों को निलंबित कर दिया जाता है।

संबंधित ब्लाॅग्स

UPSC Question : भारत के पहले वित्त मंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे?भारत में प्रधानमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?
UPSC Question : भारत में गठबंधन की सरकार के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले गृहमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे?
Bharat ke Raksha Mantri : भारत के पहले रक्षा मंत्री कौन थे?Bharat ke Pehle Uprashtrapati : भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे?

FAQs 

आचार संहिता कौन लागू करता है?

आचार संहिता को चुनाव आयोग लागू करता है।

आचार संहिता को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

आचार संहिता को अंग्रेजी में Model Code of Conduct कहते हैं।

आचार संहिता कब खत्म होती है?

देश में चुनाव के खत्म होने के साथ ही आचार संहिता खत्म हो जाती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग Model Code of Conduct in Hindi में आपको लोकसभा चुनाव में आचार संहिता कितने दिन पहले लगती है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*