21 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
21 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 21 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 21 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 21 को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

21 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस (World Forestry Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है सभी प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना। वनों का अस्तित्व हमारे अस्तित्व से जुड़ा हुआ है। यह हमारे जीवन के विभिन्न आयामों पर प्रभाव डालते हैं। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2012 में 21 मार्च के दिन को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप में घोषित किया। यह ख़ास मौके पर वनों और पेड़ों से जुड़ी कई गतिविधियां आयोजित की जाती है।

इसके अलावा हर साल 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस (World Down Syndrome Day) भी मनाया जाता है। एक वैश्विक जागरूकता दिवस है जिसे मनाये जाने का उद्देश्य है आनुवांशिक समस्या (जेनेटिकल प्रॉब्लम) से पीड़ित लोगों के समर्थन को बढ़ावा देना। यह एक महत्वपूर्ण दिन है जो डाउन सिंड्रोम के बारे में जागरूकता बढ़ाने और जानकारी देने का एक अवसर प्रदान करता है। आपको बता दें कि डाउन सिंड्रोम को ट्राइसोमी 21 के नाम से भी जाना जाता है। यह स्वाभाविक रूप से होने वाली एक जेनेटिकल समस्या है जो तब होता है जब किसी व्यक्ति के शरीर में एक अतिरिक्त क्रोमोजोम पाया जाता है। आमतौर पर, हमारे शरीर में 46 गुणसूत्र होते हैं, लेकिन डाउन सिंड्रोम वाले लोगों में 47 होते हैं।

इसके अलावा हर साल 21 मार्च को विश्व कविता दिवस (World Poetry Day) भी मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कवियों और उस भावना की सराहना करना है जो कविता पैदा कर सकती है, सार्थक रिश्ते बना सकती है और इतिहास और संस्कृतियों के बारे में विस्तार से बता सकती है। विश्व कविता दिवस पहली बार 1999 में पेरिस में 30वें आम सम्मेलन में यूनेस्को द्वारा अपनाया गया था।

संबंधित आर्टिकल

20 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?19 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
18 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?15 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?11 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 21 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*