कारगिल युद्ध क्यों हुआ, जानें क्या है इसके पीछे का इतिहास?

1 minute read
कारगिल युद्ध क्यों हुआ

हर साल कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है और देश के लिए कुर्बानी देने वाले जवानों का बलिदान याद किया जाता है, लेकिन कारगिल युद्ध क्यों हुआ था और क्या वजह थी जिससे हमारे 500 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। इस ब्लाॅग में हम कारगिल युद्ध क्यों हुआ के बारे में विस्तृत जानेंगे।

कारगिल युद्ध क्यों हुआ?

पाकिस्तान ने 1999 में योजनाबद्ध तरीके से इसमें घुसपैठ कराई और इस एलओसी को बदलने की कोशिश की और सर्दी में पाकिस्तानी सैनिकों ने चुपके से घुसपैठ करके प्रमुख चोटियों पर कब्जा कर लिया था। चरवाहों ने पाकिस्तानी सैनिकों और घुसपैठियों को वहां देखा और भारतीय सेना को इसकी जानकारी दी थी। इसके बाद भारतीय सेना ने घुसपैठियों से अपनी जमीन को खाली कराने के लिए ‘ऑपरेश विजय’ चलाया और 60 दिन से ज्यादा लड़ाई चली थी।

यह भी पढ़ें- कौन थे वो गौरवशाली कारगिल युद्ध के परमवीर चक्र विजेता, जिंहोने देश के लिए की थी अपनी जान कुर्बान

8 मई को शुरू हुआ था कारगिल युद्ध

इस युद्ध में भाड़ी मात्रा में रॉकेट और बमों का प्रयोग किया गया था और यह युद्ध भारत ने अपने दम पर जीता था। इस युद्ध में भारत के सभी जवान लड़े थे। 8 मई को कारगिल युद्ध शुरू होने के बाद 11 मई से भारतीय वायुसेना की टुकड़ी ने इंडियन आर्मी की मदद शुरू की थी और इस युद्ध में वायुसेना के करीब 300 विमान उड़ान भरते थे।

यह भी पढ़ें- कारगिल विजय दिवस कब मनाया जाता है?

26 जुलाई को आखिरी चोटी पर पाई थी जीत 

2 महीने से ज्यादा चले इस युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को मारकर भगाया था और 26 जुलाई को आखिरी चोटी पर भी जीत पाई। इसी दिन को अब ‘कारगिल विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध में भारत के सबसे ज्‍यादा युवा ऑफिसर्स और जवानों ने अपनी कुर्बानी दी थी और हम हर साल अपने वीर जवानों की शौर्यता को नमन करते हैं। 

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में कारगिल युद्ध क्यों हुआ के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। कारगिल दिवस के अन्य ब्लाॅग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*