Sub Inspector Kaise Bane जानिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

2 minute read

सब इंस्पेक्टर की पोस्ट भारत देश की एक बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है। बहुत सारे बच्चे होंगे जो सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन कुछ कारणों से सही गाइडलाइन नहीं मिलने के कारण सब इंस्पेक्टर की एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते हैं। अगर आप के मन में यह सवाल आता है कि Sub Inspector kaise bane तो आप सही पोस्ट पर आए हैं। इस ब्लॉग में सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें इसकी संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

SSC क्या है? Exams, Dates, Application and Results

सब इंस्पेक्टर कौन होते हैं?

हम सबने SI पोस्ट की भर्ती के बारे में सुना है बहुत से छात्र SI बनने की तैयारी भी कर रहे होते हैं, तो हम आपको बता दें की SI की फुल फॉर्म ही सब इंस्पेक्टर होती है। सब इंस्पेक्टर पुलिस विभाग में सबसे निचली रैंक का अधिकारी होता है। इस मुख्य काम थाने में आने वाली शिकायतों की जाँच करना है।

Sub Inspector की तैयारी कैसे करें?

अगर आप Sub Inspector की तैयारी कर रहे हो परंतु बार-बार exam  में fail हो रहे हो इस बात से निराश बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए बल्कि इस बात का पता लगाना चाहिए कि आप किस कारण से fail हो रहे हो। आखिर आप इतनी सारी मेहनत कर रहे हो तो आप Sub Inspector क्यों नहीं बन पा रहे हो। इसका कारण हो सकता है कि आप अच्छे से तैयारी नहीं कर रहे।

Sub Inspector के लिए तैयारी कैसे करें इसके बारे में सबसे पहले जाने ।

  • Sub Inspector का सिलेबस
  • Sub Inspector बनाने के लिए ली गई एग्जाम
  • एग्जाम का पैटर्न
  • Sub Inspector का फिजिकल टेस्ट

ऐसी अन्य प्रकार की तैयारी अच्छे से करें। इसकी सबसे पहले अच्छे से Strategy बनाएं।

Market के अंदर ऐसे कई सारे Coaching centre चलते हैं जहां पर Sub Inspector बनने की तैयारी करवाते हैं तो आप coaching centre join करें और Sub Inspector की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

Ancient History For UPSC

Sub inspector work in Hindi

Sub Inspector को हिंदी में उप निरीक्षक के नाम से जाना जाता है। Sub Inspector पुलिस कर्मियों का कार्य करते हैं जैसे कि:

  • Head constable
  • पुलिस चौकियों को कमांड देना

Sub Inspector सबसे lowest rank के अधिकारी होते हैं, यह लोग भारतीय पुलिस के ‌ rules and regulation के तहत court में charge sheet का कार्य करते हैं। पहले के समय में Sub Inspector investigation officer हुआ करते थे। इंस्पेक्टर के अलावा कोई भी अधिकारी charge sheet दायर नहीं कर सकते। परंतु उनकी तरफ से मामलों की जांच कर सकते हैं

ये है आने वाले सरकारी Exam, ऐसे करें आवेदन

Sub Inspector कैसे बने

जो भी व्यक्ति Sub Inspector बनना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली Sub Inspector की भर्ती के लिए आवेदन करना बहुत ही अनिवार्य है उसके बाद ही वह Sub Inspector की exam में शामिल हो सकते हैं परंतु exam के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के पास नीचे दी गई Sub Inspector के लिए योग्यता होना अनिवार्य है।

ASI कैसे बने

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ए एस आई का फुल फॉर्म असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर होता है। वहीं ए एस आई बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन में उम्मीदवार को एक परीक्षा देनी पड़ती है जैसे दूसरे पोस्ट की वेकेन्सी निकलती है वैसे ही इसमें भी निकलती है। इस परीक्षा को दिलाने के लिए उसे किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी विषय पर स्नातक होना अनिवार्य है उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए इस परीक्षा में भाग ले सकता है और अपना एएसआई (ASI) बनने का सपना पूरा कर सकता है।

Sub Inspector के लिए क्वालीफिकेशन

Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता विश्वविद्यालय से Graduation degree होना बहुत ही अनिवार्य है। इसका यह अर्थ है कि उम्मीदवार Graduation के exam पास होने के बाद ही Sub Inspector की exam में भाग ले सकता है अगर उसके पास किसी भी मान्यता संस्था में से Graduation की degree नहीं है तो वह उम्मीदवार के exam में भाग नहीं ले सकता।

UPSC Syllabus in Hindi – कैसे करें सिविल सर्विस की तैयारी

Sub Inspector के लिए Age

Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के आयु की सीमा हो ना बहुत है आवश्यक है इसलिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है।

  • SC/ST Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector के Exam में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • OBC Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector की Exam में OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

डीबीएफ एग्जाम महत्वपूर्ण विवरण 2021 [ DBF Exam ]

Sub Inspector Syllabus

Sub Inspector की Exam में भाग लेने से पहले SI Exam Pattern और Syllabus के बारे में जान लेना बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि की इसी Syllabus के Base पर Exam में Question पूछे जाते है और आपको इसी Syllabus के आधार पर Sub Inspector की तैयारी करनी होती है। Syllabus पढ़ने के बाद ही आपको पता चलेगा कि Sub Inspector की तैयारी कैसे करें।

अगर आप Sub Inspector Exam के Technical और Non-technical Syllabus जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इसके बारे विस्तार में बताते है।

