विश्व आदिवासी दिवस : विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस क्यों मनाया जाता है?

1 minute read
विश्व आदिवासी दिवस

हर साल 9 अगस्त के दिन विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पूरी तरह से विश्व को आदिवासियों को समर्पित हैं। इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के माध्यम से दुनियाभर में आदिवासी जनता और उनके योगदान का जश्न मनाया जाता है। इस दिन आदिवासी समुदाय के अधिकारों की सुरक्षा पर भी ध्यान आकर्षित किया जाता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानिए विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day) के विषय में विस्तार से। 

विश्व आदिवासी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day) 9 अगस्त के दिन मनाया जाता है। विश्व के आदिवासी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस आदिवासी आबादी के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिवर्ष 9 अगस्त को मनाया जाता है। इसे वर्ल्ड इंडिजिनस डे यानि विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of the World’s Indigenous Peoples)  के नाम से भी जाना जाता है। 

9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस क्यों मनाया जाता है?

स्वदेशी और जनजातीय लोगों को अक्सर राष्ट्रीय शब्दों से जाना जाता है जैसे मूल लोग, आदिवासी लोग, प्रथम राष्ट्र, आदिवासी, जनजाति, शिकारी-संग्रहकर्ता या पहाड़ी जनजातियाँ। विश्व के 90 से अधिक देशों में आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं। दुनिया में आदिवासी समुदाय की आबादी लगभग 37 करोड़ है, जिसमें लगभग 5000 अलग-अलग आदिवासी समुदाय हैं और उनकी लगभग 7 हजार भाषाएँ हैं। इसके बावजूद आदिवासियों को अपने अस्तित्व, संस्कृति और सम्मान को बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। 

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 9 अगस्त 1982 को आदिवासियों के हित में एक विशेष बैठक आयोजित की गई थी। तब से जागरूकता बढ़ाने और दुनिया की स्वदेशी आबादी के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस World Tribal Day मनाया जाता है।

विश्व आदिवासी दिवस

विश्व आदिवासी दिवस कब से मनाया जाता है?

विश्व आदिवासी दिवस पुरे विश्व में इस दिन इस दिवस को मनाने के लिए सबसे पहली बार शुरुआत सयुंक्त राज्य अमेरिका में 1994 में मनाया गया था। पुरे विश्व में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस यानी World tribal day मनाया जाता हैं।

विश्व आदिवासी दिवस

विश्व आदिवासी दिवस कब से मनाया जाता है?

अब सवाल आता है कि यह दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई? विश्व आदिवासी दिवस कब से मनाया जाता है? यह दिवस सबसे पहली बार सयुंक्त राज्य अमेरिका में 1994 में मनाया गया था। 

आज पूरे विश्व में नस्लवाद, रंगभेद, उदारीकरण जैसे कई कारणों से आदिवासी समुदाय के लोग अपने अस्तित्व और सम्मान को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। झारखंड की कुल आबादी का करीब 28 फीसदी हिस्सा आदिवासी समाज के लोग हैं. इनमें संथाल, बंजारा, बिहोर, चेरो, गोंड, हो, खोंड, लोहरा, माई पहाड़िया, मुंडा, ओरांव आदि बत्तीस से अधिक आदिवासी समूहों के लोग शामिल हैं।

यही कारण है कि जनजातीय समाज के उत्थान और उनकी संस्कृति और सम्मान को बचाने के साथ-साथ जनजातीय जनजातियों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 9 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास 

यह दिन 1982 में जिनेवा में स्वदेशी आबादी पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की पहली बैठक को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। 23 दिसंबर, 1994 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 9 अगस्त को विश्व के स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। चूँकि यह विश्व के मूल निवासियों का अंतर्राष्ट्रीय दशक दिवस है। विश्व के स्वदेशी लोगों का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय दशक 2004 में विधानसभा द्वारा घोषित किया गया था और यह निर्णय लिया गया था कि विश्व के स्वदेशी लोगों का वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता रहेगा। दशक का लक्ष्य मुख्य रूप से संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, मानवाधिकार और पर्यावरण, सामाजिक और आर्थिक विकास जैसे क्षेत्रों में स्वदेशी लोगों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं को हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग को मजबूत करना था।

मानवाधिकार आयोग ने अप्रैल 2000 में स्वदेशी मुद्दों पर स्थायी संयुक्त राष्ट्र फोरम की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव अपनाया, जिसे आर्थिक और सामाजिक परिषद द्वारा प्रदर्शित किया गया था। मंच मुख्य रूप से संस्कृति, आर्थिक और सामाजिक विकास, शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, मानवाधिकार आदि से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना और चर्चा करना चाहता है।

क्या है साल 2023 की थीम?

