SSC क्या है? Exams, Dates, Application and Results

Rating:
3
(1)
SSC Exams

SSC क्या है ? कर्मचारी चयन आयोग (SSC) एक प्रसिद्ध भारतीय संगठन है, जिसके द्वारा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग रिक्तियों की पूर्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। SSC द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, जिनके जरिए संगठन ग्रुप B, C और D सेवाओं से लेकर 20 से अधिक तरह की जॉब प्रो फाइल के लिए उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाता है। यदि आप कक्षा 10वीं या 12वीं के बाद बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं, एसएससी परीक्षा आपके लिए शानदार विकल्प साबित हो सकता है। सरकारी नौकरी लगने के फायदे के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन सरकारी नौकरी पाने का रास्ता इतना आसान नहीं! अगर आप कम से कम शैक्षणिक योग्यता के साथ सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय आदि संगठनों में काम करने की इच्छा रखते हैं, तो 2021 में होने वाली एसएससी परीक्षा की जानकारी के लिए हमारा यह ब्लॉग पढ़ें।

आगामी एसएससी परीक्षा  की तारीख [SSC Dates]

विभिन्न परीक्षाओं के लिए एसएससी परीक्षा अनुसूची 2021 नीचे सूचीबद्ध है:

SSC परीक्षा एसएससी परीक्षा तारीख
SSC CHSL 2019 (टियर-II DES) 14 फरवरी 2021
SSC JHT 2020 (पेपर-II DES) 14 फरवरी 2021
SSC JE 2019 (पेपर-II DES) 21 मार्च 2021
SSC JE 2020 (पेपर-1 CBE) 22 मार्च 2021 से 25 मार्च 2021
SSC CPO 2019 (पेपर-II CBE) 26 मार्च 2021
SSC Stenographer 2020 (CBE) 29 मार्च 2021 से 31 मार्च 2021
SSC CHSL 2020 (टियर-I CBE) 12 अप्रैल 2021 से 27 अप्रैल 2021
SSC CGL 2020 (टियर-I CBE) 29 मई 2021 से 7 जून 2021
SSC MTS 2020 (पेपर-I CBE) 1 जुलाई 2021 से 20 जुलाई 2021
SSC CPO 2020 (पेपर-II CBE)     12 जुलाई 2021
SSC GD Constable 2020 (CBE) 2 अगस्त 2021 से 25 अगस्त 2021

SSC Exams

  1. संयुक्त हायर सेकंडेरी लेवल (CHSL) 10+2 परीक्षा
  2. संयुक्त ग्रैजूएट लेवल परीक्षा (CGL)
  3. आशुलिपिक ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा
  4. मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ परीक्षा
  5. आईएमडी वैज्ञानिक सहायक परीक्षा
  6. CAPC, NIA और SSF परीक्षा में SSC कांस्टेबल (GD)
  7. सेक्शन ऑफिसर (ऑडिट | कमर्शल) परीक्षा
  8. फ़ूड कॉर्परेशन ऑफ इंडिया (FCI) परीक्षा
  9. जूनियर इंजीनियर (सिविल और इलेक्ट्रिकल ) परीक्षा
  10. जूनियर ट्रान्स्लेटर (CSOLS) / जूनियर हिंदी ट्रान्स्लेटर परीक्षा
  11. लोअर डिविजन  ग्रेड लिमिटेड डीपार्ट्मेंटल कम्पेटिटिव परीक्षा (LDC)
  12. SSC डायरेक्ट भर्ती (सिलेक्शन पोस्ट)
  13. CPO की परीक्षा में सब इंस्पेक्टर

SSC परीक्षा की जानकारी

एसएससी SSC क्या है क्या आप जानते हो?सरकारी नौकरियों में बहुत सी अहम जिम्मेदारियां होती हैं। आपको कई बार ऐसे हालात का सामना पड़ सकता है, जहां किताबी ज्ञान से परे हट कर समझदारी से काम करना होता है। यही कारण है कि एसएससी परीक्षा में शामिल होने वालों की सामूहिक जानकारी को जानने की कोशिश को जाती है। आमतौर पर, परीक्षाओं को टीयर 1, 2 आदि जैसे चरणों में विभाजित किया जाता है, उसके बाद इंटरव्यू और कुछ पदों के लिए स्किल टेस्ट भी लिया जाता है। सभी अहम परीक्षाओं में लिखित परीक्षा कमोबेश एक जैसी होती है। इस परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं किया जाता है, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। छात्र अपनी भाषा खुद चुन सकते हैं। अलग-अलग परीक्षाओं में प्रश्नों की कुल संख्या और कुल समय अलग-अलग होती है। SSC इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस मुख्य पैरामीटर हैं, जिनके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इसके अलावा, तकनीकी प्रो फाइल के लिए कुछ SSC परीक्षाओं में क्वांटिटेटिव रीजनिंग और गणित के सेक्शन भी शामिल हैं।

