Delhi University: जल्द शुरू होगा DU में सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज़ इन बुद्धिस्ट स्टडीज़

1 minute read
delhi university mein jald shuru hoga center for advanced studies in buddhist studies

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज़ इन बुद्धिस्ट स्टडीज़ स्थापित करने के दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। लगभग INR 35 करोड़ की अनुमानित लागत वाले इस सेंटर का निर्माण प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (PMJVK) और “बौद्ध विकास योजना” (BDP) के तहत यूनिवर्सिटी कैंपस में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

यह पहल बुद्धिस्ट स्टडीज़ के पुनरुद्धार की बढ़ती मांग को देखते हुए की गई है। इसका उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों के लिए शैक्षिक अवसरों में सुधार के लिए विश्वविद्यालय और मंत्रालय के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। PMJVK के माध्यम से, डीयू को अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, पीएचडी और रिसर्च प्रोग्राम्स की पेशकश के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए समर्थन प्राप्त होगा।

DU करेगा कोर्स गाइडलाइन्स और स्टडी मटीरियल तैयार

दिल्ली विश्वविद्यालय सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और पीएचडी प्रोग्राम्स सहित पढ़ाई के विभिन्न लेवल्स के लिए कोर्स गाइडलाइन्स और कोर्स मटीरियल विकसित करने के लिए सब्जेक्ट-मटर एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर काम करेगा। ये प्रोग्राम अल्पसंख्यक छात्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं और हितों को पूरा करने के लिए तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही, डीयू बुद्धिस्ट स्टडीज़ पढ़ाने वाले फैकल्टी मेंबर्स की अकादमिक स्किल्स और सब्जेक्ट नॉलेज को बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम्स और लैब्स आयोजित करेगा।

इसके अलावा, डीयू के फैकल्टी मेंबर्स और छात्र बुद्धिस्ट स्टडीज़ से संबंधित रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर सब्जेक्ट-मटर एक्सपर्ट्स के साथ सहयोग करेंगे। यह सेंटर बौद्ध संस्कृति और भाषा के संरक्षण और समझ में योगदान देने के लिए इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च को बढ़ावा देगा।

इस सेंटर की स्थापना के लिए धनराशि वितरित करने से पहले, PMJVK की अधिकार प्राप्त समिति विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए गए विस्तृत लागत अनुमान की समीक्षा करेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*