Ration Card in Hindi : जानिये कितने प्रकार के होते हैं राशन कार्ड और इनका महत्व

1 minute read
Ration Card in Hindi

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। आज हम इस ब्लाॅग Ration Card in Hindi में राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं और इनका महत्व क्या है के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

राशन कार्ड क्या है? (Ration Card in Hindi)

राशन कार्ड संबंधित राज्य सरकारों द्वारा जारी किया गया ऑफिशियल डाक्यूमेंट है। इस कार्ड के माध्यम से पात्र परिवार बहुत कम रेट पर राशन ले सकते हैं। पहले राज्य सरकारों की पहचान के आधार पर पात्र परिवारों को टारगेटेड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम  (TPDS) के माध्यम से कम रेट पर राशन खरीदने की अनुमति दी गई थी। 

2013 में सरकार ने लोगों को सस्ती दरों पर निश्चित मात्रा में राशन देने के लिए राष्ट्रीय खाद्य और सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पारित किया और जिन राज्य सरकारों ने इसे लागू किया है, वह अपने-अपने राज्यों में पात्र परिवारों को 2 प्रकार के राशन कार्ड (Ration Card in Hindi) जारी करती हैं।

Ration Card in Hindi
राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से भी कर सकते हैं। Source-nfsa.gov.in

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

Ration Card in Hindi जानने के साथ ही राशन कार्ड कितने प्रकार का होता है के बारे में जानकारी आवश्यक हैं। यहां हम राशन कार्ड के 5 प्रकार जानेंगेः

  • अंत्योदय अन्न योजना (AAY) राशन कार्ड- AAY उन परिवारों को जारी किया जाता है, जिनकी पहचान राज्य सरकारों द्वारा की जाती है। प्रत्येक परिवार प्रति माह 35 किलोग्राम खाद्यान्न पाने का पात्र है।
  • प्रीऑरिटी हाउसहोल्ड (PHH) राशन कार्ड- इस कार्ड को उन लोगों को दिया जाता है जो संबंधित राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित एलिजिबिलिट क्राइटेरिया को पूरा करते हैं। इस कार्ड के तहत हर माह परिवार को प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलोग्राम राशन मिलता है।
  • अन्नपूर्णा योजना (AY) राशन कार्ड- इस योजना के तहत राज्य सरकार यह कार्ड उन वृद्ध लोगों को जारी करती है जो गरीब हैं और 65 वर्ष से अधिक हैं।
  • BPL (गरीबी रेखा से नीचे) राशन कार्ड- यह कार्ड विलो पाॅवर्टी लाइन यानी गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को जारी किया जाता है। 
  • APL (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड- यह कार्ड एबव पाॅवर्टी लाइन यानी गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले परिवारों को जारी किया जाता है। 
Ration Card in Hindi
राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से भी कर सकते हैं। Source-nfsa.gov.in

राशन कार्ड के फायदे क्या हैं?

Ration Card in Hindi के काफी फायदे होते हैं, जिनसे लोगों का काम आसान होता है। यहां हम कुछ फायदों के बारे में जानेंगेः

  • राशन की दुकान से बहुत कम रेट पर राशन लेना।
  • सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड भारत में आधिकारिक पहचान के रूप में स्वीकार किए जाते हैं।
  • बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरित करना और बैंक खाता खोलना।
  • पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आप इसे पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • आयकर के सही स्तर का भुगतान करने के लिए।
  • मोबाइल सिम कार्ड खरीदने के लिए।
  • पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए।
  • नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए।
  • नया मतदाता पहचान पत्र दोबारा जारी करने के लिए।
  • नया एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए।

FAQs

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत है?

चुनाव आईडी, ड्राइवर का लाइसेंस, पासपोर्ट, सरकारी आईडी कार्ड, निवास का प्रमाण (बिजली बिल, टेलीफोन बिल, एलपीजी रसीद, बैंक पासबुक, किराये का समझौता), आवेदक की प्रति वर्ष आय का प्रमाण पत्र, कोई भी राशन कार्ड जो रद्द कर दिया गया है या सरेंडर कर दिया गया है।

राशन कार्ड कितने प्रकार के बनते हैं?

राशन कार्ड मुख्यतः 5 प्रकार के बनते हैं।

पीला राशन कार्ड क्या होता है?

पाॅवर्टी लाइन से नीचे वाले लोगों के लिए पीले रंग का राशन कार्ड होता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Ration Card in Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*