सरकारी जॉब और प्राइवेट जॉब, किसका है ज्यादा फायदा

Rating:
1.3
(3)
नौकरी की खोज

आजकल students के मन में नौकरी से लेकर कई सारे विचार आते हैं। उन्हें समझ नहीं आता कि Govt Jobs vs Private Jobs अच्छी होती है। इसका सबसे मुख्य कारण यह है कि भारत देश के लोगों की पुराने ख्यालो वाली सोच। उन्हें लगता है कि सरकारी नौकरी मिल जाए तो जिंदगी आरामदायक हो जाती है। अपने कहावत तो सुनी होगी, ”  आलस बुरी बला है।” मनुष्य को कभी भी आलस नहीं करनी चाहिए। इस ब्लॉग में Govt Jobs vs Private Jobs के बारे में बताया जाएगा। जिससे आप तय कर सकते हैं कि वर्तमान समय में कम्प्यूटर का प्रयोग अधिक क्यों किया जा रहा है  दोनों में से कौन सी नौकरी अच्छी है।

सरकारी जॉब: Government Job

आजकल के समय में कहीं सारे विद्यार्थी सरकारी जॉब की तैयारी करते हैं। इसकी वजह से Competition बहुत बढ़ गया है। बहुत सारे लोगों को लगता है कि सरकारी जॉब मिलना आसान है परंतु यह बहुत ही मुश्किल है। सरकार के द्वारा ली जाने वाले परीक्षा बहुत ही मुश्किल होती है उसके लिए कड़ी मेहनत और परिश्रम करना पड़ता है।

पहले के समय में सरकारी जॉब मिल जाती थी परंतु अब जमाना बदल गया है। पिछले कुछ सालों से Government job  करने वाले कर्मचारी को काम कां बोज थोड़ा ज्यादा लगने लगा है। 

10 Study Tips in Hindi- परीक्षा की तैयारी कैसे करे?

Private Job

Private Job बहुत जॉब होती है जिसके अंदर हमें boss के नीचे काम करना होता है। यह वह नौकरी होती है इसके अंदर सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं किया जाता है। या ऐसी कंपनी होती है जिसके अंदर सरकार बिना काम किया जाता है। काम करने वाले कर्मचारी को उसका भुगतान कंपनी या उस founder करता है। इस प्रकार की नौकरी को Private Job कहते हैं साथ ही temporary job भी कहा जाता है ।

Bonafide Certificate: आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज

सरकारी जॉब के फायदे

8 घंटे की नौकरी

सरकारी जॉब का सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि केबल 8 घंटे काम करने होते हैं। 8 घंटे मिलने के बाद आप free टाइम में कुछ भी कर सकते हैं। Books पढ़ सकते हैं, अपने मन पसंदीदा चीजें कर  सकते हैं। इसके सामने आप private job को देखोगे तो उसके अंदर 10 से 12 घंटे तक जॉब करना होता है।

फ्री हेल्थ केयर की सुविधा मिलेगी

Government Job करने वाले व्यक्ति को फ्री मेडिकल की सुविधा मिलती है । व्यक्ति के साथ साथ उसके family members को भी यह सुविधा मिलती है। Health care मैं काम करने वाले सरकारी कर्मचारी को city मे रहने के लिए घर भी दिया जाता है। सरकार personal life बहुत ही ख्याल रखता है।

  • Dearness allowance
  • Travel allowance
  • House rent allowance

इसी प्रकार की अलग-अलग सुविधा मिलती है। Government Job करने वाले कर्मचारी को जिंदगी की आखिरी सांस तक सरकार इन सभी चीजों का ख्याल रखती है।

छुट्टी

Government Job करने वाले व्यक्ति को private Job मैं काम करने व्यक्ति से ज्यादा छुट्टी रहती है। भारत एक ऐसा देश है जिसके अंदर हर 2 महीने में एक बार त्योहार आता ही है। साथ ही गर्मियों की छुट्टी भी मिलती है और सर्दियों में भी छुट्टी मिलती है। Government job करने वाले कर्मचारी को 1 साल में 3 महीने से भी ज्यादा छुट्टी रहती है।

  • 16 days national holiday
  • Saturday Sunday
  • Vacation

Govt Jobs vs Private Jobs पेंशन स्कीम

Government Job करने का सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि वह पूरी जिंदगी सरकार के साथ मिलकर सेवा करता है और इनके बदले उन्हें pension देता है। सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि कर्मचारी को तो पेंशन मिलता है परंतु उसकी मृत्यु होने के बाद भी उनके बीवी बच्चों को भी pension मिलता रहता है। परंतु  private job मैं ऐसे किसी भी प्रकार की स्कीम नहीं होती।

