क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?

1 minute read
मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं (2)

देश लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी कर रहा है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इस कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लोकसभा लोगों का सदन है और वर्तमान में लोकसभा में 545 सदस्य हैं। देश में चुनावी प्रक्रिया का टाॅपिक स्टूडेंट्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकसभा और इसके सदस्यों से संबंधित करंट अफेयर्स के क्वेश्चन UPSC में प्री, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए आज के इस ब्लाॅग में हम मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी है? जानेंगे।

लोकसभा के बारे में

भारत में लोकसभा लोगों का सदन है और संसद का सर्वोच्च निकाय है। भारत की द्विसदनीय संसद में निचले सदन को लोकसभा या लोगों का सदन कहा जाता है। लोकसभा के सदस्य सीधे जनता द्वारा चुने जाते हैं और इसीलिए इसे जनता का सदन कहा जाता है।

मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी है?

भारत में प्रत्येक राज्य के प्रतिनिधियों की संख्या काफी हद तक उसकी जनसंख्या पर निर्भर करती है। मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं। कैंडिडेट्स को बता दें कि 29 सीटों पर से राज्य में 29 लोकसभा सदस्य चुने जाते हैं। इसके अलावा अगर राज्यसभा की सीटों को देखा जाए तो मध्य प्रदेश में 11 राज्यसभा सदस्य चुने जाते हैं। राज्य छह साल की अवधि के लिए 11 सदस्यों का चुनाव करता है और इन सदस्यों को अप्रत्यक्ष रूप से मध्य प्रदेश के राज्य विधायकों द्वारा एकल हस्तांतरणीय वोटों का उपयोग करके चुना जाता है।

मध्य प्रदेश में लोकसभा की अधिकतम सदस्य संख्या कितनी है?

कैंडिडेट्स को बता दें कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की अधिकतम सदस्य संख्या 29 ही है। राज्य में 29 सीटों पर लोकसभा सदस्य चुने जाते हैं। हालांकि पूरे देश की लोकसभा की सीटों को देखा जाए तो संविधान में व्‍यवस्‍था है कि सदन की अधिकतम सदस्‍य संख्‍या 550 होगी। 530 सदस्‍य राज्‍यों का प्रतिनिधित्‍व करेंगे और 20 सदस्‍य संघशासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। वर्तमान में सदन की सदस्‍य संख्‍या 543 है।

मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं

मध्य प्रदेश में विधानसभा सीटें कितनी है?

मध्य प्रदेश विधान सभा या मध्य प्रदेश विधान सभा मध्य भारत में मध्य प्रदेश राज्य की एकसदनीय राज्य विधानमंडल है। वर्तमान में मध्य प्रदेश में विधानसभा की सीटों की बात की जाए तो यह संख्या 230 है। इन सीटों पर सीधे एकल-सीट निर्वाचन क्षेत्रों से सदस्य चुने जाते हैं और एक नामांकित सदस्य होता है। विधान सभा का कार्यकाल पांच वर्ष है, जब तक कि इसे जल्दी भंग न किया जाए।

संबंधित ब्लाॅग्स

UPSC Question : भारत के पहले वित्त मंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे?भारत में प्रधानमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?
UPSC Question : भारत में गठबंधन की सरकार के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले गृहमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे?
Bharat ke Raksha Mantri : भारत के पहले रक्षा मंत्री कौन थे?Bharat ke Pehle Uprashtrapati : भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे?

FAQs 

मध्य प्रदेश की विधानसभा में कितने सदस्य हैं?

मध्य प्रदेश की विधानसभा में 230 सदस्य हैं।

लोकसभा सांसदों की संख्या कितनी है?

वर्तमान में सदन की सदस्‍य संख्‍या 543 है।

लोकसभा किसे कहते हैं?

लोकसभा को लोगों का सदन कहते हैं।

लोकसभा अध्यक्ष कौन है 2024?

वर्तमान में लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*