ISI Full Form in Hindi : जानें ISI की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
ISI Full Form in Hindi (1)

कई शब्दों का इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म में किया जाता है और ऐसे शब्दों की फुल फॉर्म को जानना ज़रूरी है। अगर आप SSC, बैंकिंग और रेलवे आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए फुल फाॅर्म बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में फुल फाॅर्म के बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म ISI Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है। 

ISI Full Form in Hindi

ISI Full Form in Hindiइंडियन स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूट (Indian Standards Institute).

ISI के बारे में

ISI का पूरा नाम इंडियन स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूट (Indian Standards Institute) है। ISI का गठन औद्योगिक उत्पादन दक्षता सुनिश्चित करने और उद्योगों के व्यवस्थित विकास के लिए मानक निर्धारित करने के लिए किया गया था। भारत में सभी औद्योगिक वस्तुओं के लिए यह एक ISI चिह्न और प्रमाणन चिह्न प्रदान करता है। वर्तमान में यह व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला प्रमाणन चिह्न है और पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में मान्यता प्राप्त है।

नकली ISI चिह्नों की पहचान कैसे करें?

बाजार में ऐसे उत्पाद हो सकते हैं जिन पर बिना किसी प्रमाणिकरण के नकली ISI चिह्न लगे हों। इसलिए हमें ISI मार्का वाले प्रोडक्ट्स को पहचानने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। सबस पहले नकली ISI चिह्नों पर अनिवार्य सात अंकों का लाइसेंस नंबर नहीं होगा। ISI के शीर्ष पर एक IS नंबर होता है, जो विशिष्ट उत्पाद के लिए भारतीय मानक की संख्या को दर्शाता है जो नकली चिह्नों पर उपलब्ध नहीं हो सकता है।

ISI की दूसरी फुल फाॅर्म क्या है?

ISI का दूसरी फुल फाॅर्म भारतीय सांख्यिकी संस्थान (Indian Statistical Institute) है। यह भारत के लोकप्रिय शहरों जैसे कोलकाता, पश्चिम बंगाल, चेन्नई, मुंबई, बैंगलोर और तेजपुर में स्थित एक निजी कॉलेज है। प्रोफेसर पी.सी. महालनोइस ने 17 दिसंबर 1931 को कोलकाता में कॉलेज की स्थापना की थी। संस्थान को संसद के 1959 अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा प्राप्त हुआ।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको ISI Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*