DU Admission: अनाथ बच्चों को दिया गया कोटा, पढ़ाई और हॉस्टल सुविधा है मुफ्त

1 minute read
DU Admission orphan quota

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बेहतरीन पहल की है। यह पहल है अनाथ छात्रों को अपने यहां पढ़ाने के लिए। दिल्ली विश्वविद्यालय ने वर्ष 2023 से अनाथ बच्चों का कोटा के तहत देश भर के बच्चों को अपने यहां एडमिशन दिया है।

कोटा एडमिशन के तहत दिया गया 101 बच्चों को एडमिशन

वर्ष 2023 में 101 बच्चों को ऑर्फ़न कोटा में एडमिशन दिया गया है, जिसमें प्रत्येक कोर्स इस यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में एक पुरुष और एक महिला कैंडिडेट के लिए सीट रिजर्व रखा गया है। यूनिवर्सिटी का उद्देश्य है आने वाले सालों में इन सीटों को और बढ़ाया जा सके, जिसकी सहायता से देश भर के बच्चे दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकें। वहीं अनाथ बच्चों के लिए एडमिशन देने के अलावा कोई फीस नहीं रखी गई है।

इस वजह से नहीं ली गई फीस

दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से इस वर्ष में अनाथ कोटा में 3 छात्रों को बीटेक में एडमिशन दिया गया है, 79 छात्रों को UG में एडमिशन लिया है और 17 छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन दिया गया है। इस सब पहल का उद्देश्य कोरोना काल में अपने माता-पिता को खो देने वाले छात्रों को शिक्षा देना है।

हॉस्टल फीस भी नहीं देनी होगी

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर योगेश सिंह के मुताबिक फिलहाल इस रिजर्वेशन के तहत एडमिशन मिलना शुरू हुआ है। इस कोटे में दिए गए एडमिशन में बच्चों को फीस नहीं लेनी होगी। वहीं जो बच्चे आर्थिक रूप से कमज़ोर है या जिनकी मदद के लिए कोई रिश्तेदार भी नहीं है उनके लिए हॉस्टल फ्री रहेगा। आगामी दिनों में बच्चों को भिन्न स्कीम के तहत बच्चों को इंटर्नशिप प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*