Govt Jobs vs Private Jobs समाज में सम्मान बढ़ता है

 Government job एक ऐसी जॉब है जिसमें automatically समाज में सम्मान बढ़ जाता है। जिसके पास गाड़ी, बंगला, पैसा, प्रॉपर्टी यह सभी चीजों हो तो कौन उसकी इज्जत नहीं करेगा आप ही बताइए। पैसा तो बहुत ही दूर की बात है परंतु सरकारी नौकरी ही लोगों के दिल में राज करने के लिए काफी होती है। 

Government job का नाम सुनते ही लोगों की नजर में अपनी एक अलग प्रकार की ही impression पढ़ती है।

Common Interview Questions in Hindi

Lifetime Job Security

Government job का सबसे बड़ा यह advantage होता है कि यह नौकरी Life time तक होती है। जिसके अंदर सरकारी कर्मचारी को 58 years तक नौकरी करनी होती है। सरकार ने एक अलग प्रकार का ही नियम बनाया है परंतु यह बात तो सबसे अच्छी है की life time income तो चालू ही रहती है।

Govt Jobs vs Private Jobs Family benefit

क्या बात आपने सुनी ही होगी कि घर में एक आदमी government job करता है तो पूरा परिवार सुखी होता है। ऐसे कई सारे government job के अंदर विभाग होता है जो परिवार को सुविधा देती है।

  • बच्चों को पढ़ाई के लिए सरकार खर्च भी उठाती है
  • आसानी से लोन भी मिल जाता है
  • मेडिकल विभाग का खर्चा भी नहीं लगता
  • इसी प्रकार के कई सारे फायदे मिलते हैं

काम का दबाव कम होता है

Government job  मैं यह सबसे बड़ा advantage है कि यहां पर काम का बहुत ही कम दबाव होता है। यहां पर जरूरी नहीं होता कि आज के आज ही काम को  complete करना। यहां पर किसी भी प्रकार की  dead line नहीं होती। 

सबसे ज़्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ

वेतन वृद्धि और पदों नीति Promotion and Salary Increment

Government Job के अंदर वेतन वृद्धि और प्रमोशन एक समय के लिए निर्धारित होता है।सैलेरी इंक्रीमेंट के लिए किसी भी प्रकार का extra काम करना नहीं होता। समय पूरा होते ही आप हो आप आपको promotion और salary increment मिल जाता है।

जानिए सरकारी नौकरी के फायदे

Private job  के फायदे

बेहतर सुविधाएं

आजकल कई सारी बड़ी-बड़ी Private  कंपनियां कर्मचारियों को बेहतर सुविधा देती है। यह सुविधा Government job करने वाले कर्मचारी को नहीं मिलती है। Private job करने वाले कर्मचारी को प्राइवेट सेक्टर में रहने के लिए नीचे दी गई सुविधाएं देती है।

  • फ्लैट
  • गाड़ी
  • खाने की सुविधाएं

छलांग

Private job करने का सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि आप अपनी सैलरी के मुताबिक अपने नौकरी बदल सकते हैं। अपने काबिलियत के दम के ऊपर आप जीवन में बहुत ही आगे बढ़ सकते हैं।

विदेश में कार्य करना

प्राइवेट जॉब का यह भी बहुत बड़ा फायदा होता है कि आप विदेश में जाकर भी जॉब कर सकते हैं। परंतु Government job के अंदर आपको अपने शहर के अंदर ही जॉब करनी होती है आप बाहर नहीं जा सकते।

100 Motivational Quotes in Hindi

Entrepreneurship

Private job करने वाले का यह भी बहुत बड़ा फायदा होता है कि वह अपने अनुभव को हासिल करने के बाद एक दिन अपनी खुद की कंपनी भी शुरू कर सकते है।

प्राइवेट जॉब के कर्मचारी को यह भी फायदा 

होता है कि उसे हमेशा नई नई चीजें सीखने को मिलती है। जो उसे बहुत ही interesting लगती है। महापुरुषों कहके गए हैं ना आप अपने जीवन में जितना सीखते रहोगे आप उतना ही आगे बढ़ते रहो गे। इसलिए हर एक मनुष्य को अपने जीवन में हर रोज कुछ ना कुछ सीखना चाहिए।

Source: Mahatmaji technical

Government Job के नुकसान

Government job के नुकसान के बारे में निम्नलिखित किया गया है।

Limited Salary

Government job  में वैसे तो हर सारे वेतन बढ़ता रहता है परंतु इसकी एक लिमिट होती है। Government job में काम करने वाले कर्मचारी बहुत ज्यादा अमीर यह बन सकते हैं। इसके अंदर salary समय के हिसाब से ही income बढ़ती रहती है।  Government job मे यह  नुकसान होता है की रोज एक ही काम करना पड़ता है, इसकी वजह से life boring लगने लगती है और काम के प्रत्यय interest कम हो जाता है।