For Technical टेक्निकल के लिए

टेक्निकल के अंदर  आपको 100 Marks के Objective Question को Solve करने के लिए 2 Hours का Time दिया जाता है और इसमे कोई भी Negative Marking नही की जाती है।

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Maths – 34 Marks

For Non-technical नॉन टेक्निकल के लिए

नॉन टेक्निकल के अंदर आपसे 200 Marks के Objective Type के Question पूछे जाते है जिन्हें Solve करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसके अलावा इसमे भी किसी तरह की Negative Marking नही की जाती है।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 100 Marks

135+ Common Interview Questions in Hindi

Sub Inspector Selection Process

चलिए अब आपको Sub Inspector के लिए सिलेक्शन प्रोसेस किस तरह से की जाती है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं।

Sub Inspector Written Exam

सबसे पहले Candidate को SI की Exam देने के लिए बुलाया जाता है और जब Candidate Sub Inspector की Written परीक्षा में पास हो जाते है उसके बाद अगली Process के लिए बुलाया है।

Top 110 Hindi Shayari by Gulzar Sahab

Document Verification

जब Candidate Sub Inspector की Written Exam को पास कर लेते है उसके बाद Candidate को अपने Document को Verify करने के लिए बुलाया जाता है।

Sub Inspector Efficiency Test

जाओ उम्मीदवार written exam पास हो जाता है उसके बाद उसे document verification के लिए बुलाया जाता है और Document Verification करवाने के बाद Candidate को शारीरिक दक्षता टेस्ट (Physical Test) के लिए बुलाया जाता है। यह सबसे अंतिम पड़ाव होता है, जो अभयर्थी इस टेस्ट में पास हो जाते है उन्हें Sub Inspector Ki Training के लिए भेज दिया जाता है। शारीरिक दक्षता Test Male और Female Category के लिए हर State में अलग-अलग होता है:

For Male पुरुष के लिए

  • Height – 167.5 सेंटीमीटर
  • Chest – 81-86 सेंटीमीटर

For Female महिला के लिए

  • Height – 152.4 सेंटीमीटर
  • Chest – N/A

महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने इन हिंदी

अगर आप महिला पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। 12वीं पास करने के बाद Police भर्ती के लिए Application Form भर सकते हैं। समय-समय पर Police Vacancy के लिए form निकलती है। आवेदन फॉर्म भरने के कुछ दिनों के बाद परीक्षा होती है। उस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद मेडिकल और इंटरव्यू देना होता है।

UPSC एग्जाम्स के लिए NCERT बुक्स जो आपके पास जरूर होनी चाहिए

सब इंस्पेक्टर का काम क्या होता है

  • अपने अधिकार क्षेत्र में विधि और व्यवसथ बनाए रखना, अपराधों की जाँच करना, अपराधियों को गिरफ्तार करना, लोगों और संपत्ति की अवैध कार्यों के जोखिमों से सुरक्षा करना.
  • पुलिस स्टेशन में काम करने वाले स्टाफ का नियंत्रण करना.
  • पुलिस कांस्टेबलों और अपने अंतर्गत काम करने वाले अन्य स्टाफ को ड्यूटी अलॉट करना.
  • अपने इलाके के लोगों और समस्याओं से परिचित होना.
  • कुख्यात और बदनाम लोगों के रिकोर्ड को पढ़ना और उनकी गतिविधियों पर नज़र रखना.
  • ऑफिशियल और निजी स्रोतों से इंटेलिजेंस रिपोर्ट और अन्य जानकारी प्राप्त करना और कदम उठाना या फिर उसकी जिम्मेदारी उचित अधिकरियों को देना.
  • गश्त को सुपरवाइज़ करना और संतरियों की ड्यूटी की जाँच करना.
  • जहाँ भी हो सके अपराध को रोकने एक लिए कदम उठाना.
  • पुलिस स्टेशन में लॉज की गयी ऍफ़आईआर और शिकायतों की जाँच करना, परिस्थितियों की जाँच करना और चेतावनी देना या गिरफ्तार करने जैसे उपयुक्त कदम उठाना.
  • अपराधों की जाँच करना और रिपोर्ट को उच्च अधिकरियों के पास जमा करना.
  • आपराधिक मामलों में पब्लिक प्रासिक्युटर को प्रासंगिक जानकारी सप्लाई करना.
  • पुलिस कांस्टेबलों की किट की जाँच करना और नियत दिनों पर अपने सबार्डीनेट्स की ड्रिल कराना.
  • अपने चार्ज के अंतर्गत आने वाले पुलिस आउट-पोस्ट्स पर नियंत्रण रखना और पब्लिक फंक्शन्स पर विधि व्यवस्था बनाए रखना.
  • आपराधिक मामलों को कोर्ट में पेश करना.

Sub Inspector की सैलरी कितनी होती है

Sub Inspector Ki Salary हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है । भारत में Sub Inspector का औसत वेतन सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब होता है। 

Sorcery : Career Guruji

आशा करते हैं कि आपको Sub inspector kaise bane का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। जितना हो सके अपने दोस्तों और बाकी सब को शेयर करें ताकि वह भी Sub inspector kaise bane का  लाभ उठा सकें और  उसकी जानकारी प्राप्त कर सके और अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें। हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।अगर आपको किसी भी प्रकार के सवाल में दिक्कत हो रही हो तो हमारी विशेषज्ञ आपकी सहायता भी करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

9 comments
    1. सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन पूरी करने की आवश्यकता होगी उसके बाद आप आवेदन कर सकते हैं या ग्रेजुएशन के तीसरे वर्ष में भी आवेदन कर सकते हैं।