12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 12 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

आपको बता दें कि हर वर्ष 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस (International Day of Neutrality) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है वैश्विक स्तर पर शांति और सुरक्षा को मजबूत करना।

यह भी पढ़ें : हिरोशिमा दिवस कब मनाया जाता है?

तटस्थता के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक, एक तटस्थ देश वह होता है जो अन्य देशों के बीच होने वाले युद्ध से खुद को दूर रखते हुए तटस्थ (न्यूट्रल) बना रहता है। यानि कि वह देश युद्धरत देशों में से किसी भी एक देश का समर्थन नहीं करता। इसके अलावा हम यह भी कह सकते हैं कि एक तटस्थ देश वह होता है जो हमेशा युद्ध की जगह बातचीत से विवाद को हल करने पर ही जोर देता है।

अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस का इतिहास

इस दिन को मनाने की शुरुआत फरवरी 2017 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई थी। दरअसल 2 फरवरी 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प A/RES/71/275 को अपनाया और 12 दिसंबर को तटस्थता दिवस के रूप में घोषित किया। उसके बाद से हर साल 12 दिसंबर को यह दिवस मनाया जाने लगा।

यह भी पढ़ें : 26 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*