पुलिस कैसे बने? (Police Kaise Bane)?

Rating:
4.6
(56)
Police Officer Kaise Bane

हैलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग में जहां हम आपको बताएंगे की पुलिस कैसे बनते हैं| 10th क्लास के बाद पुलिस की तैयारी कैसे करें? क्या 10th क्लास पास करने के बाद मैं पुलिस की परीक्षा दे सकता/ती हूँ? ऐसे ही कई सवाल आपके भी मन में आते होंगे।तो आज आपको आपके सभी सवालो के जवाब मिलने वाले है।अगर आपका भी सपना पुलिस में जाकर देश की सेवा करने का है तो हमारे एक आर्टिकल पर अंतिम तक बने रहे| जहाँ हम आपको बताएँगे कि आप पुलिस बनने की तैयारी कैसे कर सकते है|

यदि कामयाब होना चाहते हैं तो जान ले सफलता के ये मंत्र

पुलिस बनने के लिए क्या करना चाहिए? 

हमारे देश में पुलिस की नौकरी बहुत सम्मान की बात होती हैं जो लोग पुलिस में नौकरी करते है उनकी समाज में अलग ही पहचान और इज़्ज़त होती है|अगर आप भी पुलिस में जाना चाहते हैं तो आपको इसकी  जानकारी होनी आवश्यक है कि पुलिस बनने के लिए क्या करना होता है| पुलिस में जाने के लिए आप में देश के प्रति सेवा भाव और कुछ कर गुजरने का जुनून होना चाहिए|इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी इसके अलावा आपके पास अच्छी शिक्षा होनी चाहिए, अच्छी लंबाई, सुडौल कंधे, सही वजन और चौड़ी छाती होनी चाहिये|

Motivational Poems in Hindi

पुलिस में जाने के लिए निम्नतम शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए? 

पुलिस में नौकरी करने के लिए आपके पास अच्छे अंको का होना जरूरी नहीं है और न ही आपका टॉपर होना|इसका मतलब ये है कि जरूरी नहीं है कि आपके  उच्चतम(highest)नंबर होंगे तभी आप पुलिस में जा सकते हैं बल्कि पुलिस में जाने के लिए आपके पास 10वीं/12वीं कक्षा में कम से कम पासिंग अंक होना आवश्यक है। 

10th/12th के बाद Police kaise bane

आइए दोस्तों देखते हैं कि 10th/12th के बाद पुलिस परीक्षा की तैयारी कैसे करें। 10th क्लास पास करने के साथ ही आप पुलिस परीक्षा देने के काबिल हो जाते हैं।अगर आपको पुलिस में एक अच्छी पोस्ट चाहिए तो आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके साथ ही अलग अलग राज्यों ने पुलिस परीक्षा के लिए अलग अलग पाठ्यक्रम निर्धारित किया हुआ है जिनकी पुस्तके,डेस्क वर्क,पुराने हल किये पेपर्स आदि आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। इनको पढ़कर आप आसानी से पुलिस परीक्षा को पास कर सकते हैं। 

50 Education Quotes हिंदी में

Police kaise bane (शारीरिक दक्षता)

पुलिस परीक्षा को पास करने के बाद आपकी शारीरिक परीक्षा होती हैं जिसमे पुरूषों व महिलाओं के लिए अलग अलग मापदंड होते हैं तो आइये जानते हैं की वो कौन कौन से मापदंड होते हैं-

  • ऊँचाई(Height)-आरक्षित वर्ग(एससी./एसटी.) के पुरूषों के लिए 170 सेमी और 172 सेमी प्रस्तावित की गयी है वहीं महिलाओं के सभी वर्गों के लिए 157-160 सेमी प्रस्तावित की गयी है।आरक्षित श्रेणी की महिला व पुरुष दोनों को कुछ छूट दी जाती हैं। 
  • उम्र(Age)- पुलिस में भर्ती के लिए कम से कम 18 से 30 वर्ष तक की गई है। आरक्षित श्रेणी के लोगों को राजस्थान सरकार द्वारा कुछ छूट दी जाती है। 
  • दौड़(Running)- जब आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाता है जिसमें पुरुषों महिलाओं को  निर्धारित समय में दौड़ पूरी करनी होती है जो कुछ निम्न प्रकार है-
    पुरुष-1 घंटे में 10 किलोमीटर
    महिलाएं आधे घंटे में 5 किलोमीटर 
  • छाती(Chest)- जो परीक्षार्थी दौड़ में पास हो जाते है फिर उनका छाती का माप लिया जाता है। जो कुछ इस प्रकार होता है-83cm(सामान्य) और 90cm(फुलाकर)। 
  • आपकी आंखों की रोशनी और वजन सही होने चाहिए। 

