भारत के मित्र देश कौनसे हैं?

1 minute read
Bharat ke mitra desh kaunse hain

भारत एक शांतिप्रिय देश है। वह वैश्विक शांति में विश्वास रखता है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय हितों को देखते हुए और सामूहिक विकास के लिए बहुत से भारत के मित्र देश हैं। हालांकि वैश्विक राजनीति में कोई भी किसी का स्थाई मित्र या शत्रु नहीं होता। अंतर्राष्ट्रीय हितों एवं परिस्थितियों के अनुसार मित्र और शत्रु बदलते रहते हैं। भारत के मित्र देश इस प्रकार हैं :

मित्र देश मैत्री सम्बन्ध के कारण 
रूस  भारत रूस से बड़ी मात्रा में हथियार और कच्चा तेल आयात करता है। इसके अलावा रूस और भारत अंतराष्ट्रीय मंचों पर भी एक दूसरे का समर्थन करते  हैं।  
नेपाल नेपाल से भारत के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और व्यापारिक सम्बन्ध हैं। भारत नेपाल को अपना छोटा भाई मानता है।  
भूटान भूटान के साथ भी भारत के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक सम्बन्ध 
जापान जापान के साथ भारत क व्यापारिक सम्बन्ध हैं।  भारत जापान से इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान आयात करता है।  जापान का प्रमुख धर्म बौद्ध धर्म है। इस कारण भी भारत और जापान के सम्बन्ध घनिष्ठ हैं।  
इजराइल इजराइल से भारत हथियार आयात करता है।  इसके अलावा कई बार पकिस्तान के साथ युद्ध में भी इजराइल ने भारत का साथ दिया है। भारत उन कुछ पहले देशों में से है जिन्होंने इजराइल को देश के रूप में मान्यता दी थी। 
फ्रांस फ्रांस के साथ भारत के व्यापारिक सम्बन्ध हैं। भारत फ्रांस को परिधान एवं खाद्य सामग्री निर्यात करता है।   
कनाडा कनाडा के साथ भारत के व्यापारिक रिश्ते हैं। भारत कनाडा से इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पाद आयात करता है।  इसके अलावा भारतीय मूल के लोग भी बड़ी संख्या में कनाडा में रहते हैं।  
अमेरिका अमेरिका  के साथ भारत के व्यापारिक रिश्ते हैं। भारत कनाडा से इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पाद आयात करता है।  इसके अलावा भारतीय मूल के लोग भी बड़ी संख्या में अमेरिका में रहते हैं। भारत भी बड़ी मात्रा में खाद्य सामग्री अमेरिका को निर्यात करता है।  

यह भी देखें

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*