SSC के लिए योग्यता

  • राष्ट्रीयता/नागरिकता- एसएससी-सीजीएल के लिए अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है |
  • शैक्षणिक योग्यता- शैक्षणिक योग्यता को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है|
  • आयु सीमा- अभ्यर्थी की आयु  18  से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए (आरक्षित श्रेणियों के लिए सरकार द्वारा तय नियमों के अनुसार उम्र में छूट है) |

SSC का सिलेब्स

1. सामान्य ज्ञान (General Awerness)
2. गणित (Quantitative Apptitude)
3. अंग्रेजी (English)
4. तर्कशक्ति (Reasoning)

परीक्षा की तैयारी करनें से पहले आप परीक्षा और प्रश्नों के पैटर्न को ध्यान से अवश्य देख ले, यह आप को कई किताबो और इंटरनेंट पर आसानी से प्राप्त हो जायेगा, यदि आपको एक बार पैटर्न समझ में आ जायेगा, तो आपकी तैयारी सही दिशा में होनें लगेगी और आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है |

SSC CGL

एसएससी SSC क्या है?SSC CGL ग्रैजुएट स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है, जिसका आयोजन देश भर में किया जाता है। इस परीक्षा के जरिए, आप ग्रुप B और C प्रो फाइल के तहत प्रतिष्ठित नौकरियाँ प्राप्त कर सकते हैं। यह एसएससी परीक्षा आगे टीयर I, टीयर II, टीयर III और टीयर IV में विभाजित है। पहले दो लेवल कंप्यूटर बेस्ड होंगे, जबकि टीयर- III पेपर बेस्ड परीक्षा होगी। जो लोग पहले तीन स्तरों को उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें कंप्यूटर प्रफ़िशन्सी या डेटा एंट्री स्किल परीक्षणों में अपीयर होना जरूरी होगा। इस परीक्षा में आवेदन के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना सबसे आवश्यक है।

SSC CHSL

SSC क्या है?यदि आपने बारहवीं कक्षा पास कर ली है और अब सरकारी नौकरी हासिल करना चाहते हैं तो SSC CHSL आपके लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है। इस परीक्षा के जरिए आकर्षक जॉब प्रो फाइल यानी डेटा एंट्री ऑपरेटर या लोअर डिविजन क्लर्क जैसे विभिन्न अवसर मिलते हैं। ऐसे लोग जिनकी उम्र 18 से 27 वर्ष हो और उन्होंने 12वीं की परीक्षा पास कर ली हो, वो इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। परीक्षा टीयर 1 और टीयर 2 में आयोजित की जाती है और उसके बाद स्किल टेस्ट या टाइपिंग टेस्ट भी होता है।

SSC JE

तकनीकी जानकारियों से निपुण उम्मीदवारों का चयन करके उन्हें आकर्षक सरकारी नौकरियाँ प्रदान करने के लिए SSC JE की प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यदि आप SSC की विभिन्न परीक्षाओं में से इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास B.Tech या B.E की डिग्री होनी आवश्यक है। परीक्षा को 2 भागों में विभाजित किया जाता है, पेपर 1 सामान्य लिखित परीक्षा है, जबकि पेपर 2 तकनीकी परीक्षा है जिसका उद्देश्य उम्मीदवारों के तकनीकी ज्ञान का आकलन करना है। परीक्षा में क्वालिफ़ाई करने से उम्मीदवार JE इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल आदि प्रो फाइल के तहत सम्मानित संगठनों में नौकरियाँ पा सकते हैं।

SSC स्टेनोग्राफी ‘C’ और ‘D’

एसएससी SSC स्टेनॉग्रफ़र का परीक्षा SSC की जानी-मानी  परीक्षाओं में से एक है। जिन उम्मीदवारों को गणित मुश्किल लगता है, वह इस परीक्षा का खास तौर पर चयन करते हैं। इस परीक्षा का आयोजन देश के अलग-अलग प्रतिष्ठित संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड C (ग्रुप B नॉन-गजेटेड) और ग्रेड D (ग्रुप C) जैसी रिक्तियों की भर्ती के लिए किया जाता है। इस परीक्षा में सिर्फ एक लिखित ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम लिया जाएगा, जिसे ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। इसके बाद स्किल टेस्ट होगा। ग्रेड C और D प्रोफाइलों के लिए निर्धारित कौशल के अलग-अलग पैरामीटर होते हैं, जबकि लिखित परीक्षा दोनों के लिए सामान्य है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