Jobs after BSc Agriculture: BSc Agriculture के बाद इन नौकरियों के जरिए बनाए करियर

देश के अंदर ही काम करना होता है

Government job में यह भी एक नुकसान होता है कि आप ज्यादातर posting  देश के अंदर ही मिलती है। आपको पूरी जिंदगी एक ही जगह काम करना पढता है, कभी-कभी posting राज्य मैं बदलती है परंतु देश के बहार कभी नहीं मिलती।

Competition नहीं होता

Government job के अंदर किसी भी प्रकार का competition नहीं होता। हमें कुछ नया करने को नहीं मिलता। Government job हमें किसी भी नई चीज को सीखने का मौका नहीं मिलता।

Private Job के नुकसान

Boss

प्राइवेट जॉब के अंदर आपके ऊपर एक boss या senior अधिकारी रहता है। इसके अंदर आपको उनके नीचे काम करना पड़ता है ,वह  हमेशा आपके काम की निगरानी रखते हैं। आपके सभी काम में दखल अंदाजी करते रहते हैं इसी कारण से आपको मानसिक तौर पर परेशानी भी होती है।

100 कठिन शब्द और उनके अर्थ [Most Difficult Words]

ज्यादा समय

प्राइवेट जॉब के अंदर यह भी नुकसान होता है कि आपको कभी-कभी extra time भी काम करना पड़ता है। आपको आपके बॉस का फोन कभी भी आ सकता है। आपको हमेशा उनका फोन उठाना ही पड़ता है।

No Secure Job

Private job के अंदर हमारी जॉब secure नहीं होती है। अगर हम काम अच्छा नहीं करते तो हमारे बॉस हमें कंपनी से निकाल भी सकते हैं। इसमें कभी-कभी यह भी होता है कि हमारे नीचे काम करने वाला कर्मचारी अगर अच्छा काम करने लगे तो उसे हमारे ऊपर की पोस्ट भी मिल सकती है।

Govt Jobs vs Private Jobs Competition

Private job के अंदर बहुत ही ज्यादा Competition होता है। इसकी वजह से promotion  मिलने में काफी ज्यादा टाइम लग जाता है। इसके अंदर वही व्यक्ति काम कर सकता है जिसके अंदर self confidence हो।

Government job Salary

सिविल सर्विस ऑफिसर की Salary

इनका अनुमानित वेतन निम्नानुसार है:

  • मूल वेतन – 9 0,000 रुपये
  • डीए – 9 6,300 रुपये
  • एचआरए – 27,000 रुपये
  • टी.ए. – 5,280 रुपये
  • कुल: 2,18,580 रुपये

Govt Jobs vs Private Jobs साइंटिस्‍ट

प्रवेश स्तर वैज्ञानिक / अभियंता ‘एससी’

  • मूल वेतन – 21000 रुपए
  • महंगाई भत्ता (डीए) – 23,790 रुपए
  • घर का किराया भत्ता (एचआरए) 6300 रुपए (आपके द्वारा रहने वाले शहर के आधार पर 10% से 30% तक भिन्न होता है)
  • यात्रा भत्ता (टीए) बैंगलोर में 3200 रुपए (शहर के साथ बदलता है)
  • टीए पर डीए – 3616 रुपए
  • कुल- 57,906 रुपए

 Government Job के अंदर वेतन वृद्धि और प्रमोशन एक समय के लिए निर्धारित होता है।सैलेरी इंक्रीमेंट के लिए किसी भी प्रकार का extra काम करना नहीं होता। समय पूरा होते ही आप हो आप आपको promotion और salary increment मिल जाता है।

Govt Jobs vs Private job Salary

प्राइवेट जॉब के अंदर शुरुआत के समय में थोड़ी कम सैलरी होती है। परंतु ऐसी कहीं सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जिसके अंदर Freshers को भी अच्छी Salary मिलती है। Private job मैं सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि जैसे-जैसे आपका अनुभव experience बढ़ता है वैसे वैसे आपकी Salary बढ़ती रहती है। आपके अंदर knowledge और experience के मुताबिक आपको Salary मिलती है।

Source: Mr Thin

क्यों Govt Job Private Job से ज्यादा बेहतर?

