Oxygen Ki Khoj Kisne Ki | जानें ऑक्सीजन की खोज किसने की थी?

1 minute read
ऑक्सीजन की खोज किसने की

इस दुनिया में सभी जीव-जंतुओ के लिए ऑक्सीजन बहुत ही महत्वपुर्ण माना जाता हैं। क्योंकि ऑक्सीजन गैस के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन क्या आप जानते हैं Oxygen Ki Khoj Kisne Ki थी? आपको बता दें की 1774 ई. में इंग्लैंड के वैज्ञानिक ‘जोसेफ प्रीस्ले’ ने मरक्यूरिक ऑक्साइड को जलाकर ‘ऑक्सीजन’ की खोज की थी। 

परंतु उस समय ऑक्सीजन का नाम कुछ और था तब इसे ‘डिफ्लोजिस्टिकेटेड एयर’ का नाम दिया गया था। जिसे आगे चलकर ‘ऑक्सीजन’ का नाम दिया गया। आइए जानते हैं Oxygen Ki Khoj Kisne Ki थी से संबंधित अभी आवश्यक जानकारी। 

यह भी पढ़ें – Invention Of Electricity In Hindi

कब हुई थी ऑक्सीजन की खोज?

सर्वप्रथम ऑक्सीजन की खोज 1744 ई. में इंग्लैंड के वैज्ञानिक ‘जोसेफ प्रीस्ले’ ने मरक्यूरिक ऑक्साइड को जलाकर की थी। तब उन्होंने ऑक्सीजन को उसके वर्तमान नाम की जगह ‘डिफ्लोजिस्टिकेटेड एयर’ का नाम दिया था। ये वो दौर था जब दुनिया के वैज्ञानिक यह जानने की कोशिश कर रहे थे कि हवा में आखिर ऐसा क्या है जिसकी वजह से आग जलती है?

जोसेफ प्रीस्ले का यह मानना था कि वायुमंडल में सभी गैसे आग जलाने में सहायक नहीं होती, केवल कुछ गैस ही आग जलाने में मदद करती हैं। वहीं उन्हें अपनी खोज के द्वारा यह भी पता चला कि केवल डिफ्लोजिस्टिकेटेड एयर में ही जीव-जंतु जीवित रह सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – Telephone Ka Avishkar

जब प्राणवायु गैस को मिला ‘ऑक्सीजन’ नाम 

Oxygen Ki Khoj Kisne Ki थी जानने के बाद अब यह जानना भी आवश्यक है कि कब इस खोज को ‘ऑक्सीजन’ का नाम दिया गया। आपको बता दें कि वर्ष 1977 ई. में ‘एंटोइन लेवाइजर’ नाम के वैज्ञानिक ने ऑक्सीजन पर और अधिक रिसर्च की थी और उन्होंने यह बताया कि ऑक्सीजन एक केमिकल एलीमेंट है। इसके साथ ही उन्होंने इस प्राणवायु गैस को ‘ऑक्सीजन’ का नाम दिया जिसे आज हम सभी जानते हैं। 

आशा है आपको Oxygen Ki Khoj Kisne Ki थी? से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह देश और दुनिया का इतिहास जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*