Sub Inspector Kaise Bane: जानिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

1 minute read
Sub Inspector Kaise Bane

सब इंस्पेक्टर की पोस्ट भारत देश की एक बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है। बहुत सारे बच्चे होंगे जो सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन कुछ कारणों से सही गाइडलाइन नहीं मिलने के कारण सब इंस्पेक्टर की एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते हैं। अगर आप के मन में यह सवाल आता है कि Sub Inspector kaise bane तो आप सही पोस्ट पर आए हैं। इस ब्लॉग में सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें इसकी संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

सब इंस्पेक्टर कौन होते हैं?

हम सबने SI पोस्ट की भर्ती के बारे में सुना है बहुत से छात्र SI बनने की तैयारी भी कर रहे होते हैं, तो हम आपको बता दें की SI की फुल फॉर्म ही सब इंस्पेक्टर होती है। सब इंस्पेक्टर पुलिस विभाग में सबसे निचली रैंक का अधिकारी होता है। इस मुख्य काम थाने में आने वाली शिकायतों की जाँच करना है।

Sub Inspector की तैयारी कैसे करें?

Sub Inspector के लिए तैयारी कैसे करें इसके बारे में सबसे पहले जाने ।

  • Sub Inspector का सिलेबस
  • मॉक टेस्ट
  • एग्जाम का पैटर्न
  • Sub Inspector का फिजिकल टेस्ट

ऐसी अन्य प्रकार की तैयारी अच्छे से करें। इसकी सबसे पहले अच्छे से Strategy बनाएं।

UP SI Syllabus in Hindi : जानिए उत्तर प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा का सम्पूर्ण सिलेबस

Sub inspector work in Hindi

Sub Inspector को हिंदी में उप निरीक्षक के नाम से जाना जाता है। Sub Inspector पुलिस कर्मियों का कार्य करते हैं।Sub Inspector सबसे lowest rank के अधिकारी होते हैं, यह लोग भारतीय पुलिस के ‌rules and regulation के तहत court में charge sheet का कार्य करते हैं। पहले के समय में Sub Inspector investigation officer हुआ करते थे। इंस्पेक्टर के अलावा कोई भी अधिकारी charge sheet दायर नहीं कर सकते। परंतु उनकी तरफ से मामलों की जांच कर सकते हैं

Sub Inspector कैसे बने

जो भी व्यक्ति Sub Inspector बनना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली Sub Inspector की भर्ती के लिए आवेदन करना बहुत ही अनिवार्य है उसके बाद ही वह Sub Inspector की exam में शामिल हो सकते हैं परंतु exam के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के पास नीचे दी गई Sub Inspector के लिए योग्यता होना अनिवार्य है।

ASI कैसे बने

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर एएसआई का फुल फॉर्म असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर होता है। वहीं एएसआई बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन में उम्मीदवार को एक परीक्षा देनी पड़ती है जैसे दूसरे पोस्ट की वेकेन्सी निकलती है वैसे ही इसमें भी निकलती है। इस परीक्षा को दिलाने के लिए उसे किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी विषय पर स्नातक होना अनिवार्य है उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए इस परीक्षा में भाग ले सकता है और अपना एएसआई (ASI) बनने का सपना पूरा कर सकता है।

Sub Inspector के लिए क्वालीफिकेशन

Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता विश्वविद्यालय से Graduation degree होना बहुत ही अनिवार्य है। इसका यह अर्थ है कि उम्मीदवार Graduation के exam पास होने के बाद ही Sub Inspector की exam में भाग ले सकता है अगर उसके पास किसी भी मान्यता संस्था में से Graduation की degree नहीं है तो वह उम्मीदवार के exam में भाग नहीं ले सकता।

UPSC Syllabus in Hindi – कैसे करें सिविल सर्विस की तैयारी

Sub Inspector के लिए आयु सीमा

Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के आयु सीमा की जानकारी होना आवश्यक है। इन पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है।

  • SC/ST Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector के Exam में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • OBC Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector की Exam में OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है। आयु सीमा राज्यों के अनुसार अलग अलग हो सकती है, इसलिए कैंडिडेट आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

Sub Inspector Syllabus : सब इंस्पेक्टर का सिलेबस

सब इंस्पेक्टर एग्जाम में भाग लेने से पहले SI Exam Pattern और सिलेबस के बारे में जान लेना बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि की इसी सिलेबस के आधार पर एग्जाम में प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको इसी सिलेबस के आधार पर सब इंस्पेक्टर की तैयारी करनी होती है। सिलेबस पढ़ने के बाद ही आपको पता चलेगा कि सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें।

अगर आप Sub Inspector Exam के टेक्निकल और Non-technical Syllabus जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इसके बारे विस्तार में बताते है।

टेक्निकल के लिए

टेक्निकल के अंदर  आपको 100 अंक के बहुविकल्पिय प्रश्न को हल करने के लिए 2 घंटे का टाइम दिया जाता है और इसमे कोई भी निगेटिव नही की जाती है।

