हिरोशिमा दिवस : जानिए कैसे हुई धमाके के तुरंत बाद हुई 30 फ़ीसदी आबादी ख़त्म

1 minute read
हिरोशिमा दिवस

हर साल 6 अगस्त के दिन हिरोशिमा डे मनाया जाता है। आज से 78 साल पहले 6 अगस्त के ही दिन अमेरिका ने विश्व युद्ध-2 के दौरान जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला किया था। हमले की वजह से वहां की 30 प्रतिशत आबादी कुछ ही मिनटों में जलकर खत्म हो गई थी। इसके तीन दिन बाद नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम गिराया गया था। आईये जानते हैं हिरोशिमा दिवस (Hiroshima Day in Hindi) के बारे में विस्तार से। 

हिरोशिमा डे कब मनाया जाता है?

अगस्त 1945 में विश्व युद्ध-2 के दौरान अमेरिका ने जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर एटॉमिक न्यूक्लर बम यानी परमाणु बम गिराया था। 6 अगस्त को हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया गया था। हर साल 6 अगस्त को परमाणु धमाके में जान गवाने वाले लोगों की याद में हिरोशिमा डे मनाया जाता है। 

क्यों मनाया जाता है हिरोशिमा दिवस?

राष्ट्रों के बीच शांति को बढ़ावा देने और परमाणु हथियारों के विनाशकारी परिणामों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल हिरोशिमा दिवस मनाया जाता है। यह दिन हर साल निर्दोष नागरिकों की क्रूर हत्याओं की याद के रूप में मनाया जाता है। यह दिन युद्ध-विरोधी और परमाणु-विरोधी नीतियों को अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में प्राथमिकता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दिन 21वीं सदी में विश्व कूटनीति की कहानी को आकार देने में मदद करता है।

हिरोशिमा डे का इतिहास 

1945 में, संयुक्त राष्ट्र ने हिरोशिमा शहर में एक परमाणु बम तैनात किया। इसने शहर के 39 प्रतिशत नागरिकों का सफाया कर दिया। अमेरिका ने क्रमशः 6 और 9 अगस्त को हिरोशिमा शहर में गिराए गए ‘द लिटिल बॉय’ और नागासाकी शहर में ‘द फैट मैन’ नाम के दो परमाणु बम बनाए। हिरोशिमा डे की ऐतिहासिक घटनाओं का क्रम कुछ इस प्रकार है –

  • मई 1945 में जर्मनी ने मित्र सेनाओं के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और एशिया में द्वितीय विश्व युद्ध जारी रहा । मित्र देशों की सेनाएँ शाही जापान के साथ लड़ती रहीं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुसार परमाणु बम का उपयोग जापान से लाखों अमेरिकी हताहतों को बचाने का एकमात्र तरीका था ।
  • मैनहट्टन परियोजना के माध्यम से , संयुक्त राज्य अमेरिका ने दो परमाणु बम बनाए। पहले परमाणु बम को ‘लिटिल बॉय’ और दूसरे को ‘फैट मैन’ के नाम से जाना जाता था।
  • लिटिल बॉय को हिरोशिमा पर और फैट मैन को नागासाकी पर गिराया गया था।
  • 6 अगस्त 1945 की एक सुहानी सुबह, अमेरिकी बी-29 ने नागासाकी पर ‘लिटिल बॉय’ गिरा दिया , जिससे हजारों नागरिक और सैनिक मारे गए।
  • इसके ठीक तीन दिन बाद, नागासाकी पर ‘फैट मैन’ गिराया गया, जिससे अन्य 40,000 लोग मारे गए ।
  • स्पष्टीकरणों से पता चलता है कि यदि मित्र देशों की सेनाओं ने जापान पर आक्रमण किया होता तो इससे और अधिक लोग मारे जाते ।
  • 15 अगस्त को हिरोशिमा और नागासाकी पर बमबारी से द्वितीय विश्व युद्ध का अंत हो गया।
  • जापान में बमबारी में जीवित बचे लोगों को हिबाकुशा के नाम से जाना जाता है जिसका अर्थ है विस्फोट प्रभावित लोग ।
  • जापान में 650000 हिबाकुशा हैं जिन्हें सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है।

हिरोशिमा दिवस का महत्व 

यह दिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह कई देशों में युद्ध-विरोधी और परमाणु-विरोधी प्रदर्शनों पर केंद्रित है। इस दिन, लोग हिरोशिमा शांति स्मारक संग्रहालय का दौरा करते हैं जो द्वितीय विश्व युद्ध में हिरोशिमा पर परमाणु बमबारी का संग्रह करता है। हिरोशिमा और नागासाकी परमाणु बमबारी 6 अगस्त 1945 की सुबह अमेरिकी वायु सेना ने जापान के हिरोशिमा पर परमाणु बम “लिटिल बॉय” गिराया था।

हिरोशिमा पर परमाणु बम कब गिराया गया था?

