8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 8 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 8 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

प्रतिवर्ष 8 मई को विश्व रेडक्रास दिवस (World Red Cross Day) मनाया जाता है। इसे क्रिसेंट डे (Red Crescent Day) के नाम से भी जाना जाता है। यह दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शांति के लिए पहले नोबेल पुरस्कार विजेता हेनरी डुनेंट (Henry Dunant) की जयंती पर मनाया जाता है। बता दें कि हेनरी डुनेंट का जन्म 8 मई 1828 को स्विट्जरलैंड के जिनेवा शहर में हुआ था।

विश्व रेडक्रास दिवस का इतिहास

वर्ष 1859 इटली में भयंकर जंग हुई, जिसमें कई सैनिकों की मौत हो गई, लाखों लोग घायल हो गए। इसी त्रासदी के बीच, हेनरी ड्यूनैंट नामक एक स्विस व्यवसायी ने गांव के कुछ लोगों के साथ मिलकर उन सैनिकों की मदद की। इसके बाद 1863 में उन्होंने एक कमेटी बनाई जिसका नाम  इंटरनेशनल कमेटी ऑफ द रेडक्रॉस रखा गया। इस कमेटी का उद्देश्य है दुनिया भर में लाखों लोगों की मदद करना। वे युद्ध, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य संकटों से प्रभावित लोगों को भोजन, आश्रय, चिकित्सा देखभाल एवं अन्य सहायता प्रदान करना। बता दें, विश्व रेड क्रॉस दिवस पहली पहली बार 1948 में मनाया गया था। तब से लेकर यह हर साल मनाया जा रहा है।

कैसे मनाया जाता है विश्व रेडक्रास दिवस

आप विश्व रेडक्रास दिवस को निम्नलिखित तरीकों से मना सकते हैं :

  • आप भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी या अंतर्राष्ट्रीय रेडक्रॉस सोसाइटी को दान देकर उनकी मदद कर सकते हैं।
  • आप इस दिवस के दौरान किसी का जीवन बचाने के लिए रक्तदान भी कर सकते हैं।
  • आप सोशल मीडिया पर पोस्ट कर, परिवार और दोस्तों से बात कर या स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेकर रेडक्रॉस और रेड क्रीसेंट के कार्यों के बारे में जागरूकता फैला सकते हैं।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*