DU Admission: 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ कोर्सेज की 120 सीट्स के लिए आए 1,700 आवेदन, जानें कब से शुरू हैं क्लासेज?

1 minute read
DU Admission 5 year integrated law course 120 seats

दिल्ली विश्वविद्यालय के नए पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स में एडमिशन प्रोसेस अभी जारी है। इस लॉ कोर्स की क्लासेज 10 नवंबर से शुरू होने वाली हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय को पहले बैच के लिए 120 सीटों के लिए 1,700 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने इस साल 26 जुलाई को इस कोर्स के लिए अपनी मंजूरी दी थी। कोर्स में दो प्रोग्राम हैं- बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी। इन दोनों प्रोग्राम्स के लिए 60 सीटें निर्धारित हैं। फिलहाल क्लासेज नार्थ कैंपस में फैकल्टी ऑफ लॉ, कणाद भवन में आयोजित की जाएंगी। बाद में क्लासेज एक स्थायी स्थान पर शिफ्ट कर दी जाएंगी।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) स्कोर के आधार पर एडमिशन देने का था प्लान

अगस्त 2023 में ही, एक छात्र द्वारा याचिका दायर करने के बाद CLAT स्कोर का उपयोग करने के निर्णय को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी गई थी, जिसमें कहा गया था कि दिल्ली विश्वविद्यालय को एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) स्कोर का उपयोग करना चाहिए। सितंबर 2023 में HC ने विश्वविद्यालय को पहले वर्ष के लिए CLAT के आधार पर छात्रों को प्रवेश देने की अनुमति दी थी। वहीं रजिस्ट्रेशन विंडो 27 सितंबर से 12 अक्टूबर के बीच खुली थी।

प्रोग्राम का फीस स्ट्रक्चर ₹1.90 लाख/प्रति वर्ष तय किया गया है। अगस्त 2023 में एक अकादमिक काउंसिल की बैठक में सवालों के घेरे में आ गई थी, जहां प्रोफेसरों ने कहा था कि फीस कई केटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए सस्ती नहीं की जाएगी।

क्या होते हैं इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स?

इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स पांच साल की अवधि के प्रोफेशनल इंटीग्रेटेड कोर्स है, जो कानून और विधायिका की इंटेंस स्टडी के साथ-साथ ग्रेजुएशन की पढ़ाई पर फोकस करते हैं। इंटीग्रेटेड एलएलबी 5 साल का प्रोग्राम है जिसे 10 सेमेस्टर में बांटा गया है। इस कोर्स के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता 10+2 है। इंटीग्रेटेड लॉ कोर्सेज़ में अन्य बैचलर डिग्री जैसे बीएबीएससीबीबीए आदि के साथ एकीकृत लॉ मतलब एलएलबी की डिग्री शामिल हैं। 

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*