6 अगस्त 1945 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने हिरोशिमा शहर पर परमाणु बम गिराया। बम को “लिटिल बॉय” के नाम से जाना जाता था, एक यूरेनियम बंदूक-प्रकार का बम जो लगभग तेरह किलोटन बल के साथ विस्फोट हुआ था। बमबारी के समय, हिरोशिमा 280,000-290,000 नागरिकों के साथ-साथ 43,000 सैनिकों का घर था। माना जाता है कि विस्फोट के बाद चार महीने की अवधि में बम से 90,000 से 166,000 लोग मारे गए थे। अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने अनुमान लगाया है कि पाँच वर्षों के बाद बमबारी के परिणामस्वरूप शायद 200,000 या अधिक मौतें हुईं, जबकि हिरोशिमा शहर का अनुमान है कि 237,000 लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बम के प्रभाव से मारे गए थे, जिसमें जलन, विकिरण बीमारी और कैंसर शामिल थी।

हिरोशिमा पर बमबारी, जिसका कोडनेम ऑपरेशन सेंटरबोर्ड I था, को 4 अगस्त, 1945 को कर्टिस लेमे द्वारा अनुमोदित किया गया था। पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में टिनियन द्वीप से हिरोशिमा तक लिटिल बॉय को ले जाने वाले बी-29 विमान को पायलट पॉल तिब्बत के नाम पर एनोला गे के नाम से जाना जाता था। ‘ मां। एनोला गे में तिब्बत के साथ-साथ सह-पायलट रॉबर्ट लुईस, बॉम्बार्डियर टॉम फेरेबी, नेविगेटर थियोडोर वान किर्क और टेल गनर रॉबर्ट कैरन भी सवार थे।

अमेरिका ने जापान पर परमाणु बम क्यों गिराया?

1945 में द्वितीय विश्व युद्ध के खत्म होते-होते जापान और अमेरिका के रिश्ते खराब हो गए। खासकर तब जब जापान की सेना ने ईस्ट-इंडीज के तेल-समृद्ध क्षेत्रों पर कब्जा करने के इरादे से इंडो-चाइना को निशाना बनाने का फैसला किया। इसलिए, अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन ने आत्मसमर्पण के लिए जापान पर परमाणु हमला किया।

हैरी एस ट्रूमैन उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति थे। उन्होंने चेतावनी दी थी, “जापान या तो समर्पण करे या तत्काल और पूरी तरह से विनाश के लिए तैयार रहे। हम जापान के किसी भी शहर को हवा से ही मिटा देने में सक्षम हैं।’’ 26 जुलाई को जर्मनी में पोट्सडैम की घोषणा हुई थी, जिसमें जापान को आत्मसमर्पण के लिए चेतावनी दी गई।

हालांकि, इसे लेकर अन्य सिद्धांत हैं। परमाणु हमला कर जापान को समर्पण के लिए मजबूर करने की जरूरत नहीं थी। एक इतिहासकार गर अल्परोवित्ज ने 1965 में अपनी एक किताब में तर्क दिया है कि जापानी शहरों पर हमला इसलिए किया गया ताकि युद्ध के बाद सोवियत संघ के साथ राजनयिक सौदेबाजी के लिए मजबूत स्थिति हासिल हो सके। हालांकि, परमाणु हमले के तत्काल बाद 15 अगस्त 1945 को जापान ने बिना शर्त आत्मसमर्पण कर दिया था।

हिरोशिमा दिवस से जुड़े कुछ तथ्य 

क्या आप जानते हैं? अमेरिका की शुरुआती हिट सूची में पांच जापानी शहर थे और नागासाकी उनमें से एक नहीं था। सूची में कोकुरा, हिरोशिमा, योकोहामा, निगाटा और क्योटो शामिल थे। ऐसा कहा जाता है कि क्योटो को अंततः बचा लिया गया क्योंकि अमेरिकी युद्ध सचिव हेनरी स्टिमसन प्राचीन जापानी राजधानी के शौकीन थे, उन्होंने दशकों पहले अपना हनीमून वहां बिताया था। उसकी जगह नागासाकी ने ले ली। आइये जानते हैं हिरोशिमा दिवस से जुड़े इसी तरह के अन्य दिलचस्प तथ्य। 