  • फिजिक्स – 33 अंक
  • रसायन विज्ञान – 33 अंक
  • गणित – 34 अंक

For Non-technical नॉन टेक्निकल के लिए

नॉन टेक्निकल के अंदर आपसे 200 अंक के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिन्हें हल करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसके अलावा इसमे भी किसी तरह की निगेटिव मार्किंग नही की जाती है। यह पैटर्न राज्य के अनुसार बदल भी सकते हैं।

  • हिंदी – 70 अंक
  • अंग्रेजी – 30 अंक
  • जनरल नॉलेज – 100 अंक

135+ Common Interview Questions in Hindi

सब इंस्पेक्टर सिलेक्शन प्रोसेस

चलिए अब आपको Sub Inspector के लिए सिलेक्शन प्रोसेस किस तरह से की जाती है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं।

Sub Inspector Written Exam

सबसे पहले कैंडिडेट को लिखित परीक्षा देने के लिए बुलाया जाता है । इस लिखित परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट को अगले चरण के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद कैंडिडेट को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इसमें कई चरण शामिल होते हैं। इसके बाद कैंडिडेट को मेडिकल और डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है।

पुरुष के लिए शारीरिक योग्यता

  • लंबाई – 167.5 सेंटीमीटर
  • सीना – 81-86 सेंटीमीटर

महिलाओं के लिए शारीरिक योग्यता

  • Height – 152.4 सेंटीमीटर

महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने

अगर आप महिला पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। 12वीं पास करने के बाद पुलिस भर्ती के लिए अप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं। समय-समय पर पुलिस भर्ती के लिए फ़ॉर्म निकलती है। आवेदन फॉर्म भरने के कुछ दिनों के बाद परीक्षा होती है। उस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद मेडिकल और इंटरव्यू देना होता है।

UPSC एग्जाम्स के लिए NCERT बुक्स जो आपके पास जरूर होनी चाहिए

सब इंस्पेक्टर का काम क्या होता है

  • अपने अधिकार क्षेत्र में विधि और व्यवसथ बनाए रखना, अपराधों की जाँच करना, अपराधियों को गिरफ्तार करना, लोगों और संपत्ति की अवैध कार्यों के जोखिमों से सुरक्षा करना.
  • पुलिस स्टेशन में काम करने वाले स्टाफ का नियंत्रण करना
  • पुलिस कांस्टेबलों और अपने अंतर्गत काम करने वाले अन्य स्टाफ को ड्यूटी अलॉट करना
  • अपने इलाके के लोगों और समस्याओं से परिचित होना
  • कुख्यात और बदनाम लोगों के रिकोर्ड को पढ़ना और उनकी गतिविधियों पर नज़र रखना
  • ऑफिशियल और निजी स्रोतों से इंटेलिजेंस रिपोर्ट और अन्य जानकारी प्राप्त करना और कदम उठाना या फिर उसकी जिम्मेदारी उचित अधिकरियों को देना
  • गश्त को सुपरवाइज़ करना और संतरियों की ड्यूटी की जाँच करना
  • जहाँ भी हो सके अपराध को रोकने एक लिए कदम उठाना
  • पुलिस स्टेशन में लॉज की गयी ऍफ़आईआर और शिकायतों की जाँच करना, परिस्थितियों की जाँच करना और चेतावनी देना या गिरफ्तार करने जैसे उपयुक्त कदम उठाना
  • अपराधों की जाँच करना और रिपोर्ट को उच्च अधिकरियों के पास जमा करना
  • आपराधिक मामलों में पब्लिक प्रासिक्युटर को प्रासंगिक जानकारी देना
  • पुलिस कांस्टेबलों की किट की जाँच करना और नियत दिनों पर अपने सबार्डीनेट्स की ड्रिल कराना
  • अपने चार्ज के अंतर्गत आने वाले पुलिस आउट-पोस्ट्स पर नियंत्रण रखना और पब्लिक फंक्शन्स पर विधि व्यवस्था बनाए रखना
  • आपराधिक मामलों को कोर्ट में पेश करना

Sub Inspector की सैलरी कितनी होती है

Sub Inspector Ki Salary हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है । भारत में Sub Inspector का औसत वेतन सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब होता है। 

FAQs

SI बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

एसआई बनने के लिए स्नातक होना चाहिए।

क्या हम सीधे इंस्पेक्टर बन सकते हैं?

आप पुलिस भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उसका फॉर्म भरना पड़ता है। इसके बाद एग्जाम, मेडिकल आदि में भाग लेना होता है।

सब इंस्पेक्टर का मतलब क्या होता है?

उप-निरीक्षक

आशा करते हैं कि आपको Sub inspector kaise bane का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

9 comments
    1. सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन पूरी करने की आवश्यकता होगी उसके बाद आप आवेदन कर सकते हैं या ग्रेजुएशन के तीसरे वर्ष में भी आवेदन कर सकते हैं।