जानिए नागासाकी दिवस कब मनाया जाता है 

1 minute read
नागासाकी दिवस कब मनाया जाता है

नागासाकी दिवस कब मनाया जाता है? हर साल 9 अगस्त को जापान के काले दिन या नागासाकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह वह दिन है जब अमेरिकी सेना ने नागासाकी शहर पर फैट मैन नामक परमाणु बम गिराया था। हिरोशिमा के बाद यह जापान का दूसरा शहर था जिस पर बमबारी की गई थी।

नागासाकी दिवस कब मनाया जाता है?

जापानी युद्ध परिषद हिरोशिमा हमले के बाद आत्मसमर्पण करने के लिए राजी नहीं थी, जिसके कारण नागासाकी शहर पर बमबारी हुई। वर्ष 1945 में, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, शहर पर बमबारी से लगभग 39 प्रतिशत आबादी नष्ट हो गई थी। फैट मैन बम कहे जाने वाले प्लूटोनियम बम ने 1945 में लगभग 75,000 लोगों की जान ले ली।

यह दिवस संपत्ति और लोगों के जीवन को हुए नुकसान पर प्रकाश डालता है। नर्सों और डॉक्टरों समेत कई जिंदगियां भी खत्म हो गईं। उस घटना के दौरान कोई चिकित्सा सहायता उपलब्ध नहीं कराई गई, जिसके परिणामस्वरूप ल्यूकेमिया, थायराइड, स्तन और फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियाँ बड़े पैमाने पर फैल गईं।

नागासाकी पर फैट मन का असर 

नागासाकी हमलों में जीवित बचे लोगों में कैंसर एक आम बीमारी बन गई। व्यापक तबाही के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए कई जटिलताएँ पैदा हो गईं। इसने उस अवधि के दौरान जन्म लेने वाले बच्चों के लिए हानियाँ और विकलांगताएँ पैदा कीं।

फैट मैन नाम के इस परमाणु बम ने एक लाख चालीस हज़ार से अधिक लोगों जान ले ली। द्वितीय विश्व युद्ध में जापान के बिना शर्त आत्मसमर्पण के लिए मज़बूर करने में इस बम की अहम् भूमिका थी। नागासाकी में गिराए गए बम विस्फोट के तुरंत बाद तकरीबन 70,000 लोग मारे गए थे, जबकि बाद में विकिरण से संबंधित बीमारियों से लगभग 70,000 और लोग मारे गए थे। 

इस लेख में हमने जाना कि नागासाकी डे कब मनाया जाता है। ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*