जानिए विश्व जैव ईंधन दिवस 2023 की थीम, महत्व और इतिहास 

1 minute read
विश्व जैव ईंधन दिवस

हर साल 10 अगस्त के दिन विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है। यह अपरंपरागत फॉसिल फ्यूल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जो पारंपरिक फॉसिल फ्यूल के विकल्प के रूप में काम कर सकता है। आइये जानते हैं Vishwa Jaiv Indhan Divas के बारे में विस्तार से।

विश्व जैव ईंधन दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व जैव ईंधन दिवस 10 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 2015 में हुई। 

Vishwa Jaiv Indhan Divas क्या है?

जीवन के सभी क्षेत्रों में सस्टेनेबिलिटी की आवश्यकता केवल इसलिए बढ़ी है क्योंकि क्लाइमेट चेंज के प्रभाव विनाशकारी पारिस्थितिक असंतुलन और प्राकृतिक आपदाओं के रूप में प्रकट होते हैं। परिणामस्वरूप, मनुष्य जिस तरह से जैव ईंधन का उपभोग करता है, उसका भविष्य पर, मुख्य रूप से पर्यावरण पर, स्थायी प्रभाव पड़ सकता है।

10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन अपरंपरागत ईंधन स्रोतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए निर्धारित किया गया है जो अधिक पारंपरिक जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं। गैर-जीवाश्म ईंधन या जैव ईंधन के उपयोग पर ज़ोर दिया गया है जो स्वच्छ उपभोग पैटर्न को सक्षम बनाता है।

जैव ईंधन क्या है?

जैव ईंधन को बायोमास से प्राप्त किसी भी ईंधन के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसे अन्यथा कार्बनिक पदार्थ के रूप में जाना जाता है। इसमें कोई भी पौधा या शैवाल सामग्री (लकड़ी सहित), साथ ही पशु अपशिष्ट भी शामिल है। चूँकि इस प्रकार के ईंधनों की प्राकृतिक रूप से जीवन चक्र द्वारा लगातार पूर्ति होती रहती है, इसलिए इन्हें ऊर्जा का नवीकरणीय स्रोत माना जाता है।

जैव ईंधन ऊर्जा के नवीकरणीय और बायोडिग्रेडेबल स्रोत हैं। इन गुणों के कारण, वे अपने पारंपरिक समकक्षों की तुलना में अधिक टिकाऊ हैं। “जैव ईंधन” किसी भी प्रकार के ईंधन के लिए एक व्यापक शब्द है जिसे जैविक सामग्री जैसे कि कृषि अपशिष्ट, या पेड़ों और फसलों सहित वनस्पति से उत्पन्न किया जा सकता है। घास। जैव ईंधन का सिद्धांत यह है कि इसे कार्बन स्रोत से उत्पादित किया जाना चाहिए जिसकी पूर्ति थोड़े समय के अंतराल में की जा सके। इसके अतिरिक्त, गैर-नवीकरणीय जीवाश्म ईंधन की तुलना में जैव ईंधन में कम कार्बन पदचिह्न होता है।

विश्व जैव ईंधन दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoPNG) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने विश्व जैव ईंधन दिवस, 2015 से मनाना शुरू किया।

10 अगस्त को Vishwa Jaiv Indhan Divas के रूप में चुना गया था क्योंकि 1893 में इसी दिन जर्मन आविष्कारक सर रुडोल्फ डीजल ने मूंगफली के तेल पर अपना डीजल इंजन सफलतापूर्वक चलाया था। यह एक अग्रणी खोज थी क्योंकि इसने जीवाश्म ईंधन का एक सुरक्षित, नवीकरणीय और टिकाऊ विकल्प तैयार किया।

विश्व जैव ईंधन दिवस का इतिहास 

Vishwa Jaiv Indhan Divas सर रूडोल्फ डीजल की याद में मनाया जाता है। इन्होंने डीजल इंजन बनाने का काम किया था। 8 अगस्त साल 1893 को, सर डीजल ने पहली बार एक यांत्रिक इंजन चलाने के लिए मूंगफली के तेल का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया था। इसके साथ,  इस कल्पना भी एक नई उड़ान मिली थी कि आने वाले समय में जीवाश्म ईंधन की जगह पर वनस्पति तेल का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस उपलब्धि की खुशी को मनाने और लोगों को जागरुक के लिए, विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है और साल 2015 से भारतीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय इसे मना रहा है।

विश्व जैव ईंधन दिवस का महत्व 

यह दिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो कच्चे तेल और स्वच्छ वातावरण बनाने पर निर्भर करता है। जैव ईंधन दुनिया की ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए अतिरिक्त आय भी पैदा करता है। 21 वीं सदी में, उच्च स्तर की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्बन ईंधन के उपयोग से कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

कैसे मनाया जाता है विश्व जैव ईंधन दिवस? 

ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के रूप में जैव ईंधन के महत्व और भविष्य पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। यह दिन जैव ईंधन के मूल्य को सीखने और इसके उत्पादन और इसे बनाए रखने के अधिक कुशल और पर्यावरण अनुकूल तरीके को खोजने के लिए एक साथ आने के बारे में है।

विश्व ईंधन दिवस 2023 की थीम 

विश्व जैव ईंधन दिवस मनाने के लिए हर साल एक थीम तय की जाती है और उत्सव चयनित थीम के इर्द-गिर्द घूमता है। पिछले वर्ष Vishwa Jaiv Indhan Divas समारोह का विषय ”कार्बन तटस्थ विश्व की ओर जैव ईंधन” था। हालाँकि, 2023 के लिए अभी तक कोई थीम घोषित नहीं की गई है।

FAQ

विश्व जैव ईंधन दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व जैव ईंधन दिवस हर साल 10 अगस्त के दिन मनाया जाता है। 

Vishwa Jaiv Indhan Divas 2023 की थीम क्या है?

पिछले वर्ष Vishwa Jaiv Indhan Divas समारोह की थीम ”कार्बन तटस्थ विश्व की ओर जैव ईंधन” था। हालाँकि, 2023 के लिए अभी तक कोई थीम घोषित नहीं की गई है।

पारंपरिक स्रोतों की तुलना में जैव ईंधन के क्या फायदे हैं?

पारंपरिक स्रोतों की तुलना में जैव ईंधन के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं। वे स्वच्छ हैं, कणों का कम उत्सर्जन करते हैं, कार्बन में कम हैं, नवीकरणीय स्रोत हैं और सूची बढ़ती जाती है।

अभी हमने जाना विश्व जैव ईंधन दिवस के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*