Aditya L1 Project Director : आदित्य एल-1 के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर कौन हैं?

1 minute read
Aditya L1 Project Director

आज सभी की निगाहें आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग पर टिकी हुई हैं। यह मिशन भारत के लिए बहुत ही ख़ास है। आदित्य-एल1 न केवल मौजूदा कमियों को दूर करने का, बल्कि सौर भौतिकी में अनसुलझी समस्याओं को दूर करने के लिए नए डेटा के साथ पूरक होने का एक अनूठा अवसर भी प्रस्तुत करता है। ऐसे में सवाल आता है कि आखिर Aditya L1 Project Director कौन हैं? आइये जानते हैं Aditya L1 Project Director के बारे में। 

Aditya L1 Project Director

Aditya L1 Project DirectorNigar Shaji

Aditya L1 Project Director निगार शाजी 

शेंगोट्टई की मूल निवासी निगार शाजी (59) महत्वाकांक्षी आदित्य-एल1 की प्रोजेक्ट डायरेक्टर हैं, जो सूर्य का अध्ययन करने के लिए भारत द्वारा तैनात किया गया पहला अंतरिक्ष-आधारित मिशन है।

शैक्षणिक वर्ष 1978-79 में, उन्होंने गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ाई की और 433 अंक हासिल किए और स्कूल की पहली छात्रा बनीं। इसी प्रकार शैक्षणिक वर्ष 1980-81 में 12वीं कक्षा में 1008 उसने अंक प्राप्त किये। नेल्लई गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद, निगार शाजी 1987 में इसरो में शामिल हो गईं। 

Aditya L1 Project Director

क्यों खास है आदित्य- एल 1 मिशन?

कुछ देर में लॉन्च होने वाला आदित्य-एल1 मिशन भारत को उन देशों के विशिष्ट समूह में ले जाएगा, जिन्होंने सूर्य का अध्ययन करने के लिए यान भेजे हैं। जबकि भारत ने पहले उपग्रहों का उपयोग करके सूर्य का अध्ययन करने के लिए प्रयोग किए हैं, आदित्य-एल1, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष में ‘एल1’ स्थान पर एक अंतरिक्ष यान पार्क करना है। यह देश का पहला समर्पित सौर मिशन है। एस्ट्रोसैट (2015) के बाद आदित्य-एल1 इसरो का दूसरा खगोल विज्ञान वेधशाला-श्रेणी मिशन भी है।

अभी हमने जाना Aditya L1 Project Director के बारे में। इसी तरह के आदित्य- एल 1 से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*