UIDAI ka Full Form : UIDAI की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
UIDAI ka Full Form

UIDAI ka Full Form Unique Identification Authority of India है। UIDAI ka Full Form को हिंदी में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कहा जाता है। UIDAI (Unique Identification Authority of India) एक सरकारी संगठन है जो भारत सरकार के तहत काम करता है। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को एक यूनिक और आधारित पहचान (Aadhaar) प्रदान करना है। Aadhaar एक 12-संख्याक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है जिसे भारतीय नागरिकों को प्राप्त करने की अनुमति होती है।

UIDAI ka Full Form

UIDAI ka Full FormUnique Identification Authority of India

UIDAI क्या है?

यह भारत का एक सरकारी निकाय (गवर्निंग बॉडी) है जो आधार योजना को लागू करने का प्रभारी है। यह सभी भारतीय लोगों को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करता है। उनका लक्ष्य किसी भी डुप्लिकेट या जाली पहचान को हटाना भी है। यूआईडीएआई का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और देश के विभिन्न शहरों में इसके आठ क्षेत्रीय कार्यालय हैं। यूआईडीएआई दो डेटा सेंटर संचालित करता है एक हेब्बल, बेंगलुरु, कर्नाटक में और दूसरा मानेसर, गुरुग्राम, हरियाणा में।

UIDAI द्वारा जारी किया गया Aadhaar नंबर भारतीय नागरिकों के लिए एक पहचान प्रमाणपत्र के रूप में कार्य करता है और इसका उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं में किया जा सकता है, जैसे कि बैंक खाता खोलना, सब्सिडी प्राप्त करना, पैन कार्ड बनवाना, मोबाइल नंबर जोड़ना, और अन्य कई सेवाएं।

UIDAI का मुख्य कार्यक्षेत्र आधार कार्ड के प्रमाणीकरण का प्रबंधन और उसके विकास का निर्देशन करना है, ताकि भारतीय नागरिकों को सुरक्षित और पूरी तरह से पहचानित बनाया जा सके।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQ 

UIDAI क्या है?

UIDAI भारत सरकार के तहत काम करने वाला संगठन है, जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को एक यूनिक और आधारित पहचान (Aadhaar) प्रदान करना है।

Aadhaar क्या होता है?

Aadhaar एक 12-संख्याक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है जिसका उपयोग भारतीय नागरिकों की पहचान के रूप में किया जाता है।

Aadhaar का उपयोग किस तरह किया जा सकता है?

Aadhaar का उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं में किया जा सकता है, जैसे कि बैंक खाता खोलना, सब्सिडी प्राप्त करना, पैन कार्ड बनवाना, मोबाइल नंबर जोड़ना, और अन्य कई सेवाएं।

Aadhaar में बदलाव कैसे करें?

आप Aadhaar के डीटेल्स में ऑनलाइन या ऑफ़लाइन बदलाव कर सकते हैं। ऑनलाइन बदलाव UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर किया जा सकता है।

Aadhaar के नंबर की गोपनीयता कैसे सुनिश्चित की जाती है?

UIDAI आधार कार्ड के नंबर की गोपनीयता को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षित तकनीकी प्रक्रियाएँ अपनाता है।

उम्मीद है, UIDAI ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*