Delhi University: शुरू हुआ AI पर पेटेंट ट्रेंड्स में कोर्स, जानें क्या रहेगी योग्यता, फीस स्ट्रक्चर

1 minute read
Delhi University AI patent trends course

दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से पेटेंट पर सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन शुरू किए गए हैं। इन सर्टिफिकेट कोर्स के लिए बैच 1 दिसंबर 2023 से शुरू होंगे और यह मार्च 2024 तक चलेंगे। इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए 10 नवंबर 2023 आवेदन जमा कराने की लास्ट डेट है। फीस 21 नवंबर से शुरू होक 30 नवंबर तक जमा की जा सकती है। छात्रों के लिए इसमें प्रैक्टिकल टेस्ट होगा जो मार्च 2023 से रोटेशन द्वारा बैचों में किया गया।

इस कोर्स की ड्यूरेशन तीन महीने की है। इसके बैच 300 छात्र शामिल होंगे। 2023 में यह सर्टिफिकेट कोर्स के लिए दूसरा बैच है। इसके लिए क्लासेज कुल 60 घंटों के लिए हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएंगी। इनमें से 48 घंटे की अवधि ऑफ़लाइन कवर की जाएगी जबकि 12 घंटे की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में होगी। क्लासेज शनिवार और रविवार को 2-2 घंटे के लिए कंडक्ट की जाएंगी।

कोर्स स्ट्रक्चर

इस कोर्स में छात्रों को इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी, पेटेंट के निर्माण, कंज़र्वेशन, कमर्शियलाइजेशन और असेसमेंट की आवश्यकता के बारे में परिचित कराना है। यह छात्रों को पेटेंट दाखिल करने की विधि सिखाने के साथ-साथ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के विभिन्न रूपों को समझाएगा।

यह कोर्स यूनिवर्सिटीज, स्टार्ट-अप और उभरते उद्यमियों के लिए इनोवेशन और पेटेंट दाखिल करने को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया जाएगा। वहीं इस कोर्स में छात्रों को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग से लैस करना भी शामिल है।

वहीं इसमें छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एडवांस्ड रोबोटिक्स, वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी, बायोटेक्नोलॉजी, नैनो-टेक्नोलॉजी, CRI (कंप्यूटर रिलेटेड इन्वेंशंस) और टेलीकम्यूनिकेशन जैसी एक्सपोनेंशियल टेक्नोलॉजीज में उभरते पेटेंट रुझानों के बारे में पढ़ाया जाएगा।

योग्यता

इस कोर्स में आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में ग्रेजुएशन (कम्पलीट/अंडरगोइंग) है। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र भी आवेदन करने के योग्य हैं।

प्रत्येक मॉड्यूल के पूरा होने पर छात्रों का रिटन क्लास टेस्ट्स और असाइनमेंट के माध्यम से लगातार असेसमेंट किया जाएगा। वहीं उन्हें विषय पर सेमिनार प्रेसेंटेशन्स में भाग लेने की भी आवश्यकता रहेगी।

फीस स्ट्रक्चर

कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों को आवेदन के दौरान INR 5,000 का भुगतान करना होगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*