महिला पुलिस की तैयारी कैसे करे

  • महिला पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए बारहवीं कक्षा की पढाई अच्छे से करें, क्योंकि लिखित परीक्षा में हाईस्कूल स्तर का प्रश्न पूछे जाते है।
  • लिखित परीक्षा (Written Exam) की तैयारी के लिए किताब मिलती है।
  • प्रत्येक राज्य में पुलिस भर्ती की किताब (Police Bharti Book) अलग-अलग होती है, अपने राज्य की पुलिस भर्ती की बुक खरीदकर पढाई करें।
  • पुलिस भर्ती की परीक्षा में सरल प्रश्न ही आते हैं, लेकिन फिर भी आपको ध्यान से मन लगाकर अच्छे से पढाई करना होगा।
  • शारीरिक जाँच में महिला पुलिस भर्ती में Height और Chest की जाँच होती है। लेकिन इसके माप दण्ड अलग अलग राज्यों में अलग अलग होते हैं।
  • महिला पुलिस भर्ती में शरीर की लम्बाई होती है लेकिन छाती की जाँच नहीं होती है, आपकी न्यूनतम उंचाई और सीना होनी चाहिए।

पुलिस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना पड़ता है

आईपीएस से लेकर पुलिस कांस्टेबल तक बनने के लिए आप 11th में किसी भी विषय से पढ़ाई कर सकते हैं। पुलिस में भर्ती होने के लिए किसी भी खास विषय की आवश्यकता नहीं होती है जिससे आपको एक 11वीं में लेनी होती है आप विज्ञान लेकर, कॉमर्स लेकर और arts लेकर भी आप पुलिस में भर्ती हो सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर कैसे बने

पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको राज्य परीक्षा में भाग लेना होगा इसके बाद ही आप किसी भी राज्य में पुलिस सब इंस्पेक्टर  बन सकते हैं। पुलिस सब इंस्पेक्टर  बनने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree होना अनिवार्य है। अतः Candidate Graduation की Exam में पास होने के बाद ही Sub Inspector की Exam में भाग ले सकते हैं। अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation नही किया है तो आप SI की Exam ने भाग नही ले सकते है। पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है।

Police kaise bane भर्ती के क्या नियम होते हैं?

पुलिस भर्ती के कुछ नियम होते हैं जो निम्न है-

  1. आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। 
  2. आपका 10वीं या 12वीं पास करना जरूरी है। 
  3. आपके ऊंचाई व कद काठी वजन आदि सही होना जरूरी है। 

पुलिस परीक्षा पास करने के बाद आपको कौन सी पोस्ट मिल सकती है-

  1.  DGP(Director General of Police)-56000 से 2,50,000 के बीच होती हैं। 
  2. विशेष पुलिस महानिदेशक(Director General of Police(SDGP)-2,50,000 प्रति महीना
  3. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(Additional Director General of Police) ADGP-2,05,400 प्रति महीना
  4. पुलिस महा निरीक्षक(Inspector General of Police)IG-37,400-67,000 प्रति माह
  5. Police constable – इनकी सैलरी 11000 से 22000 के बीच होती है। 
  6.  सब इंस्पेक्टर ( senior inspector )- इनकी सैलरी 20000 से 37000 तक होती है। 
  7. Head constable- इनकी सैलरी 12500हजार से 24000 तक होती है। 

इसके अलावा भी आपको आपकी एजुकेशन के हिसाब से और अच्छी पोस्ट मिल सकती है। जैसे कि ASP, DSP, IPS, IAS आदि।इनकी सैलरी लाख से शुरू होती हैं। 

उम्मीद है कि आपको आपके सवाल Police kaise bane का जवाब हमारे इस ब्लॉग में मिल गया होगा।आशा हैं कि आपको ब्लॉग पसंद आया होगा इसके अलावा भी अगर आपको Police kaise bane और इसकी जानकारी चाहिए हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हमारे Leverage Edu में आपको हिंदी के कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे

Loading comments...

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…