SSC मल्टी-टास्किंग

ऐसे लोग जो दसवीं कक्षा के बाद अपना करियर चुनने की कोशिश कर रहे हैं वो SSC एसएससी  की परीक्षा जैसे SSC MTS दे सकते हैं । SSC MTS परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का सिलेक्शन भारत सरकार की अलग-अलग रिक्तियों की पूर्ति के लिए किया जाता है। यह परीक्षा दो विभागों में आयोजित की जाती है। पहला एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होता है और दूसरा पेपर बेस्ड होता है। इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड की 10वीं की मार्कशीट होना आवश्यक है। उम्मीदवार की उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

जून्यर ट्रान्स्लेटर (सीएसओएलएस) / जून्यर हिंदी ट्रान्स्लेटर

  एसएससी  SSC जूनियर ट्रांसलेटर (CSOLS) / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा में सफलता पाने पर, आप जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर या हिंदी प्रध्यापक जैसी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा को दो विभागों में आयोजित किया जाता है: कंप्यूटर बेस्ड और पेपर बेस्ड। जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उनकी उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

SSC फूड कॉर्परेशन ऑफ इंडिया(FCI) 

एसएससी  SSC क्या है?ऐसे ग्रैजुएट उम्मीदवार जो फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में नौकरी पाना चाहते हैं, वो SSC परीक्षाओं में से SSC FCI का चयन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से आपको शैक्षिक योग्यता के आधार पर टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल नौकरियों के लिए चुना जा सकता है। दोनों प्रो फाइल के लिए लिखित परीक्षा एक जैसी होती है। टेक्निकल प्रो फाइल के लिए उम्मीदवारों को डिसिप्लिन से गुजरना पड़ता है, जबकि नॉनटेक्निकल पदों के लिए आवेदकों को स्किल टेस्ट क्वालीफाई करना जरूरी होता है।

एसएससी परीक्षा भर्ती – SSC Exam Recruitment

SSC परीक्षा नौकरियाँ
SSC CGL असिसटेंट ऑडिट ऑफीसर,असिसटेंट अनु भाग अधिकारी,इन कम टैक्स इंस्पेक्टर,जूनियर स्टैटिसटिकल ऑफीसर,ऑडिटर,एकाउंटेंट,अप्पर डिविजन क्लर्क
SSC JE सिविल इंजीनियर,इलेक्ट्रिकल इंजीनियर,मैकेनिकल इंजीनियर,क्वांटिटी सर्वेयर
SSC CHSL लोअर डिविजन क्लर्क,जूनियर सेक्रेटेरियट असिसटेंट,पोस्टल असिसटेंट,शार्टिंग असिसटेंट,डेटा एंट्री ऑपरेटर
SSC GD कॉन्स्टेबल:सीमा सुरक्षा बल (BSF)सेंट्रल इंडस्ट्रियल सुरक्षा बल (CISF)केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)भारत – तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)सशस्त्र सीमा बल (SSF)असम रायफ़ल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी)
SSC CPO दिल्ली पुलिसकेंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलकेंद्रीय इंडस्ट्रियल सुरक्षा बल में असिसटेंट सब इंस्पेक्टर
SSC Stenographer आशुलिपिक

SSC इन डिपार्टमेंट के लिए करता है भर्ती

  • इंस्पेक्टर एग्जामिनर (CBEC)
  • असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर
  • इनकम टैक्स इंस्पेक्टर (CBDT)
  • MEA असिस्टेंट
  • सेंट्रल एक्साइज इंस्पेक्टर
  • प्रिवेंटिव ऑफिसर
  • असिस्टेंट इन्फोर्समेंट ऑफिसर
  • सेंट्रल विजिलेंस कमीशन
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो असिस्टेंट
  • असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर
  • CBI सब इंस्पेक्टर
  • डिविजनल अकाउंटेंट (CAG)
  • इंस्पेक्टर नारकोटिक विभाग

