क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?

1 minute read
राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी है

देश लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी कर रहा है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इस कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लोकसभा लोगों का सदन है और वर्तमान में लोकसभा में 545 सदस्य हैं। देश में चुनावी प्रक्रिया का टाॅपिक स्टूडेंट्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकसभा और इसके सदस्यों से संबंधित करंट अफेयर्स के क्वेश्चन UPSC में प्री, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए आज के इस ब्लाॅग में हम राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी है? जानेंगे।

लोकसभा के बारे में

भारत में लोकसभा लोगों का सदन है और संसद का सर्वोच्च निकाय है। भारत की द्विसदनीय संसद में निचले सदन को लोकसभा या लोगों का सदन कहा जाता है। लोकसभा के सदस्य सीधे जनता द्वारा चुने जाते हैं और इसीलिए इसे जनता का सदन कहा जाता है।

राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी है?

राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं और इन पर 2024 में चुनाव होने हैं। राज्य में 25 सीटों पर लोकसभा सदस्य चुने जाते हैं। हालांकि पूरे देश की लोकसभा की सीटों को देखा जाए तो संविधान में व्‍यवस्‍था है कि सदन की अधिकतम सदस्‍य संख्‍या 550 होगी। 530 सदस्‍य राज्‍यों का प्रतिनिधित्‍व करेंगे और 20 सदस्‍य संघशासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। वर्तमान में सदन की सदस्‍य संख्‍या 543 है।

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?

राजस्थान में राज्यसभा की कुल कितनी सीटें हैं?

राजस्थान में राज्यसभा यानि उच्च सदन की 10 सीटें हैं। राज्यसभा सदस्यों की 10 सीटों पर चुनाव कराए जाते हैं। राज्य छह साल की अवधि के लिए 10 सदस्यों का चुनाव करता है।

राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी है

राजस्थान में विधानसभा की कुल कितनी सीटें हैं?

राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 101 है। राज्य में जनता के द्वारा विधानसभा में सदस्य चुने जाते हैं। राज्य सरकार बनाने के लिए, किसी पार्टी या गठबंधन को विधान सभा में बहुमत प्राप्त करना होता है। किसी राज्य की विधान सभा में सीटों की कुल संख्या प्रत्येक राज्य विधान सभा में बहुमत मत निर्धारित करती है। प्रत्येक राज्य में बहुमत के आंकड़े में कुल विधानसभा सीटों का आधा हिस्सा और एक अतिरिक्त सीट शामिल होती है। 

संबंधित ब्लाॅग्स

UPSC Question : भारत के पहले वित्त मंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे?भारत में प्रधानमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?
UPSC Question : भारत में गठबंधन की सरकार के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले गृहमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे?
Bharat ke Raksha Mantri : भारत के पहले रक्षा मंत्री कौन थे?Bharat ke Pehle Uprashtrapati : भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे?

FAQs 

राजस्थान की विधानसभा में कितने सदस्य हैं?

राजस्थान की विधानसभा में 200 सदस्य हैं।

राजस्थान में कुल कितनी सीटें हैं?

राजस्थान में विधानसभा की 200, लोकसभा की 25 और राज्यसभा की 10 सीटों पर चुनाव होता है।

लोकसभा सांसदों की संख्या कितनी है?

वर्तमान में सदन की सदस्‍य संख्‍या 543 है।

लोकसभा किसे कहते हैं?

लोकसभा को लोगों का सदन कहते हैं।

लोकसभा अध्यक्ष कौन है 2024?

वर्तमान में लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*