  1. परमाणु हमले से तबाह हुआ हिरोशिमा शहर जापान के सबसे बड़े द्वीप होंशू में स्थित है। 
  2. इस बम के कारण जमीनी स्तर पर लगभग 4,000 डिग्री सेल्सियस तक की गर्मी पैदा हुई थी। 
  3. बम हिरोशिमा के तय जगह पर नहीं गिराया जा सका था, यह हिरोशिमा के आइयो ब्रिज के पास गिरने वाला था मगर उल्टी दिशा में बह रहे हवा के कारण यह अपने लक्ष्य से हटकर शीमा सर्जिकल क्लिनीक पर गिरा। 
  4. धमाके के तुरंत बाद 30 फीसदी आबादी खत्म हो गई थी, जो बच गए वे अपंगता के शिकार हो गए। 
  5. दूर-दूर तक के इलाकों में घंटों काली बारिश होती रही और रेडियोएक्टिव विकिरण ने बचे हुए लोगों पर कहर ढाया. 
  6. लोग परमाणु विकिरण से जुड़ी बीमारियों के चलते मारे गए। 
  7. बम गिरने की जगह के 29 किलोमीटर क्षेत्र में काली बारिश हुई. जिससे मौतें बढ़ीं और इस काली बारिश ने अपने संपर्क में आने वाली सभी चीजों को भी दूषित कर दिया। 
  8. आज हिरोशइमा की आबादी करीब 12 लाख है। 
  9. 9 अगस्त को दूसरे शहर नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम हमला हुआ और 40 हजार से ज्यादा लोग मारे गए. 
  10. हिरोशिमा पर अमेरिकी परमाणु हमले को 1941 के अमेरिका के नौसैनिक बेस पर्ल हार्बर पर किए गए जापानी सेना के हमले का बदला माना गया। 
  11. कनेर (ओलियंडर) नाम का फूल इस हमले के बाद सबसे पहले खिला था. यह हिरोशिमा का ऑफिशियल फूल है। 
  12. बमबारी के प्रभाव को देखने के बाद, जापान के सम्राट हिरोहितो ने 15 अगस्त को रेडियो द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध में बिना शर्त आत्मसमर्पण की घोषणा की।  
  13. गॉलवे अलायंस अगेंस्ट वॉर हिरोशिमा डे को याद करने के लिए आयर स्क्वायर में एक वार्षिक कार्यक्रम भी आयोजित करता है। 
  14. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर जापान 15 अगस्‍त को सरेंडर नहीं करता तो अमेरिका ने 19 अगस्‍त को एक और शहर पर परमाणु बम गिराने की योजना बनाई थी। 

FAQ 

हिरोशिमा और नागासाकी पर बम किसने गिराया?

हिरोशिमा और नागासाकी परमाणु बमबारी 6 अगस्त 1945 की सुबह अमेरिकी वायु सेना ने जापान के हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया था। 

हिरोशिमा नागासाकी बम नाम क्या है?

हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम का नाम “लिटिल बॉय” था। नागासाकी पर गिराए गए बम का नाम “फैट मैन” था। 

भारत के पास परमाणु बम कितना है?

एक अनुमान के मुताबिक भारत के पास 140-160 परमाणु हथियार हैं। 

हिरोशिमा दिवस पर लोग क्या करते हैं?

हिरोशिमा शहर परमाणु बम के पीड़ितों को सांत्वना देने और स्थायी विश्व शांति की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करने के लिए शांति स्मारक समारोह आयोजित करता है । यह समारोह हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क में मेमोरियल सेनोटाफ के सामने आयोजित किया जाता है।

हिरोशिमा दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिन हर साल निर्दोष नागरिकों की क्रूर हत्याओं की याद के रूप में मनाया जाता है । द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी शहरों पर परमाणु बमबारी को चिह्नित करने के लिए हर साल 6 अगस्त को दुनिया भर में हिरोशिमा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अभी हमने जाना हिरोशिमा दिवस (Hiroshima Day in Hindi) के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*