Budget of Chandrayaan 3 : क्या चंद्रयान 3 है सबसे महंगा मिशन?

1 minute read
Budget of Chandrayaan 3

चंद्रयान 3 का अनुमानित बजट (Budget of Chandrayaan 3) 615 करोड़ रूपए है। चंद्रयान -3 को अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में सबसे अधिक लागत प्रभावी अंतरिक्ष मिशनों में से एक कहा जाता है। असफल चंद्रयान-2 मिशन के अनुवर्ती (फॉलो – अप ) के रूप में, चंद्रयान-3 की पहली बार 2019 में घोषणा की गई थी और इसकी 2021 में लॉन्च होने की उम्मीद थी।

भारत के तीसरे चंद्र मिशन, चंद्रयान -3 ने कल उड़ान भरी, इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दोपहर 2:35 बजे लॉन्च किया गया। हालाँकि, COVID-19 महामारी के कारण महत्वपूर्ण देरी हुई और अंततः लॉन्च 14 जुलाई 2023 को हुआ।

budget of chandrayaan 3

2020 में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के.सिवन ने पत्रकारों से यह साझा किया कि चंद्रयान -3 की लागत लगभग 615 करोड़ रुपये थी। उसमें से लैंडर, रोवर और प्रोपल्शन मॉड्यूल की लागत 250 करोड़ रुपये और लॉन्च सेवाओं की लागत लगभग 365 करोड़ रुपये थी।

सिवन द्वारा उपलब्ध कराया गया आंकड़ा कोरोना महामारी की चपेट में आने से पहले और पूरे मिशन में वर्षों की देरी से पहले दिया गया था। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि चंद्रयान-3 को शुरू में 2021 में लॉन्च किया जाना था और अब यह 2023 में लॉन्च हो रहा है, इस बात की अच्छी संभावना है कि मिशन का बजट पहले से बढ़ गया है।

दिसंबर 2019 में, यह बताया गया कि इसरो ने परियोजना की प्रारंभिक फंडिंग के लिए 75 करोड़ रुपये का अनुरोध किया था, जिसमें से 60 करोड़ रुपये मशीनरी, उपकरण और अन्य पूंजीगत व्यय की पूर्ति के लिए आवश्यक थे। शेष 15 करोड़ रुपये रेवेन्यू एक्सपेंडिचर हेड के अंतर्गत मांगे गए थे।

चंद्रयान -2 मिशन पर भारत की लागत 978 करोड़ रुपये थी, जिसमें ऑर्बिटर, लैंडर, रोवर, नेविगेशन और ग्राउंड सपोर्ट नेटवर्क के लिए 603 करोड़ रुपये और जियो-स्टेशनरी सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के लिए 375 करोड़ रुपये शामिल थे।

चंद्रयान-3 के 23 या 24 अगस्त को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने की उम्मीद है।  चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग से भारत चंद्रमा पर उतरने वाला चौथा देश बन जाएगा।

यह था Budget of Chandrayaan 3 पर हमारा आर्टिकल।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*