दिल्ली यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होगा MTech कंप्यूटर साइंस और DM जिरिएट्रिक मेन्टल हेल्थ

1 minute read
DU mein jald shuru hoga mtech computer science aur MD geriatric mental health

दिल्ली विश्वविद्यालय की फैकल्टी ऑफ मैथमेटिकल साइंस ने कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट के तहत कंप्यूटर साइंस में एमटेक शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। 16 नवंबर को इस प्रस्ताव पर 30 नवंबर 2023 को होने वाली एकेडमिक काउंसिल की बैठक में चर्चा की जाएगी।

उसी बैठक में, दिल्ली विश्वविद्यालय अकादमिक काउंसिल फैकल्टी ऑफ मेडिकल साइंसेज द्वारा प्रस्तावित ओल्ड एज मेन्टल हेल्थ में डीएम (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) प्रोग्राम शुरू करने पर भी चर्चा की जाएगी।

प्रोपोज़्ड दो-वर्षीय एमटेक प्रोग्राम में “प्रोजेक्ट-बेस्ड एजुकेशन में एक महत्वपूर्ण फैक्टर” के साथ कुल 84 क्रेडिट होंगे। छात्रों के पहले सेमेस्टर में छह पेपर और दूसरे में पांच पेपर होंगे। अंतिम दो सेमेस्टर प्रोजेक्ट्स पर केंद्रित होंगे।

डिग्री के लिए कैंडिडेट के लिए आवश्यक हैं न्यूनतम 80 क्रेडिट

प्रोपोज़ल में कहा गया है, “प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को इनफॉर्मल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके रिसर्च और डेवलपमेंट कार्य करने और IT इंडस्ट्री में इनोवेशन और प्रॉब्लम-सॉल्विंग की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करना है।” छात्रों के पास विभिन्न खुले वैकल्पिक विषयों जैसे जेनरेटिव AI, न्यूरल नेटवर्क, मशीन लैंग्वेज, क्रिप्टोग्राफी, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और अन्य में से चुनने का विकल्प भी होगा। डिग्री के लिए योग्य होने के लिए एक कैंडिडेट को न्यूनतम 80 क्रेडिट हासिल करने आवश्यक हैं।

पढ़ते हुए 26 सप्ताह तक कर सकेंगे काम

वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य में प्रस्तावित डीएम प्रोग्राम तीन साल का कोर्स होगा जिसमें छात्रों को साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के तहत वृद्धावस्था मेन्टल हेल्थ डिवीज़न में लगाया किया जाएगा। छात्र अन्य संबंधित विभागों जैसे मेडिसिन डिपार्टमेंट, रेडियो डायग्नोसिस डिपार्टमेंट, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, क्लिनिकल एपेडिमिऑलोजी या कम्युनिटी मेडिसिन में भी 26 सप्ताह तक काम करेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*