Govt Jobs vs Private Jobs में से अक्सर  देखा गया है कि लोग सरकारी नौकरी को प्राइवेट नौकरी से ज्यादा महत्व देते हैं। जानिए क्यों ऐसा होता है।

  • काम करने का दवाब नहीं होता
  • जॉब से किसी भी समय आपको हटाए जाना का खतरा नहीं बना रहता
  • Healthcare की सुविधा रहती है
  • काम करने के 8 घंटे ही रहते हैं
  • कई छुट्टियां मिलती हैं
  • समाज में रुतबा बढ़ता है
  • रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है

क्यों Private Job Govt Job से ज्यादा बेहतर?

प्राइवेट नौकरी में आपके पास कई लाभ होते हैं, जो सरकारी नौकरी में नहीं देखने को मिलते। जिन्हे हम जानेंगे Govt Jobs vs Private Jobs में।

  • आपको बेहतर और आधुनिक सुविधाएं मिलती हैं
  • Promotion जल्दी होता है और यह आपके परफॉरमेंस के अनुसार होता है
  • कुछ नया सीखने को हर पल मिलता है
  • विदेशों में आपको आपकी कंपनी की तरफ से बाहर जाने के अवसर मिलते हैं

Govt Jobs vs Private Jobs Memes

govt jobs vs private jobs
Source – Facebook
govt jobs vs private jobs
Source – Make a Meme
Govt Jobs vs Private Jobs
Source – Sharememes
Govt Jobs vs Private Jobs
Source – Twitter
Govt Jobs vs Private Jobs
Source – Pak 101
Govt Jobs vs Private Jobs
Source – Quora

सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब : MCQ

सरकारी नौकरी क्या है?

किसी भी संस्था या सरकारी व किसी भी संस्था में काम करना नौकरी करना होता है। नौकरी बहुत प्रकार से हो सकते हैं। जैसे – सरकारी नौकरी व प्राइवेट नौकरी और अर्ध-सरकारी नौकरी होती हैं । यह एक बहुविकल्पी शब्द का पृष्ठ है: यानि समान शीर्षक वाले लेखो की सूची।

प्राइवेट नौकरी को क्या कहते हैं?

प्राइवेट नौकरी को टेम्परोरी नौकरी भी कहा जाता है. क्यूंकि इसमें मालिक कभी भी आपको निकाल सकता है या आप भी कभी भी नौकरी छोड़ सकते हैं. इसमें सरकारी नौकरी की अपेक्षा काम अधिक होता है.

जानिये, प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे (Private naukri ke liye apply) :

एक बायोडाटा तैयार करें, जिसमें उस नौकरी के लिए वांछित विवरण शामिल हो जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।
ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर रजिस्टर करके अपना बायोडाटा अपलोड करें।
सोशल मीडिया पर जॉब सर्च करें और यहाँ भी अपना बायोडाटा भेजें।

सरकारी नौकरी कैसे पाए

आप हमेशा ऑनलाइन आवेदन करने वाली वेबसाइट पर नज़र बना के रखे ताकि जैसे ही कोई सरकारी नौकरी की vacancies आती है तो आप उसकी पूरी जानकारी लेके उसका फॉर्म समय पर भर सकें। इसके अलावा आपको नए नए प्रैक्टिस पेपर और नयी नयी देश दुनिया से जुड़ी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

भारत में प्राइवेट जॉब में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले जॉब्स कौन से हैं?

मार्केटिंग और सेल्स
डिजिटल मार्केटिंग
सॉफ्टवेयर डेवलपर
चार्टर्ड एकाउंटेंट
बिजनेस कंसल्टेंट्स

प्राइवेट और सरकारी में क्या अंतर है?

सरकारी और प्राइवेट नौकरियों में जमीन आसमान का अंतर होता है। एक तरफ जहां सरकारी नौकरियों में सरकार का नियंत्रण होता है। वही प्राइवेट नौकरियों में कंपनी के फाउंडर का नियंत्रण होता है। इन दोनों ही तरह की नौकरियों में कई अंतर पाए जाते है।

आशा करते हैं कि आपको Govt Jobs vs Private Jobs का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। जितना हो सके अपने दोस्तों और बाकी सब को शेयर करें ताकि वह भी Govt Jobs vs Private Jobs का  लाभ उठा सकें और  उसकी जानकारी प्राप्त कर सके और अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें। हमारे Leverage Edu मैं आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉक मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।अगर आपको किसी भी प्रकार के सवाल में दिक्कत हो रही हो तो हमारी विशेषज्ञों आपकी सहायता भी करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Highest Salary Jobs for Commerce Students
Read More

Commerce Students के लिए 15 Highest Salary Jobs

शानदार सैलरी पैकेज किसी भी स्टूडेंट का सपना होता है। किसी भी स्टूडेंट  के लिए जॉब सेटिस्फेक्शन के…