SSC के लिए बेस्ट टिप्स

  • अगर आप एसएससी की परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो हर एक सेक्शन के लिए समय को निर्धारित कर ले और आप को उसी समय के अंदर उस सेक्शन को हल करना चाहिए।
  • सबसे पहले आप उस सेक्शन के प्रश्नों को हल करे, जो आपको सबसे ज्यादा आता हो, लेकिन ध्यान रखे सही उत्तर का ही चयन करे, नहीं तो प्रश्नों का नकारात्मक अंकन किया जायेगा।
  • आप से जितना संभव हो सके, पुरानें प्रश्न पत्र, मॉक टेस्ट,  ऑनलाइन टेस्ट से अभ्यास करे, आप जितना ज्यादा अभ्यास करेंगे आपका कॉन्फिडेंस लेवल उतना अधिक होता जायेगा।
  • गणित के प्रश्नों को हल करते समय टिक्र्स और शॉर्ट कट, मैमोरी मैथड इनका इस्तेमाल कर सहायता ले|

SSC में X, Y and Z Class Cities

आपने कभी सरकारी नौकरी की Official Notification देखी होगी तो उसमें आपको X, Y और Z Class Cities देखने को मिलेगा। इसका मतलब यह है कि आपकी Salary इन X, Y और Z शहरों में कितनी होगी। ऐसे में आपको यहाँ एक ही पद के लिए अलग-अलग Salary मिल सकती है। ‘X’ Class Cities के लिए चुने गए छात्रों की सैलरी सबसे ज्यादा होती है वहीँ Z’ Class Cities के लिए चुने गए छात्रों की सैलरी सबसे कम होती है। SSC Kya Hai में जानते हैं इन तीनों Class Cities के नाम।

X Class Cities

इस श्रेणी में देश के अहम शहर आते हैं। जानते हैं इन शहरों के नाम।

  • Mumbai
  • Kolkata
  • Hyderabad
  • Delhi
  • Chennai
  • Bangalore
  • Ahmadabad

Y Class Cities

इस श्रेणी में देश के अन्य शहर आते हैं। जानते हैं इन शहरों के नाम।

  • Allahabad
  • Amritsar
  • Bhopal
  • Kanpur
  • Nagpur
  • Lucknow
  • Patna
  • Faridabad
  • Varanasi
  • Agra
  • Meerut
  • Pune
  • Surat आदि

 Z Class Cities: इसमें वह शहर आते हैं जो Y Class Cities के बाद जो रह जाते हैं।

FAQ

प्रश्न 1: एसएससी से क्या बनते हैं?

उत्तर: यह परीक्षा 12 वीं पास छात्रों के लिए आयोजित की जाती है और यह परीक्षा छात्रों को भारत सरकार के विभागों में एलडीसी, क्लर्क के रूप में नौकरी पाने में मदद करती है।

प्रश्न 2: एसएससी में कौन कौन सी पोस्ट होती है?

उत्तर: एसएससी में यह पोस्ट आती हैं।
Examiner
Assistant Section Officer in MEA
Income Tax Inspector
Assistant Section Officer in CSS
Divisional Accountant आदि

प्रश्न 3: SSC में कितने पद हैं?

उत्तर: एसएससी द्वारा संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2020 अधिसूचना के अनुसार कुल 6506 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। इनमें से 250 पद ग्रुप बी में गजेटेड श्रेणी के हैं और 3513 पद नॉन-गजेटेड हैं।

प्रश्न 4: एसएससी CGL के लिए आयु सीमा क्या है?

उत्तर: SSC CGL परीक्षा के माध्यम से प्रस्तावित अधिकांश पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष है। हालांकि, जूनियर सांख्यिकी अधिकारी के पद के लिए, उम्मीदवार 32 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 5: क्या एसएससी में इंटरव्यू होता है?

उत्तर: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कंबाइंड ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा में इंटरव्यू खत्म कर दिए हैं। अब केवल टियर-1 और टियर-2 एग्जाम से भर्ती की जाएगी।

हम उम्मीद करते हैं कि, इस ब्लॉग द्वारा आपको SSC परीक्षाओं से जुड़ी सभी जानकारियाँ मिल गई हैं। यदि आप अपने करियर के बारे में चिंतित हैं और सही फैसला नहीं कर पा रहे हैं कि किस दिशा में जाएं, तो Leverage Edu से जुड़े। यहां हमारे करियर विषेशज्ञों आपको अपने लिए सही करियर चुनने में सहायता करेंगे। आप हमारे Al टूल की मदद से सभी पूरी दुनिया के बेहतरीन कोर्स और यूनिवर्सिटी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

GK in Hindi
Read More

230+ GK in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में General Knowledge Questions in Hindi पूछे…