Delhi University: SOL ने सेंटर फॉर इनोवेटिव स्किल्स पर बेस्ड 21 कोर्सेज की शुरुआत की

1 minute read
Delhi university ke sol ne ki 21 skill based courses ki shuruaat

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग- एसओएल ने कल यानि 1 फ़रवरी 2024 को सेंटर फॉर इनोवेटिव स्किल्स पर बेस्ड 21 कोर्सेज की शुरुआत की है। ये सभी कोर्सेज आधुनिक समय की मांग के अनुसार स्किल एजुकेशन पर आधारित हैं।

यूनिवर्सिटी कैंपस में आयोजित एक प्रोग्राम में दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने कहा कि भारत को 2047 तक डेवलप्ड नेशन बनाने के लिए सेवा और निर्माण क्षेत्र में अधिक प्रगति की जरूरत है। चांसलर प्रोफेसर योगेश सिंह ने आगे कहा कि इसके लिए स्किल बेस्ड कोर्सेज की जरूरत है। ऐसे कोर्सेज तक स्टूडेंट्स की पहुँच बनाने में यह सेंटर अधिक मददगार साबित होगा।

यह भी पढ़ें: SOL University of Delhi: जानिए DU के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में पढ़ाए जाने वाले कोर्सेज के लिए योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

महत्वपूर्ण डेट्स

रजिस्ट्रेशन शुरू करने की डेट 15 फ़रवरी 2024 से शुरू होगी। रजिस्ट्रेशन 15 मार्च 2024 तक किया जा सकता है। वहीं स्किल बेस्ड कोर्सेज 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएंगे।

सेंटर फॉर इनोवेटिव स्किल्स के मौके पर ये गेस्ट रहे मौजूद

  • सेंटर फॉर इनोवेटिव स्किल्स के मौके पर ये गेस्ट रहे मौजूद-
  • दिल्ली विश्वविद्यालय के चांसलर प्रोफेसर योगेश सिंह
  • गेस्ट ऑफ हॉनर में श्री जेम्स डिंगल
  • श्री टी.के. अरुणाचलम
  • अतुल तिवारी (IAS), सेक्रेटरी, स्किल डेवलपमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप मिनिस्ट्री
  • प्रोफेसर अजय जयसवाल, प्रिंसिपल, SOL
  • प्रोफेसर पायल मागो, डायरेक्टर, कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग (COL)

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के बारे में

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, दिल्ली विश्वविद्यालय या डीयू एसओएल/एसओएल डीयू 22 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह 14 विभागों के माध्यम से विभिन्न UG/PG कोर्सेज प्रदान करता है। प्रस्तावित पाठ्यक्रम आर्ट्स, कॉमर्स और मैनेजमेंट की स्ट्रीम्स में हैं। डीयू के विपरीत, स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग UG और PG कोर्सेज में प्रवेश के लिए CUET स्कोर स्वीकार नहीं कर रहा है। UG कोर्सेज में डीयू एसओएल प्रवेश पूरी तरह से मेरिट बेस्ड है, जबकि पीजी के लिए यह मेरिट और एडमिशन-आधारित दोनों है। डिस्टेंस लर्निंग स्कूल ने हाल ही में छह नए कोर्सेज लॉन्च किए हैं, जिनमें MBABBABMSBA (Hons) Economics, M.Lib.Isc और B.Lib.Isc शामिल हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*