World Poetry Day in Hindi: विश्व कविता दिवस 2024 का इतिहास, थीम और महत्व

1 minute read
विश्व कविता दिवस

World Poetry Day in Hindi: हर साल 21 मार्च को विश्व कविता दिवस मनाया जाता है। कविताएँ दिल के सबसे करीब होती है। जो बात हम कई पन्‍नों में बयां नहीं कर पाते वो कविता की एक पंक्‍त‍ि कर देती है। इतिहास इस बात का गवाह है कि कविता से सत्ताएँ हिल जाती है और दिल भी महसूस करने लगते हैं। आज का मशीनी युग भले ही इंटरनेट की जद में आ चुका हो, एक सुंदर कविता हमारी रूह को छू ही जाती है। आईये इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और शब्दों के सौंदर्य और ताकत के दिवस,World Poetry Day in Hindi को मनाएं। 

विश्व कविता दिवस 2024 का इतिहास 

World Poetry Day in Hindi यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र, शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा स्थापित किया गया। इसका उद्देश्य कवियों और उनके सृजन को सम्मानित करना है। वर्ष 1999 में पेरिस में यूनेस्को के 30वें अधिवेशन में तय किया गया कि 21 मार्च को आधिकारिक रूप से World Poetry Day in Hindi के रूप में मनाया जायेगा। इसके बाद यह घोषणा की गई। तब से लेकर आज तक हर साल 21 मार्च को बतौर विश्व कविता दिवस मनाया जाता है। World Poetry Day in Hindi के मौके पर भारत सरकार द्वारा संस्कृति मंत्रालय और साहित्य अकादमी के सहयोग से World Poetry Day in Hindi का आयोजन किया जाता है। 

साहित्य समाज का दर्पण होता है। कविताएँ प्राचीन काल से चली आ रही हैं और आज भी उतनी ही हमारे आपके जीवन में उतनी ही प्रासंगिक हैं। यूनेस्को इस बात का समर्थन करता है कि कविताओं के माध्यम से लुप्त हो रहीं आंचलिक भाषाओं, बोलियों को बचाया जा सकता है। World Poetry Day in Hindi मानव का भाषा के माध्यम से खुद को ज़ाहिर करने का और विश्व भर में भाषाई विवधता का जश्न है। 

World Poetry Day in Hindi Theme 2024

हर साल World Poetry Day in Hindi एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल विश्व कविता दिवस 2024 की थीम है स्टैंडिंग ऑन द शोल्डर ऑफ जायंट्स है। वहीं 2023 में इसकी थीम “ ऑलवेज बी ए पोएट, इवन इन प्रोज़”। यह लाइन्स मशहूर फ्रेंच कवि चार्ल्स बॉडीलेर से ली गई हैं। 

विश्व कविता दिवस 2024 महत्व 

विश्व कविता दिवस कविताओं, कवि, काव्य सृजन की कला और भाषा की विविधता के सौंदर्य को रेखांकित करता है। कुछ कारण जिनकी वजह से विश्व कविता दिवस हमारे आपके जीवन में बहुत महत्व रखता है –

  • कवियों को उनके योगदान के लिए सम्मानित करना।
  • काविता के भाव की सार्वभौमिकता और भाषाई विविधता के बावजूद उसके एकीकृत प्रभाव का जश्न मनाना।
  • कविता के माध्यम से लोगों को एकजुट करना।
  • सभी के जीवन में कविता के महत्व और कविताओं के माध्यम से मानव को प्रेरित करना, शिक्षित करना और बदलने की क्षमता के बारे में जागरूकता फैलाना। 
  • मानव मन की रचनात्मक भावना को पकड़ने के लिए कविता की अद्वितीय क्षमता का उत्सव मनाना।
  • दुनिया भर में भाषाई विविधता के सौंदर्य का समर्थन करना इसे दुनियाभर में मान्यता देना।

FAQ’s

विश्व कविता दिवस क्यों मनाया जाता है?

इसका उद्देश्य कवियों और उनके सृजन को सम्मानित करना है। 

विश्व कविता दिवस किसने बनाया?

 वर्ष 1999 में पेरिस में यूनेस्को के 30वें अधिवेशन में तय किया गया कि 21 मार्च को आधिकारिक रूप से विश्व कविता दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

विश्व कविता दिवस किस दिन मनाया जाता है?

21 मार्च को 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व कविता दिवस (World Poetry Day in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*