World Tribal Day हर साल एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल 2023 की थीम है “Indigenous Youth as Agents of Change for Self-determination” 

यह थीम जलवायु कार्रवाई, न्याय की खोज में उनके समर्पित प्रयासों को मान्यता देते हुए निर्णय लेने में स्वदेशी युवाओं की भूमिका को फिर से दर्शाती है। 

इस दिन संयुक्त राष्ट्र और कई देशों की सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ आदिवासी समुदाय के लोग, आदिवासी संगठन दुनिया भर में सामूहिक उत्सव का आयोजन करते हैं। इन कार्यक्रमों में विभिन्न चर्चाओं और संगीत कार्यक्रमों के अलावा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम किये जाते हैं।

मूलनिवासी लोग कौन हैं?

मूलनिवासी शब्द उन विशिष्ट लोगों के लिए एक सामान्य शब्द है, जिन्हें ऐतिहासिक प्रक्रियाओं के माध्यम से हाशिए पर धकेल दिया गया है और अपने स्वयं के विकास को नियंत्रित करने के अधिकार से वंचित कर दिया गया है। स्वदेशी लोगों के लिए, स्वदेशी पहचान का दावा करने और दावा करने में आत्म-पहचान मूल सिद्धांत है। स्वदेशी लोग अपने इतिहास, राज्य के साथ संबंध, मान्यता के स्तर और अन्य प्रासंगिक कारकों के आधार पर विभेदित संगठनात्मक प्रतिनिधित्व का एक विशाल स्पेक्ट्रम प्रस्तुत करते हैं। 

विश्व आदिवासी दिवस : कुछ रोचक तथ्य 

World Tribal Day

World Tribal Day के अवसर पर आइये जानते हैं मूलनिवासियों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य –

  • 90 देशों में 370 मिलियन से अधिक स्वदेशी लोग फैले हुए हैं। 
  • मणिपुर और मिजोरम में पाई जाने वाली बनी मेनाशे जनजाति, इज़राइल की खोई हुई जनजातियों के वंशज हैं ।
  • भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा, मुंडा जनजाति से थे जो मुख्य रूप से झारखंड में पाई जाती है। 
  • जनजातीय लोगों का जानवरों के साथ अनोखा रिश्ता होता है। मध्य अफ़्रीका के बाका लोगों के पास जानवर की उम्र, लिंग और स्वभाव के आधार पर “हाथी” के लिए 15 से अधिक अलग-अलग शब्द हैं, और उनका मानना ​​है कि उनके पूर्वज जानवरों के साथ जंगल में चलते हैं ।
  • इंडोनेशिया की ओरंग रिम्बा जनजाति में जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसकी गर्भनाल को सेंटुबुंग पेड़ के नीचे लगाया जाता है। बच्चे का जीवन भर उस पेड़ के साथ एक पवित्र बंधन होता है, और ओरंग रिम्बा के लिए, “जन्म वृक्ष” को काटना हत्या के बराबर है।
  • विश्व की लगभग 22% भूमि पर स्वदेशी लोग रहते हैं और अनुमान है कि ग्रह की 80% जैव विविधता उनके पास है।

FAQ 

विश्व आदिवासी दिवस कब मनाया जाता है?

यह 9 अगस्त के दिन मनाया जाता है। 

2023 में आदिवासी दिवस कब है?

2023 में यह 9 अगस्त 2023 को है। 

आदिवासी दिवस की स्थापना कब हुई?

इसकी शुरुआत 1994 से हुई। 

संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार विश्व के स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दशक की घोषणा कब की?

मानवाधिकारों पर विश्व सम्मेलन की एक सिफारिश के बाद, महासभा ने विश्व के स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दशक (1995-2004) की घोषणा की।

अभी हमने जाना विश्व आदिवासी दिवस के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*